मां दुर्गा ने असुरों के राजा महिषासुर का वध कर देवी देवताओं को आतंक से मुक्ति दिलाई थी : ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष 94161-91877

नारी शक्ति ही पूरी सृष्टि का आधार है : ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी।
जयराम विद्यापीठ में पूर्णाहुति के साथ हुआ दुर्गा सप्तशती पाठ एवं शतचंडी अनुष्ठान का समापन।

कुरुक्षेत्र, 14 अक्तूबर : जयराम विद्यापीठ में शारदीय नवरात्र महोत्सव के अवसर पर चल रहे दुर्गा सप्तशती पाठ एवं शतचंडी अनुष्ठान का जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से दुर्गा नवमी के अवसर पर विधिवत हवन यज्ञ के साथ समापन हुआ। नौ दिन तक नवरात्रों के अवसर पर चले दुर्गा सप्तशती पाठ व शतचंडी अनुष्ठान के अंतिम दिन श्रद्धालुओं तथा विद्यापीठ के अन्य ट्रस्टियों ने पूर्णाहुति दी। इसी मौके पर कन्याओं का विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ पूजन किया। परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी ने इस मौके पर नगर वासियों तथा प्रदेशवासियों को दुर्गा नवमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वास्तव में नारी ही इस सृष्टि का आधार है। नारी शक्ति के बिना मानव समाज का कोई भी कार्य सम्पन्न नहीं हो सकता है। भगवान शिव भी आदि शक्ति से पूर्ण माने जाते हैं। ब्रह्मचारी ने कहा कि अगर हम इन नवरात्रों के पावन अवसर पर कन्याओं तथा महिलाओं के सम्मान तथा रक्षा का प्रण लें तभी हमारी पूजा पूर्ण मानी जाएगी। उन्होंने दुर्गा सप्तशती पाठ जाप का महत्व बताया कि मां दुर्गा को प्रसन्न करने सबसे शक्तिशाली साधन है, जिसका जाप करने से हर बिगड़ा हुआ काम बन जाता है और अपार सफलता मिलती है। ब्रह्मचारी ने बताया कि शारदीय नवरात्र में महानवमी पूजन का विशेष महत्व है। महानवमी के दिन मां दुर्गा के मां सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा-आराधना की जाती है। उन्होंने बताया कि पौराणिक कथाओं के अनुसार इसी दिन देवी दुर्गा ने असुरों के राजा महिषासुर का वध करके देवी देवताओं को उसके आतंक से मुक्ति दिलाई थी। उन्हें महिषासुर मर्दिनी या महिषासुर के संहारक के रूप में भी जाना जाता है। इस मौके पर विद्यापीठ में विशाल भंडारा भी दिया गया, जिसमें संत महापुरुषों के साथ भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।
जयराम विद्यापीठ में नवरात्र दुर्गा नवमी के अवसर पर पूर्णाहुति देते हुए तथा आरती करते हुए श्रद्धालु। भंडारा ग्रहण करते हुए ब्रह्मचारी व अन्य।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा के 22 जिलों में होंगे हिन्दी साहित्यकार सम्मेलन : डॉ. रामेन्द्र सिंह

Thu Oct 14 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 14 अक्तूबर :- हिन्दी साहित्य भारती की बैठक आभासी माध्यम से सम्पन्न हुई, जिसमें मुख्यातिथि हिन्दी साहित्य भारती के केन्द्रीय अध्यक्ष डॉ. रवीन्द्र शुक्ल रहे। बैठक की अध्यक्षता प्रदेशाध्यक्ष डॉ. रामेन्द्र सिंह ने की जबकि सान्निध्य हरियाणा प्रदेश प्रभारी आचार्य […]

You May Like

advertisement