कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने चलाया नशा मुक्ति जागरूकता अभियान

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

केयू के समाजशास्त्र एवं समाज कार्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में दयालपुर गांव में चला अभियान।

कुरुक्षेत्र, 25 जून : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र एवं समाज कार्य विभाग के विद्यार्थियों ने विश्व एंटी-ड्रग दिवस के पूर्व दिवस पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार कुरुक्षेत्र के गोद लिए गए गांव दयालपुर गाँव में कुवि यूथ रेड क्रॉस के सहयोग से नशामुक्ति जागरूकता अभियान चलाया।
इस अभियान के मुख्य-अतिथि कुवि के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. अनिल वशिष्ठ रहे। उन्होने ग्रामीणों का आह्वान करते हुये कहा कि नशे की समस्या कैंसर कि बीमारी कि तरह है जिसे जितनी जल्दी मुक्ति पायी जाए उतना सरल है और जितनी देर हो जाए उतनी जटिल होती चली जाती है। उन्होने विशेष रूप से इस बात पर ज़ोर दिया कि नशा-मुक्ति अभियान कि सफलता के लिए राष्ट्र के सभी नागरिकों को आगे आना होगा, यह केवल राज्य एवं प्रशासन के द्वारा सफल नहीं हो सकता।
समाजकार्य विभाग की अध्यक्षा प्रो. विनिता ढींगरा ने सभी अथितिगणों, शिक्षकों, ग्रामीणों तथा प्रतिभागियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर विधार्थियों ने गाँव में जागरूकता रैली निकाली तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशे की बुराइयों एवं मुक्ति के मार्ग पर प्रकाश डाला। दोनों विभागों के विद्यार्थियों की पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी।
इस अभियान में विशेष रूप से आमंत्रित कुरुक्षेत्र पुलिस की ड्रग नियंत्रण शाखा के इंचार्ज इंस्पेक्टर केवल सिंह ने ग्रामीणों को नशे से लड़ाई में आगे आने और पुलिस की तरफ से हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया तथा नशामुक्ति के लिए सरकार की योजनाओं और विभिन्न प्रावधानों से भी अवगत कराया। सरकार द्वारा शुरू किए गए टोल फ्री नंबर 9050891508 को कार्यक्रम के माध्यम से गाँव-वासियों को अवगत कराया गया।
इस अभियान में दयालपुर गाँव के निवासियों विशेषकर युवाओं व महिलाओं की भी सामुदायिक सहभागिता रही। आयोजन समिति के सदस्य एवं यूथ रेडक्रॉस के प्रोग्राम काउंसलर डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से गांव में नशे के विरुद्ध कार्य करने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर कुवि यूथ रेड क्रॉस की और से डॉ. विजय कुमार, समाजशास्त्र विभाग से डॉ. सुनील कुमार ढुल, डॉ. वंदना कुमारी तथा समाज कार्य विभाग से प्रो. रमेश भारद्वाज एवं डॉ. बलिन्दर उपस्थित रहे। अंत में समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ. विजेंद्र सिंह ने सभी आगुंतकों, आयोजन में सहयोग देने वाली संस्थाओं कु वि यूथ रेड क्रॉस, छात्र कल्याण विभाग, कुरुक्षेत्र पुलिस की ड्रग नियंत्रण शाखा, ग्राम पंचायत तथा डॉ. अंबेडकर भवन एवं पुस्तकालय की समिति का धन्यवाद किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>आदित्या वाहिनी एवं आनंद वाहिनी ने जगद्गुरु शंकराचार्य जी के जन्म महोत्सव के उपलक्ष्य में कोविड-19 का लगवाया कैंप और पौधारोपण भी किया</em>

Sat Jun 25 , 2022
फिरोजपुर 25 जून [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= आदित्य वाहिनी एवं आनंद वाहिनी ने जगतगुरु शंकराचार्य जी के जन्म महोत्सव के उपलक्ष में कोविड-19 का कैंप लगवाया वह पौधारोपण किया जगतगुरु शंकराचार्य जी का जन्मोत्सव देशभर में पूरन उल्लास के साथ मनाया जा रहा है इस अवसर पर आदित्य वाहिनी […]

You May Like

Breaking News

advertisement