कुरुक्षेत्र के वामन द्वादशी मेले को भी मिलेगी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान: कवंरपाल

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

हरियाणा के शिक्षामंत्री कंवर पाल व सांसद नायब सिंह सैनी ने वामन भगवान शोभा यात्रा को हरी झंडी देकर किया रवाना।
धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की फिजां हुई भक्तिमय।
शहर में जगह-जगह किया गया वामन भगवान शोभा यात्रा का स्वागत।

कुरुक्षेत्र 17 सितंबर :- हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि शहर की समाज सेवी संस्थाओं ओर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सहयोग से 25 साल पुरानी परम्परा को फिर से शुरु करते हुए वामन द्वादशी मेले का शुभारम्भ किया गया है। इस वामन द्वादशी मेले को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी, क्योंकि भगवान वामन का कुरुक्षेत्र की भूमि से अटूट नाता रहा है। इसलिए इस भूमि हर वर्ष वामन द्वादशी मेले का भव्य और परम्परा अनुसार संस्थाओं द्वारा आयोजन किया जाएगा। इससे देश-विदेश के लोगों की आस्था जुड़ेगी।
शिक्षा मंत्री कंवरपाल शुक्रवार को श्री ब्राह्मण एवं तीर्थोद्घार सभा द्वारा नगर की सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से सन्निहित सरोवर दु:खभंजन मंदिर पर आयोजित वामन भगवान शोभा यात्रा के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। अहम पहलु यह है कि भगवान वामन शोभायात्रा से शहर का पूरा वातावरण भक्तिरस में डूब गया और जगह-जगह शोभा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य प्रदेश में करीब 72 प्रतिशत पूरा हो चुका है और आगामी 10 दिनों तक 100 प्रतिशत लोगों का प्रदेश में टीकाकरण कर दिया जाएगा। प्रदेश में कोरोना महामारी के मध्य नजर सुरक्षा के पूरे मापदंड अपनाएं जा रहे है। उन्होंने कहा कि कोविड नियमों के तहत ही प्रदेश में स्कूल खोले जा रहे है।
इस मौके पर अति विशिष्ट अतिथि सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि पिछले कई वर्षों से वामन भगवान का मेला कुरुक्षेत्र नहीं आयोजित हो रहा था, लेकिन समाजसेवी संस्थाओं के, गणमान्य व्यक्तियों और धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से वामन भगवान का मेला वामन द्वादशी मेला दोबारा से शुरू किया गया है। उन्होंने भगवान वामन के जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी और सन्निहित सरोवर पर सांय कालीन आरती का शुभारंभ करने पर सभी को बधाई दी। वामन भगवान शोभा यात्रा की अध्यक्षता इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन जलेश शर्मा ने की जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर डा. राम राज कौशिक ने शिरकत की। शोभा यात्रा दुखभजन मंदिर से शुरू होते हुए गीता स्कूल मार्किट, आर्य समाज मार्किट, अम्बेडकर चौंक, पालिका बाजार, मोती चौक, नया बाजार, कच्चा घेर, आलूवालिया चौक से होते हुए वापिस सन्निहित सरोवर पहुंची। यहां पर वामन भगवान के हंडौले का पूजन किया गया और सन्निहित सरोवर पर नौका विहार करवाया गया। यहां पर समाजसेवी कुलदीप शर्मा गोल्डी ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की और विश्वकांत शर्मा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। शोभा यात्रा में महिलाओं की उपस्थिति भी गौरवमय रही।
वामन भगवान शोभा यात्रा का जगह-जगह पर धार्मिक व समाजसेवी संस्थाओं ने पुष्प वर्षा के साथ जोरदार स्वागत किया तथा पूरे रास्ते में आतिशबाजी भी की गई। इस शोभायात्रा में श्री ब्रहमण एवं तीर्थोद्घार सभा, कृष्ण कृपा परिवार, जीओ गीता, शिव शक्ति सेवा मंडल, शिव रात्रि सेवा मंडल, खाटू श्याम परिवार सेवा समिति, स्थानू सेवा मंडल, कुरुक्षेत्र वेद संस्कृत विद्यालय, सनातन धर्म गऊशाला, शिरडी साई सेवा समिति, इस्कॉन, जय राम विद्यापीठ द्वारा झांकिया निकाली गई तथा भजन मंडलियों ने गीत और संगीत के माध्यम से पूरे रास्ते में भगवान वामन के भजन गाए और हरियाणा कला परिषद के महावीर गुढू द्वारा भी भगवान वामन पर गीत प्रस्तुत किए गए। इन भजनों से धर्मनगरी का वातावरण भक्तिमय हो गया, श्रद्धालुओं ने कृष्ण और राधा भाव के भजनों पर जमकर नृत्य किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर करीब 2 हजार कार्यकर्ताओं और नेताओं ने हवन यज्ञ में की शिरकत

Fri Sep 17 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 सांसद, विधायक, जिलाध्यक्ष व कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर किया हवन यज्ञ।सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी ने हवन कुंड में आहुति डाल की पीएम की लम्बी उम्र की कामना।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व […]

You May Like

advertisement