कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने अनुसंधान और विकास गतिविधि को और बढ़ाने के लिए की पहलः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

आईपीआर दिवस पर केयू ने किए 4 पेटेंट फाइल।

कुरुक्षेत्र 26 अप्रैल : 26 अप्रैल को बौद्धिक संपदा अधिकार दिवस के अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार केयू ने 4 पेटेंट दायर किए। इस सप्ताह के अंतर्गत 6 और पेंटेट करवाए जाएंगे। गौरतलब है कि केयू 23 अप्रैल से 29 अप्रैल तक आईपीआर सप्ताह मना रहा है।
इस अवसर पर केयू कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने पेटेंट दाखिल करने वाले संकाय सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने अपनी अनुसंधान और विकास गतिविधि को और बढ़ाने और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए कई पहल की हैं। नई तकनीकों को विकसित करने और उच्च वैश्विक नवाचार सूचकांक वाले देशों में शीर्ष स्थान पाने के लिए भारत को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के राष्ट्रीय मिशन के अनुरूप, केयू अपने संकाय सदस्यों और छात्रों को आर एंड डी के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए लगातार प्रयासरत है।
प्रोफेसर पवन के शर्मा, केयू डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट ने बताया कि केयू के रसायन विज्ञान विभाग द्वारा विकसित आविष्कारों के लिए चार भारतीय पेटेंट आवेदन दायर किए गए हैं, और इस सप्ताह के भीतर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों से छह (06) और भारतीय पेटेंट आवेदन दायर किए जाने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि केयू इस साल के अंत तक 50 पेटेंट दाखिल करने की योजना बना रहा है। भविष्य में सभी पेटेंट दाखिल करने का सारा खर्च केयू वहन करेगा।
उन्होंने बताया कि केयू ने हाल ही में आईपीआर और प्रौद्योगिकी के मानद प्रोफेसर, डॉ रमेश कुमार मेहता को नियुक्त किया है जो पेटेंट योग्य आविष्कारों की पहचान करने की प्रक्रिया में कुवि के संकाय सदस्यों को सुविधा प्रदान करेंगे और उन्हें पेटेंट के रूप में दाखिल करने में मदद करेंगे। प्रोफेसर पवन कुमार शर्मा, केयू डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट ने बताया कि डॉ. मेहता केयू के रसायन विज्ञान विभाग के पूर्व छात्र हैं। इससे पहले उन्होंने उप-निदेशक आईपीआर, डीआरडीओ मुख्यालय और आईआईटी दिल्ली के सलाहकार के रूप में काम किया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर आज़मगढ़: मेंहनगर व पल्हना में सघन चेकिंग अभियान में कटा कनेक्शन ,बकाया राशि पर मुकदमा दर्ज

Tue Apr 26 , 2022
मेंहनगर व पल्हना में सघन चेकिंग अभियान में कटा कनेक्शन ,बकाया राशि पर मुकदमा दर्ज। मेंहनगर(आजमगढ़) स्थानीय उपखण्ड कार्यालय विद्मुत मेंहनगर और पल्हना में प्रबंध निदेशक विद्मुत उत्तर प्रदेश के निर्देशन में बकाया विद्मुत बील और अवैध रूप से विद्मुत उपभोग कर रहे उपभोक्ताओं के विरुद्ध सघन चेकिंग अभियान उपखण्ड […]

You May Like

advertisement