कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने किया डिजिटल लॉकर का शुभारंभ

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने किया डिजिटल लॉकर का शुभारंभ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि ने बढ़ाया आटोमेशन की दिशा में एक ओर बड़ा कदम, घर बैठे मिलेगी अंकतालिका।

कुरुक्षेत्र, 17 अगस्त : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बुधवार को डिजीटल लॉकर का शुभांरभ किया। इस मौके पर बोलते हुए कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय ने आटोमेशन की दिशा में एक ओर बड़ा कदम उठाते हुए डिजिटल लॉकर सेवा प्रारम्भ की है। कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा सभी शैक्षणिक संस्थानों को एक पत्र लिखकर डिजिलॉकर अकाउंट में जारी किए डॉक्यूमेंट, डिग्री, मार्कशीट और अन्य दस्तावेजों को वैलिड डॉक्यूमेंट के रूप में स्वीकार करने का अनुरोध किया था जिसके तहत ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए केयू में डिजीटल लॉकर सेवा का प्रारंभ किया है।
कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि डिजीटल लॉकर सेवा के तहत वर्ष 2019 के ओड सेमेस्टर की बीए, बीबीए, बीसीए एवं बीकॉम कक्षाओं की अंकतालिका को अपलोड किया गया है। आने वाले समय में जल्द ही अन्य कक्षाओं की अंकतालिका को विद्यार्थियों की सुविधा के लिए डिजीटल लॉकर पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के लिए डिजीटल लॉकर सेवा निःशुल्क है तथा इसके द्वारा समय की भी बचत होगी।
उन्होंने कहा कि नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी, एकेडमिक इंस्टीट्यूशन्स द्वारा डिजिटली जारी किए गए एकेडमिक अवार्ड्स (डिग्री-मार्कशीट आदि) का एक ऑनलाइन भंडार है। यह छात्रों को कहीं से भी बिना फिजिकली मौजूद हुए सीधे डिजिटल प्रारूप में प्रामाणिक डॉक्यूमेंट/सर्टिफिकेट प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।
प्रो. सुनील ढींगरा ने बताया कि डिजीटल लॉकर सेवा सुविधा का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थियों को डिजीटल लॉकर एप पर आधार कार्ड एवं संबंधित जानकारी डालकर अपना अकाउंट खोलना होगा जिसके बाद वह इस सुविधा का निःशुल्क लाभ उठा सकेगा। उन्होंने बताया कि अब तक इस पर लगभग 1लाख 50हजार विद्यार्थियों को डाटा अपलोड किया जा चुका है।
इस मौके पर प्रो. अनिल वोहरा, प्रो. ब्रजेश साहनी, प्रो. सुनील ढींगरा, प्रो. सुरेन्द्र सिंह, डॉ. राजेश अग्निहोत्री, डॉ. हुकम सिंह, डॉ. अंकेश्वर प्रकाश, ओएसडी पवन रोहिल्ला, डॉ. पूनम चौधरी, डॉ. शैलजा शर्मा, सोनू, महेन्द्र सिंह, राजीव आदि मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र का प्रेरणा वृद्धाश्रम देश का श्रेष्ठ वृद्धाश्रम, देश के अन्य वृद्धाश्रम प्रेरणा वृद्धाश्रम का अनुसरण करें : डा. अंजली शर्मा

Wed Aug 17 , 2022
कुरुक्षेत्र का प्रेरणा वृद्धाश्रम देश का श्रेष्ठ वृद्धाश्रम, देश के अन्य वृद्धाश्रम प्रेरणा वृद्धाश्रम का अनुसरण करें : डा. अंजली शर्मा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877संवाददाता प्रेरणा आश्रम,जगदीश शर्मा। ग्वालियर से सुप्रसिद्ध समाजसेविका डा. अंजली शर्मा कुरुक्षेत्र के प्रेरणा वृद्धाश्रम में पहुंची और वृद्धाश्रम का किया […]

You May Like

advertisement