उत्तराखंड:-परिचय कार्यक्रम का उद्घाटन, लोकसभा अध्यक्ष ओम प्रकाश बिरला ने किया पंचायत प्रतिनिधियों के परिचय कार्यक्रम का उद्घाटन,

उत्तराखंड:-परिचय कार्यक्रम का उद्घाटन,
लोकसभा अध्यक्ष ओम प्रकाश बिरला ने किया पंचायत प्रतिनिधियों के परिचय कार्यक्रम का उद्घाटन,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर पंचायत सदस्यों को संसद की कार्यप्रणाली और लोकतांत्रिक सिद्धांतों से परिचित कराने के उद्देश्य से उत्तराखंड की पंचायती राज संस्थाओं के लिए देहरादून में आज एक परिचय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल, पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडे मौजूद रहे। वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वर्चुअल तरीके से शिरकत कर रहे हैं।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर पंचायत सदस्यों को संसद की कार्यप्रणाली और लोकतांत्रिक सिद्धांतों से परिचित कराने के उद्देश्य से उत्तराखंड की पंचायती राज संस्थाओं के लिए देहरादून में आज एक परिचय कार्यक्रम दून के एक निजी होटल में आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का विषय ‘पंचायती राज व्यवस्थाः विकेंद्रीकृत लोकतंत्र का सशक्तीकरण’ है। इसमें वर्चुअल तरीके से 42 हजार प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं।

कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर के नेतृत्व में जागरूकता व भागीदारी का सृजन करना, आत्मविश्वास व आत्मसम्मान की भावना विकसित करना, परिसंपत्तियों के स्वामित्व की भावना पैदा करना, राजनैतिक नेतृत्व को लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में जानकारी देना और विभिन्न योजनाओं और डोरस्टेप डिलीवरी के बारे में जागरूकता पैदा करना है।
संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड), लोक सभा सचिवालय द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन उत्तराखंड सरकार के सहयोग से उत्तराखंड की पंचायती राज संस्थाओं के लिए किया जा रहा है। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने जानकारी दी कि इस तरह के आयोजन पूरे देश में होने हैं। इसकी शुरुआत उत्तराखंड से की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोस अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार को ऋषिकेश में गंगा आरती में भी शामिल होंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Fri Jan 8 , 2021
एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने आधार कार्ड समस्याओं को लेकर एसडीएम बरहज को सौंपा ज्ञापन रिपोर्ट नीतीश जायसवाल आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बरहज नगर सहमंत्री ( नगर आंदोलन प्रमुख ) सोनाली सोनकर के नेतृत्व द्वारा उपजिलाधिकारी बरहज को बरहज पोस्ट आफिस पर हो रहे विद्यार्थियों को आधार कार्ड की समस्याओं को […]

You May Like

advertisement