लोकसभा आम निर्वाचन 2024 डाक मतदान प्रक्रिया के दौरान संवेदनशीलता व सतर्कता जरूरी – कलेक्टर

बलौदाबाजार 09 मार्च 2024/  लोकसभा आम निर्वाचन 2024 अन्तर्गत डाक मतदान प्रक्रिया एवं सावधानी के सबंध में गुरुवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदारों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री के.एल. चौहान ने डाक मतदान की बारीकियों की जानकारी देते हुए संवेदनशीता एवं सतर्कता के साथ दायित्व निर्वहन करने कहा।

कलेक्टर ने कहा कि डाक मतदान के समंबन्ध में मैदानी अमलों को भी गंभीरता से प्रशिक्षण दें। बुनियादी जानकारियों को बार बार बताएं ताकि डाक मतदान में रिजेक्शन की मात्रा  कम से कम हो। उन्होंने कहा कि विधानसभा  निर्वाचन सम्पन्न हुए कुछ ही माह व्यतीत हुआ है उसमें जो  कार्य अनुभव हुआ है  उससे  लोकसभा निर्वाचन बेहतर ढंग से सम्पन्न कराने में लाभ मिलेगा। पिछली बार जो भी कमी या गलतियों हुई होंगी उसका  दोहराव  इस बार  न हो। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में इसबार 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के घर जा कर  डाक मतदान कारांना होगा। डाक मत पत्र से मतदान के पश्चात सभी प्रपत्रों को ध्यान से भरना है।

प्रशिक्षण के दौरान सेवा मतदान, फार्म 12  एवं 12 क, फॉर्म 13 की प्रविष्टि, डाक मतदान की प्रक्रिया, सावधानी तथा सुविधा केंद्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी  गई। बताया गया कि इस बार स्कूलों में भी सुविधा केंद्र बनाया जाएगा जिसके प्रभारी तहसीलदार होंगे।

प्रशिक्षण में  सहायक कलेक्टर सुश्री नम्रता चौबे,उप जिलानिर्वाचन अधिकारी श्री आर आर दुबे सहित सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार उपस्थित थे।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चिरायु ने लौटाया नन्हे दारविश और शिवम की मुस्कान

Sat Mar 9 , 2024
बलौदाबाजार 09 मार्च 2024/ राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत चिरायु के माध्यम से  6 माह के दारविश और 11 माह के शिवम के कटे होठ  का  ईलाज  हो जाने से उनके  चहरे पर मुस्कान लौट आया है।अब   दोनों बच्चे सामान्य रूप से समाज में आगे बढ़ सकेंगे। बलौदाबाज़ार खण्ड […]

You May Like

Breaking News

advertisement