कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने लिया आंशिक रूप से विश्वविद्यालय को खोलने का फैसला,15 फरवरी से ब्लैंडिड मोड द्वारा कक्षाएं संचालित होंगी।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने लिया आंशिक रूप से विश्वविद्यालय को खोलने का फैसला,15 फरवरी से ब्लैंडिड मोड द्वारा कक्षाएं संचालित होंगी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र, 9 फरवरी :- हरियाणा राज्य के उच्चतर शिक्षा विभाग से प्राप्त पत्रानुसार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा द्वारा गठित कमेटी की बैठक डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. मंजूला चौधरी की अध्यक्षता में हुई जिसमें सभी संकायों के अधिष्ठाता भी शामिल थे। बैठक में विद्यार्थियों के हितों को देखते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को 15 फरवरी से ब्लैंडिड मोड द्वारा आंशिक रूप से खोलने का निर्णय लिया गया।
बैठक में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय परिसर 15 फरवरी से प्रायोगिक कार्य, परामर्शात्मक एवं सहायक शिक्षण के लिए खोलने का निर्णय लिया गया है। प्रथम चरण में सभी पीएचडी छात्र जिन्होंने अपना कोर्स वर्क पूरा कर लिया है उन्हें हॉस्टल की सुविधाओं व विभाग में शोध कार्य के लिए जाने की पूर्णरूप से अनुमति दी गई है। इससे पहले सभी छात्रों को निर्धारित परफोर्मा को भरकर अपने अभिभावकों की अनुमति लेकर विश्वविद्यालय में जमा करवाना होगा। प्रथम चरण में ही पीजी डे स्कॉलर (अनावासी छात्रों) को 15 फरवरी से 25 मार्च के बीच थ्यौरी एवं प्रायोगिक कक्षाएं लगाने के लिए अनुमति प्रदान की गई है। वहीं पीजी के सभी हॉस्टलर्स 26 मार्च से 26 अप्रैल के बीच सम्बन्धित विभाग के प्रमुख को रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए भी निर्धारित परफोर्मा भरकर अपने अभिभावकों से अनुमति लेकर विश्वविद्यालय में जमा करवाना होगा।
बैठक में यूजी/पीजी पाठ्यक्रमों के सभी विदेशी छात्रों को परिसर में छात्रावास की सुविधा देने की अनुशंसा की गई है। जवाहरलाल नेहरू पुस्तकालय में पढ़ने के लिए पीएचडी छात्रों को अनुमति होगी। बाकि सभी विद्यार्थी पुस्तकालय से पढ़ाई हेतु पुस्तकें ले सकेंगे। इस सम्बन्ध में पुस्तकालय अध्यक्ष कोविड-19 सम्बन्धी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेगा।
विभागाध्यक्षों द्वारा प्रत्येक विभाग में छात्रों की उपस्थिति को ध्यान में रखकर प्रयोगशाला, पुस्तकालय की सुविधा, शिक्षकों की उपलब्धता और छात्रावास सुविधा कोविड-19 प्रोटोकॉल की सूक्ष्म योजना तैयार करने के पश्चात छात्रों को कक्षाएं लगाने व हॉस्टल सुविधा देने की रूपरेखा तैयार की जाएगी। किसी भी छात्र को विभागाध्यक्ष/निदेशक/प्राचार्य के द्वारा रहने संबंधी पत्र जारी न करने पर छात्रावास सुविधा नहीं मिलेगी। विद्यार्थियों को दो गज की दूरी, मॉस्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग आदि कोविड-19 सम्बन्धी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। सभी छात्र व्यक्तिगत रूप से लेटर ऑफ स्टे, आइडेंटिटी कार्ड, पानी पीने की बोतल, सैनिटाइजर और मास्क अपने साथ रखेंगे। इसके सम्बन्ध में अधिक जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाईट से प्राप्त कर सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समाजसेवी संस्थाओं व संत महात्माओं ने पत्रकारिता के सतम्भ रहे स्व. देवीदयाल नन्हा की धर्मपत्नी कृष्णा देवी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

Wed Feb 10 , 2021
समाजसेवी संस्थाओं व संत महात्माओं ने पत्रकारिता के सतम्भ रहे स्व. देवीदयाल नन्हा की धर्मपत्नी कृष्णा देवी के निधन पर शोक व्यक्त किया। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कुरुक्षेत्र, 9 फरवरी :- पंजाब केसरी समाचार पत्र के जिला प्रभारी कृष्ण धमीजा तथा गोबिंद धमीजा, व्यवसायी तिलकराज […]

You May Like

Breaking News

advertisement