कुरुक्षेत्र विशवविद्यालय कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने ‘जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज’ के नवीनतम खंड का किया विमोचन

हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

गुणवत्तापूर्ण शोध एवं उसका प्रकाशन हमारी प्राथमिकता : प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

कुरुक्षेत्र, 5 अक्टूबर , कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने सोमवार को ‘जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज’ (जेएचएस) के नवीनतम अंक का विमोचन किया। जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज 1965 से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक रेफरीड, बहु-विषयक एवं बहुभाषी पत्रिका है।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने जेएचएस और ‘केयू इंटरनेशनल रिसर्च जर्नल’ के प्रचार प्रसार के लिए ब्रोशर जारी करते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शोध एवं उसका प्रकाशन हमारी प्राथमिकता है। बहुभाषी जर्नल्स के कारण बहुआयामी शोध को आमजन तक पहुंचाने में सरलता होगी। इसी कारण शोध का भारतीय भाषाओं में प्रकाशन बहुत जरूरी है। यह हर्ष का विषय है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कई विषयों में शोध जर्नल्स का प्रकाशन कर रहा है। जल्दी ही सभी जर्नल्स को यूजीसी लिस्टिड जर्नल्स की श्रेणी में लाने के तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने जर्नल के प्रकाशन के लिए मुख्य सम्पादक प्रो. दिनेश गुप्ता व उनकी पूरी टीम को बधाई दी।
जर्नल के प्रधान संपादक प्रो. दिनेश गुप्ता ने बताया कि जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज’ में हरियाणा के विभिन्न पहलुओं से संबंधित मूल शोध पत्र अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत और पंजाबी भाषाओं में स्वीकार किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि पत्रिका को अब 7 वर्षों के अंतराल के बाद पुनर्जीवित किया गया है और पत्रिका की गुणवत्ता और मानक को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ा दिया गया है और अब इसे नियमित रूप से प्रकाशित किया जाएगा। नया आकर्षक कवर तैयार किया गया है, कागज और छपाई की गुणवत्ता में सुधार किया गया है, जमा किए गए शोध पत्रों के लिए यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार साहित्यिक चोरी की जांच अनिवार्य होगी।
उन्होंने बताया कि पहले लेखकों से लिए जाने वाले शोध पत्र प्रसंस्करण शुल्क को अब समाप्त कर दिया गया है और लेखकों को उनके प्रकाशित शोध पत्र की केवल सॉफ्टकॉपी दी जाएगी। लेखकों के लिए शोध पत्र तैयार करने के नए दिशा-निर्देश तैयार किए गए हैं, 2 दशकों के बाद संशोधित और नई सदस्यता दरें निर्धारित की गई हैं। शोध पत्र जमा करने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन मोड में कर दी गई है। जर्नल की दृश्यता बढ़ाने के लिए इसकी वेबसाइट तैयार की जा रही है। पत्रिका का अंशदान बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, डीन रिसर्च प्रो. पवन शर्मा, प्रो. शुचिस्मिता, लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर तथा संपादकीय बोर्ड के सदस्य प्रो. नीरा वर्मा, प्रो. मनोज जोशी, प्रो. तेजिंदर शर्मा, प्रो. सुनीता सिरोहा, डॉ. पवन कुमार, डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. अशोक शर्मा, परवेश चोपड़ा, रवि आदि उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ गायत्री मंत्र जाप व साधना से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है : ब्रह्मचारी

Tue Oct 5 , 2021
हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। जयराम विद्यापीठ में चल रहा है सवा लाख गायत्री मंत्र जप अनुष्ठान, अमावस्या पूजन व यज्ञ के साथ होगा समापन।विद्यापीठ में सर्वकल्याण की भावना से हो रहा है सवा लाख गायत्री जप अनुष्ठान। कुरुक्षेत्र, 5 अक्टूबर : जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी […]

You May Like

Breaking News

advertisement