कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने आईयूएमएस पोर्टल के एडमिशन मोड्यूल का किया उद्घाटन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुवि के सभी दाखिले इस मोड्यूल से होंगे आनलाईन। आटोमेशन की दिशा में बड़ा कदम।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्रों की सुविधा के लिए डिजीटलाईजेशन हमारी प्राथमिकता प्रो. सोमनाथ।

कुरुक्षेत्र, 17 अगस्त :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने मंगलवार को आईयूएमएस पोर्टल के एडमिशन मोड्यल का विश्वविद्यालय के कमेटी रूम में उद्घाटन किया।
कार्यक्रम में कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि विश्वविद्यालय के दाखिला प्रक्रिया से लेकर विद्यार्थियों की अंकतालिका बनाने तक, कर्मचारियों व संस्थान के सभी रिकार्ड को, कार्यालय संबंधी कार्य, विद्यार्थियों की सभी जरूरी ऑनलाइन सेवाओं को, वित्त सम्बंधी सभी सेवाओं को, परीक्षा सम्बंधी सभी सेवाओं को सुचारू रूप से छात्रों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल एक अहम भूमिका अदा करेगा व समय की बचत के साथ-साथ कार्य में पारदर्शिता भी आएगी।
कुलपति ने कहा कि मंगलवार से विश्वविद्यालय के सभी विभागों में दाखिला प्रक्रिया आईयूएमएस पोर्टल से शुरू होगी। इस ऑनलाईन सिस्टम को बनाने के लिए रूसा नोडल आफिसर प्रो. मंजूला चौधरी, कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, कोर्डिनेटर प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. इंचार्ज एडमिशन सेल प्रो. राजेन्द्र नाथ व उनकी टीम के सभी सदस्यों को बधाई दी।
रूसा नोडल आफिसर प्रो. मंजूला चौधरी ने कहा कि 2019 से इस प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा था। इस सिस्टम के बनने से यूटीडी, आईआईएचएस, पीएचडी व विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे अन्य कोर्सो में दाखिला एक ही प्लेटफार्म पर होगा। इन सुविधाओं के आनलाईन होने से विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को अपने दाखिले से लेकर पढ़ाई पूरी होने तक की सभी जानकारी आनलाईन मिलेगी।
कोर्डिनेटर डॉ. प्रदीप कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय के 49 विभागों के 171 कोर्सो के दाखिलों को एक ही प्लेटफार्म पर एकीकृत किया गया है। इससे विद्यार्थी पोर्टल पर एक बार पंजीकृत करके विभिन्न कोर्सो के लिए आवेदन कर सकता है।
एडमिशन सेल के प्रोफेसर इंचार्ज प्रो. राजेन्द्र नाथ ने सभी का स्वागत करते हुए आईयूएमएस-ईआरपी पोर्टल की विशेषताओं के बारे में बताया। एडमिशन सेल व रूसा ऑटोमेशन केन्द्र की तकनीकी टीम के विशेषज्ञों ने दाखिला सम्बंधी प्रक्रिया को कमेटी के सभी सदस्यों के सामने प्रदर्शित किया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय की डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. मंजुला चौधरी, कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, प्रो. अनिल वोहरा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता, प्रो. अनिल वशिष्ठ, प्रो. ब्रजेश साहनी, प्रो. डीएस राणा, प्रो. नीलम ढांडा, प्रो. सीसी त्रिपाठी, प्रो. दिनेश कुमार, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. राजेन्द्र नाथ, प्रो. बीएस बोदला, प्रो. राकेश कुमार, प्रो. प्रदीप मित्तल, डॉ. संजीव गुप्ता, डॉ. अश्विनी कुश, डॉ. हुकम सिंह, डॉ. अंकेश्वर प्रकाश, डॉ. राजेश खरब, डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. गगनदीप गिल, डॉ. हरजीत सिंह, डॉ. दीपक शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रणय ग्रुप ने स्वतंत्रता दिवस पर किस्से और सफर आरएसएस का सीरीज लांच की

Wed Aug 18 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 चंडीगढ़ :- स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर प्रणय ग्रुप की और से उनके यूट्यूब चैनल पर एक सीरीज लॉन्च की गयी है। जिसका नाम “क़िस्से और सफ़र आरएसएस का” है। यह सीरीज हर दिन एक भाग यूट्यूब चैनल पर प्रसारित करेगी […]

You May Like

advertisement