30 जुलाई से 8 अगस्त 2023 तक चलेगा कुष्ठ रोगी खोज अभियान:-डीएम

30 जुलाई से 8 अगस्त 2023 तक चलेगा कुष्ठ रोगी खोज अभियान:-डीएम

स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए उठाएं बेहतरीन कदम:-डीएम

जिलाधिकारी,श्री कुन्दन कुमार (भा०प्र०से०) की अध्यक्षता में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की जिला-स्तरीय समीक्षात्मक बैठक का आयोजन समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गयी।

मुख्य मानकों पर जिला की प्रगति एवं उपलब्धि का पीपीटी के माध्यम से जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा विस्तृत समीक्षा की गई।

समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित मुख्य इंडिकेटर्स में प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को लक्ष्य के अनुसार उपलब्धि प्राप्त करने के लिए सतत् प्रयत्नशील रहने का दिया गया निर्देश।

उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव में सुधार के लिए विशेष प्रयास करें। चार एएनसी बनाम प्रसव के आँकडों में कोई मिसमैच (विसंगति) नहीं रहनी चाहिए।

गर्भवती महिलाओं कि एएनसी स्वास्थ्य जांच निर्धारित मानकों के अनुसार निश्चित रूप से करें। एएनसी जांच में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

एक-एक इंसान एवं बच्चा का जीवन काफी कीमती है। इसमें सतर्कता बहुत जरूरी है। डोर टू डोर सर्वे करा कर गर्भवती महिलाओं का लिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया। ड्यू लिस्ट एवं सर्वे रजिस्टर के अनुसार सत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया

समीक्षा के दौरान WHO के जोनल कोऑर्डिनेटर के द्वारा बताया गया कि कुष्ठ रोगी खोज अभियान 30 जुलाई से 8 अगस्त 2023 तक कार्यक्रम निर्धारित है।

कुष्ठ रोगी खोज अभियान,30 जुलाई से 8 अगस्त 2023 तक यानी कुल 10 दिनों के लिए पूरे जिला में चलाया जाएगा।

जिसमें कुष्ठ के संभावित मरीजों को खोज कर, सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के द्वारा जाँच कर, कुष्ठ रोग है या नहीं इसका सत्यापन किया जाएगा।

कुष्ठ के संभावित मरीजों को शरीर में दाग या धब्बा होता है जिसमें दर्द नहीं होता हो खुजली न होती हो और जन्म से ना हो।

इसके अलावा हाथ जल जाने या पांव में काँटा चुभ जाने पर भी पता नहीं चलने पर कुष्ठ की संभावना होती है।

चेहरा, कान, नाक में गाँठ हो जाने पर भी कुष्ठ की जाँच जरूरी है। कुष्ठ रोग होने पर 6 या 12 महीने के लिए दवा निःशुल्क दिया जाता है।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा स्वास्थ्य विभाग के संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि इस कार्यक्रम अभियान का माइक्रो प्लान तैयार कर पूरे जिले को कवर करना सुनिश्चित करें। कोई भी व्यक्ति छूटने नहीं पाए। एक-एक आदमी का जीवन काफी कीमती है। समय पर इसका इलाज करने से व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार होगा।

बैठक में सहायक समाहर्ता श्री गौरव कुमार,सिविल सर्जन, डीपी आईसीडीएस, डीपीएम, बीएचएम, बीसीएम,सीडीपीओ तथा संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिला स्तरीय जाब कैम्प में 67 आवेदकों ने लिया हिस्सा

Tue Jul 25 , 2023
जिला स्तरीय जाब कैम्प में 67 आवेदकों ने लिया हिस्सा । अररिया राज्य शिक्षित व अल्प शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से श्रम संसाधन विभाग बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन व जिला न्यूजनालय अररिया के संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार को जिला निबंधन सह प्रामर्श केंद्र सभागार […]

You May Like

Breaking News

advertisement