बिहार:न्यू इंडिया@75 कैंपेन के तहत जिले के चयनित 25 विद्यालयों से 1250 छात्रों की सूचीबिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति को समर्पित

न्यू इंडिया@75 कैंपेन के तहत जिले के चयनित 25 विद्यालयों से 1250 छात्रों की सूची
बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति को समर्पित

-छात्रों की सूची समर्पित करने के मामले में अररिया राज्य का पहला जिला
-कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा के लिये हुई चयनित विद्यालय के शिक्षकों की बैठक

अररिया संवाददाता

भारत सरकार द्वारा संचालित न्यू इंडिया@75 कैंपेन की सफलता को लेकर जिले के चयनित 25 विद्यालयों के शिक्षकों की बैठक मंगलवार को संपन्न हुई। जिला एड्स नियंत्रण पदाधिकारी डॉ वाईपी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शिक्षकों को इस कैंपन से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गयी। साथ ही कैंपेन के सफल संचालन को लेकर उनके माध्यम से अब तक प्राप्त सहयोग के प्रति शिक्षकों का आभार जताया गया। गौरतलब है कि अभियान के तहत स्कूली बच्चों के बीच एड्स जागरूकता विषय पर विशेष कैंपन का संचालन किया जाना है। न्यू इंडिया@75 कैंपेन के तहत जिले के 25 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों का चयन किया गया है। चयनित विद्यालयों से 50 स्कूली छात्रों की सूची तैयार की जानी है। जिनके बीच त्रिस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके सफल संचालन को लेकर बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के माध्यम से जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। इसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार, जिला टीबी व एड्स नियंत्रण पदाधिकारी डॉ वाईपी सिंह, ब्लड बैंक अररिया के प्रभारी चिकित्सक डॉ राजेंद्र कुमार व जिला एड्स नियंत्रण व बचाव इकाई के डीपीएम अखिलेश कुमार सिंह का नाम शामिल है।

छात्रों की सूची समर्पित करने वालों में अररिया राज्य का पहला जिला

चयनित विद्यालय के शिक्षकों के साथ हुई बैठक में उन्हें कैंपेन के महत्वपूर्ण पहलूओं से अवगत कराया गया। जिला टीबी व एड्स नियंत्रण पदाधिकारी डॉ वाईपी सिंह ने चयनित विद्यालय के शिक्षकों द्वारा कैंपेन के सफल संचालन को लेकर अब तक प्राप्त सहयोग को सराहा। उन्होंने कहा कि सभी चयनित विद्यालयों से कुल 1250 छात्रों की सूची राज्य एड्स नियंत्रण इकाई को उपलब्ध करा दी गयी है। ऐसा करने वाला अररिया राज्य के पहले जिले में शुमार है।

प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र होंगे सम्मानित

डीपीएम एड्स ने बताया कि अभियान के तहत राज्य में तीन जिलों का चयन किया गया है। इसमें अररिया का नाम भी शामिल है। कैंपेन के तहत अररिया को एड्स जागरूकता संबंधी विषय दिया गया है। इसमें प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से एड्स जागरूकता व इससे बचाव संबंधी उपायों को लेकर स्कूली छात्रों की समझ विकसित करने में कैंपेन खासतौर पर मददगार साबित होगा। प्रतियोगिता के पहले चरण में 20 व 21 अगस्त को पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। जो एड्स जागरूकता विषय पर आधारित होगा व पोस्टर मेकिंग में एफोर साइज पेपर का इस्तेमाल किया जायेगा। सभी विद्यालय से टॉप थ्री प्रतिभागी का चयन किया जायेगा। फिर चयनित छात्रों के बीच जिलास्तरीय प्रतियोगता का आयोजन किया जायेगा। इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन प्रतिभागी राज्य स्तर पर आयोजित होने वाले प्रतियोगिता में भाग लेंगे। कैंपेन में शामिल सभी 1250 छात्र व प्रतिभागी विद्यालय को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। जिला स्तर पर टॉप थ्री प्रतिभागी को प्रशस्ति पत्र के पुरस्कार से नवाजा जायेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:अररिया के सदर अस्पताल में दीदी की रसोई का संचालन शुरू

Wed Aug 11 , 2021
अररिया के सदर अस्पताल में दीदी की रसोई का संचालन शुरू -जिलाधिकारी व जिला पुलिस अधीक्षक ने किया दीदी की रसोई का किया विधिवत शुभारंभ-डीएम ने निर्धारित समय पर रसोई का संचालन शुरू कराने के लिये जीविका व स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रयास को सराहा-राज्य सरकार द्वारा जीविका को सौंपी गयी […]

You May Like

Breaking News

advertisement