कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने किया ऑनलाईन पेपर सैटिंग के सॉफ्टवेयर मॉड्यूल का शुभारम्भ

कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने किया ऑनलाईन पेपर सैटिंग के सॉफ्टवेयर मॉड्यूल का शुभारम्भ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र, 22 जुलाई :-
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा द्वारा वीरवार को कमेटी रूम में ऑनलाईन पेपर सैटिंग का सॉफ्टवेयर मॉड्यूल का शुभारम्भ किया गया। इस मौके पर कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि आज का दिन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए ऐतिहासिक दिन है, इस सॉफ्टवेयर मॉड्यूल के शुरू होने से अब पेपर सैटिंग का काम पेपर लैस हो जाएगा और गोपनीय शाखा के कर्मचारियों को शिक्षकों को पेपर सैटिंग के लिए हार्ड कॉपी, लिफाफे, नियुक्ति पत्र, रिम्यूनिएशन परफार्मा, सिलेबस, पुराने प्रश्न-पत्र आदि नहीं भेजने पड़ेंगे। इसके साथ ही इस प्रक्रिया से लाखों रुपए के डाक खर्च समेत समय आदि की भी बचत होगी जिससे उनकी कार्यकुशलता व कार्यक्षमता में भी वृद्धि होगी। इससे पूर्व कुवि कर्मचारियों को संबंधित कॉलेजों/संस्थानों के शिक्षकों व विवि विभागों के शिक्षकों के पास संबंधित मैटीरियल भेजना पड़ता था जिससे पेपर सैटिंग का काम चलता था। उन्होंने बताया कि इस सॉफ्टवेयर मॉडयूल के माध्यम से शिक्षकों को किसी भी तरह की हार्ड कॉपी नहीं भेजनी पड़ेगी और काफी मात्रा में भी कागज व डाक खर्च की भी बचत होगी। इस पूरी प्रक्रिया से कर्मचारियों की कार्यकुशलता में वृद्धि होने के साथ-साथ पेपर-लैस, कुशल और पारदर्शिता से काम हो सकेगा।
ऑनलाइन सॉफ्टवेयर मॉड्यूल की विस्तृत जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि उक्त सॉफ्टवेयर मॉड्यूल के तीन चरण गोपनीय पैनल, टीचर्स पैनल व गुप्त कक्ष पैनल होंगे। प्रथम चरण में गोपनीय पैनल के माध्यम से गोपनीय शाखा के अधिकृत अधिकारी व कर्मचारी संबंधित कॉलेज/संस्थान के शिक्षक के पास पेपर सैटिंग के लिए अधिकृत पत्र भेजेंगे जिसकी स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात् उक्त शिक्षक के पास सिलेबस, नियुक्ति पत्र, रिम्यूनिएशन परफार्मा, आईडी सहित पेपर सैटिंग आदि भेजेंगे। इस प्रक्रिया से गुजरने उपरांत संबंधित विभाग व संस्थान का शिक्षक अपने मोबाइल व ई-मेल पर पासवर्ड के माध्यम से गोपनीय शाखा द्वारा भेजे गए सभी आवश्यक पत्र/दस्तावेजों को देख सकेगा। शिक्षक द्वारा पेपर सैटिंग का काम निपटाने के बाद गुप्त कक्ष, परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का अधिकृत अधिकारी व कर्मचारी दोहरे पासवर्ड प्रक्रिया से गुजरने के साथ संबंधित शिक्षक का पेपर प्राप्त कर सकेगा। इस पूरे सिस्टम से शिक्षकों के साथ-साथ कर्मचारियों के लिए भी समय की बचत होगी।
कुलपति महोदय ने परीक्षा शाखा के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इस ऑनलाईन सॉफ्टवेयर मॉड्यूल के शुरू होने की बधाई भी दी। इस अवसर पर उनके साथ कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, परीक्षा स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य डॉ. अनिल वोहरा, डॉ. सुनील ढींगरा, डॉ. सी.सी. त्रिपाठी, डॉ. अंकेश्वर प्रकाश, कम्प्यूटर लैब से सोनू मलिक, श्रीमती शैलजा, राजीव, महेन्द्र, राकेश कुमार सहित गोपनीय शाखा के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रक्तदान के प्रति सजग होना चाहिए : मुरली

Thu Jul 22 , 2021
रक्तदान के प्रति सजग होना चाहिए : मुरली। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877 जन्मदिन व वर्षगांठ रक्तदान कर मनाएं। कुरुक्षेत्र, 22 जुलाई :- युवा भारत युवा साथ ट्रस्ट के हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष मुरली शर्मा के जन्मदिवस पर कुरुक्षेत्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह […]

You May Like

Breaking News

advertisement