कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ लोकसभा आम चुनाव-2024

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

मतदान में उमड़ कर आया मतदाताओं का जोश।
युवाओं ने भी पूरे जज्बे और जुनून के साथ की वोटिंग, चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट एप पर दर्शाए गए आंकड़ों अनुसार सायं 7 बजे तक 9 विधानसभा क्षेत्रों में हुआ लगभग 65.8 प्रतिशत मतदान।
जिला निर्वाचन अधिकारी शांतनु शर्मा व एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण।
जिले की प्रत्येक विधानसभा में बनाए गए है महिला, मॉडल, युवा व पीडब्लयूडी बूथ।

कुरुक्षेत्र 25 मई : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र में लोकसभा आम चुनाव कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं खासकर युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। बाल भवन में पिंक बूथ बनाया गया, जहां पर महिलाओं की भी डयूटी लगाई गई थी। इसके साथ-साथ जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में महिला, युवा, मॉडल व पीडब्लयूडी बूथ बनाए गए थे, जिनमें महिलाओं, युवाओं व दिव्यांगजनों ने बढ़चढक़र अपने मत के अधिकार का प्रयोग करके वोट डाला।
शनिवार को लोकसभा आम चुनाव 2024 में कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं विशेषकर युवा मतदाताओं मेें बहुत ही गजब का उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही लंबी कतारों के बीच बुज़ुर्गों, युवाओं, दिव्यांगजनों और महिलाओं ने प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करते हुए वोटिंग की। कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र में मतदान पर जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने बताया कि संसदीय क्षेत्र की सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। जिला प्रशासन चुनाव घोषणा के साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान निरंतर चलाए हुए था। इस अभियान में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग, विभिन्न सामाजिक व व्यावसायिक संस्थाओं, सामाजिक संगठनों के साथ-साथ लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मीडिया का भी सराहनीय योगदान रहा।
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट एप पर दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार सायं 7 बजे तक गुहला विधानसभा क्षेत्र में 65.5 प्रतिशत, कैथल विधानसभा क्षेत्र में 68.6 प्रतिशत, कलायत विधानसभा क्षेत्र में 65.3 प्रतिशत, लाडवा विधानसभा क्षेत्र में 70.3 प्रतिशत, पिहोवा विधानसभा क्षेत्र में लगभग 60.6 प्रतिशत, पूंडरी विधानसभा क्षेत्र में 60.8 प्रतिशत, रादौर विधानसभा क्षेत्र में 70.5 प्रतिशत, शाहबाद विधानसभा क्षेत्र में 67.9 प्रतिशत, थानेसर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 62 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इस प्रकार कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में सायं 7 बजे तक लगभग 65.8 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला कुरुक्षेत्र की सभी चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ समूचे संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। जिला प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद कर दी गई थी। उड़नदस्ते, पेट्रोलिंग पार्टियां, माइक्रो आब्जर्वर सहित पूरे संसदीय क्षेत्र में सामान्य आब्जर्वर तथा एक्सपेंडिचर आब्जर्वर पूरी व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे।
प्रशासन ने कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख 94 हजार 300 मतदाताओं की सुविधा के लिए 1848 बूथ बनाए। इन बूथों पर सुरक्षा और व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए। प्रशासन की तरफ से पुलिस व अन्य फोर्स की नियुक्ति की गई। प्रशासन द्वारा सभी बूथों पर पल-पल मतदाताओं द्वारा किए जा रहे मतों की संख्या जानने के लिए कुरुक्षेत्र लघु सचिवालय के सभागार में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया था। जहां से हरियाणा निर्वाचन कार्यालय को पल-पल की सूचना भेजी जा रही थी। बकायदा प्रशासनिक अधिकारी भी इस कंट्रोल रूम में वेबकास्टिंग के माध्यम से हर बूथ की गतिविधि पर नजर रखे हुए थे।
प्रशासन द्वारा बनाए गए मॉडल, पिंक, युवा व पीडब्लयूडी बूथों पर की गई थी साज-सज्जा।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि प्रशासन द्वारा जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में महिला बूथों की स्थापना की गई थी। इन बूथों को प्रशासन द्वारा स्थानीय सहयोग से बहुत ही सुंदर ढंग से सजाया गया था और यह बूथ आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। जहां पर मतदाता इन महिला बूथों पर केवल महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। इन महिला बूथ को बनाने का मुख्य मकसद महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है, क्योंकि आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं है। इसके साथ-साथ प्रशासन द्वारा कुरुक्षेत्र जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में दिव्यांग बूथ, मॉडल बूथ व युवा बूथों की भी स्थापना की गई थी।
आरओ एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा व एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने किया बूथों का निरीक्षण।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने विशेष रूप से बनाए गए बूथों का निरीक्षण किया और बूथों पर की गई व्यवस्था का आकलन किया। यहां पर प्रशासन की तरफ से तमाम पुख्ता इंतजाम किए गए थे और वोटिंग का कार्य सुचारु रुप से चल रहा था। इसके साथ-साथ एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने भी राजकीय प्राईमरी स्कूल सेक्टर-8, बाल भवन स्कूल सेक्टर 13, महाराणा प्रताप स्कूल सहित अन्य बूथों का निरीक्षण कर वहां पर ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों से फीडबैक ली।
एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने चुनावों का शांतिपूर्ण तरीके से आयोजन होने पर अधिकारियों का किया आभार।
अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप गतिविधियों की नोडल अधिकारी डा. वैशाली शर्मा ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव के तहत कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया है। उन्होंने चुनाव के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारीगण, कर्मचारीगण व चुनाव ड्यूटी से संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ पत्रकार साथियों सहित आमजन का भी आभार व्यक्त किया है। सभी के प्रयासों से ही चुनाव का सफलतापूर्वक का आयोजन हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि 4 जून को मतगणना होगी।
मतदाताओं को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए वितरित किए पौधे।
मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा विशेष वाहन उपलब्ध करवाया गया था और इस वाहन के माध्यम से ऐसे मतदाता जो बुजुर्ग या दिव्यांग थे, उनको यह सुविधा उपलब्ध करवाई थी तथा मतदाताओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधों का भी वितरण किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: एक जुलाई से जिले में सभी पुलिस कार्यवाइ नए कानूनों के लिए,

Sat May 25 , 2024
जफर अंसारी उच्च न्यायालय को नैनीताल से शिफ्ट करने के आदेश के खिलाफ दायर एसएलपी पर की सुनवाईनैनीतालसर्वोच्च न्यायालय ने उत्तराखंड के उच्च न्यायालय को नैनीताल से शिफ्ट करने के आदेश के खिलाफ दायर एसएलपी पर शुक्रवार को सुनवाई की, मामले की सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायलय की अवकाश कालीन […]

You May Like

advertisement