आज़मगढ़:छपरा सुल्तानपुर के ग्रामीणों ने हर वर्ष की भांति इस बार भी धूमधाम से मनाया “कृष्ण जन्मोत्सव

*आजमगढ़ से बिजेंन्द्र सिंह की खास रिपोर्ट:

*छपरा सुल्तानपुर के ग्रामीणों ने हर वर्ष की भांति इस बार भी धूमधाम से मनाया “कृष्ण जन्मोत्सव”

आजमगढ़: जहाँ देशभर में सोमवार को जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव की धूम कश्मीर से कन्याकुमारी तक रही। कोरोना संकट काल में कान्हा की नगरी मथुरा हो, या छपरा सुल्तानपुर का प्राचीन शिव धाम या फिर देश के अलग-अलग स्थान रहें हो, मंदिरों में अलग ही नजारा देखने को मिला।
नंदलला के दर्शन के लिए देशभर के तमाम मंदिरों में लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही थी।

हम सभी जानते हैं कि भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि की आधी रात को मथुरा के कारागार में वासुदेव की पत्नी देवकी के गर्भ से भगवान श्रीकृष्ण ने कंस मामा के अत्याचार और क्रूरता के बाद आठवें पुत्र के रूप में जन्म लिया था।
श्रीकृष्ण के जन्म की इसी शुभ घड़ी का उत्सव, छपरा सुल्तानपुर के प्राचीन शिव धाम में भी
ग्रामीणों ने भी पूरे उत्साह के साथ धूमधाम से मनाया।

छपरा सुलतानपुर के ग्रामीणों ने कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी एक दिन पहले से ही शुरू कर दी थी।

गांव के लोगों ने मिलकर पूरे मंदिर परिसर की साफ-सफाई, से लेकर लाइटिंग, पीने का शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, आने जाने वालों का स्वागत सबका बखूबी इंतजाम कर रखा था। छपरा के वर्तमान प्रधान ने भी अपना पूरा सहयोग और समर्थन दिया।

छपरा सुलतानपुर के ग्रामीणों ने रात्रि में भगवान कृष्ण के जन्म होने से पहले भजन और कीर्तन कर पूरा माहौल भक्तिमय बना दिया।

हिंदू धर्म में मान्यताओं के अनुसार द्वापर युग में श्रीकृष्ण ने बुधवार को रोहिणी नक्षत्र में जन्म लिया था। अष्टमी तिथि को रात्रिकाल अवतार लेने का प्रमुख कारण उनका चंद्रवंशी होना है।श्रीकृष्ण चंद्रवंशी, चंद्रदेव उनके पूर्वज और बुध चंद्रमा के पुत्र हैं। इसी कारण चंद्रवंश में पुत्रवत जन्म लेने के लिए कृष्ण ने बुधवार का दिन चुना।

इस मौके पर रिंकू सिंह उर्फ दीनदयाल सिंह (अंकिता गैस एजेंसी) उमेश सिंह उर्फ प्रधान, चंडी प्रसाद सिंह, राकेश सिंह उर्फ पिंटू सिंह,राम सिंह ग्राम विकास अधिकारी, पीयूष सिंह प्रधानाध्यापक, डॉ अजय कुमार सिंह, संजय पांडे, रविंद्र सिंह संतोष पंडित, अरविंद सिंह, बिजेंन्द्र सिंह,धनंजय सिंह उर्फ बबलू,राम सिंह,प्रिंस सिंह, सत्यनारायण सिंह पूर्व प्रधानाध्यापक, जयप्रकाश सिंह जेपी,ओमप्रकाश सिंह, अभिषेक सिंह उर्फ टार्जन, रिंकू सिंह, चिंटू सिंह आदि उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जालौन:पैसा, जेवरात लूटने एवं दुष्कर्म के झूठे आरोप फंसाये जाने को लेकर एसपी से शिकायत

Tue Aug 31 , 2021
पैसा, जेवरात लूटने एवं दुष्कर्म के झूठे आरोप फंसाये जाने को लेकर एसपी से शिकायत उरई /जालौन। पैसा, जेवरात लूटने एवं दुष्कर्म के झूठे आरोप में फंसाये जाने के मामले की शिकायत किशोर कुमार पुत्र भगवान दास अनुसूचित जाति का व्यक्ति हूं एवं निवासी ग्राम गोरा भूपका थाना गोहन ने […]

You May Like

advertisement