कोरोना काल के कठिन समय में स्वर्गीय मेहरचंद मेंहदीरता ट्रस्ट हर सम्भव सहयोग के लिए तैयार : अरोड़ा

कोरोना काल के कठिन समय में स्वर्गीय मेहरचंद मेंहदीरता ट्रस्ट हर सम्भव सहयोग के लिए तैयार : अरोड़ा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ व सीएमओ डा. सुखबीर सिंह को लिखा पत्र, डिस्पेंसरी में प्रशासन बना सकता है आइसोलेशन सेंटर।

कुरुक्षेत्र 30 अप्रैल :- स्वर्गीय मेहरचंद मेहंदीरत्ता चेरिटिबल ट्रस्ट के अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने कहा कि कोरोना काल के कठिन समय में स्वर्गीय मेहरचंद मेंहदीरता चेरिटिबल डिस्पेंसरी एवं लाईब्रेरी हर सम्भव सहयोग के लिए तैयार है। इससे पहले भी चेरिटिबल ट्रस्ट प्रशासन का समय-समय पर सहयोग करता रहा है और पिछले वर्ष कोरोना महामारी के समय में भी ट्रस्ट की तरफ से सेनिटाईजर, मास्क, राशन और बच्चों को पाठय सामग्री वितरित की गई थी। अहम पहलू यह है कि स्वर्गीय मेहरचंद मेहंदीरता की याद में वर्ष 2012 से कीर्ति नगर में डिस्पेंसरी भी स्थापित की गई है। यहां पर जरुरतमंद लोगों का इलाज नि:शुल्क किया जा रहा है। इसके साथ-साथ समय पर रक्तदान शिविर भी लगाए जाते है।
ट्रस्ट के अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने शुक्रवार को उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ को लिखे पत्र में कहा है कि कोरोना काल की कठिन घड़ी में ट्रस्ट की डिस्पेंसरी की जगह का लोगों की सेवा के लिए प्रशासन इस्तेमाल कर सकता है। यह डिस्पेंसरी 500 गज में बनी है, इसमें बेसमेंट, एक बड़ा हाल और कुछ ओपन एरिया है जो उपर से पूरी तरह कवर है। इसमें पीने के पानी, शौचालय और बिजली की पूरी व्यवस्था है। उन्होंने प्रशासन के समक्ष पेशकश करते हुए कहा कि इस जगह पर प्रशासन आईसोलेशन सेंटर बना सकता है ताकि जरुरतमंद लोगों को इसका फायदा मिल सके। इस जगह पर स्थित डिस्पेंसरी शहर की सबसे स्लम बस्ती में है। अगर प्रशासन इस जगह को आईसोलेशन सेंटर के रुप में प्रयोग करता है तो ट्रस्ट की तरफ से खाने की सारी व्यवस्था और खर्चा वहन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता के प्रयासों से ही 1950 के दशक में अखबार जिला कुरुक्षेत्र में आना शुरू हुआ था। उस जमाने में जब संसाधनों की कमी थी व अखबार के आने का कोई समय नहीं होता था और गिनी चुनी अखबारें ही आती थी। तब भी वे शहर से 25-25 किलोमीटर दूर तक अखबार भिजवाने की व्यवस्था करते थे। कुरुक्षेत्र में मियांवाली बिरादरी को इकट्ठा करने का श्रेय भी इन्हें जाता है। यही नहीं उन्होंने अपने जीवनकाल में सैकड़ों गरीब कन्याओं का विवाह करवाया, जरूरतमंद को कापी, किताब मुफ्त देना अपना कर्तव्य समझते थे। स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता का सपना था कि समाज के लिए कुछ ऐसा किया जाए जिससे समाज को फायदा हो। इस कड़ी में उन्होंने कुरुक्षेत्र के कीर्तिनगर में एक जगह ली थी जहां पर आज सुचारू रूप से डिस्पैंसरी एवं लाइबे्ररी निरंतर 7 साल से चल रही है। डिस्पेंसरी में किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता और दवाइयां भी मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती है।
उन्होंने कहा कि इस डिस्पेंसरी में रोजाना सोमवार से लेकर शनिवार तक तीन घंटे डॉक्टर उपलब्ध रहता है और रविवार को महिला डॉक्टर भी बैठती है। इस चैरिटेबल डिस्पेंसरी एवं लाइबे्ररी का शुभारंभ 3 अगस्त 2012 को किया गया, जिसमें 8 वर्ष के अंतराल में 1 लाख 25 हजार से अधिक जरूरतमंद लोगों की चिकित्सीय जांच की गई व उन्हें नि:शुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई गई। जिला रेड क्रॉस की सहायता से अब तक 10 रक्तदान शिविर लगाकर 2150 से भी अधिक यूनिट ब्लड इक्ठ्ठा कर लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में दान करवाया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सांसद नायब सिंह सैनी ने जिला बार एसोसिऐशन के सभागार में किया चौथे टीकाकरण शिविर का शुभारम्भ

Fri Apr 30 , 2021
सांसद नायब सिंह सैनी ने जिला बार एसोसिऐशन के सभागार में किया चौथे टीकाकरण शिविर का शुभारम्भ। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877 कुरुक्षेत्र 30 अप्रैल :- जिला बार एसोसिऐशन की तरफ से बार लाईब्रेरी में चौथे कोरोना वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर […]

You May Like

advertisement