मध्य प्रदेश //सीधी” कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी अधिकारियों के नम्बर देकर जारी की एडवाइजरी

मध्य प्रदेश //सीधी” कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी अधिकारियों के नम्बर देकर जारी की एडवाइजरी

ब्यूरो चीफ// राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश…8889284934

पक्षियों अथवा मुर्गियों में अप्राकृतिक मृत्यु की सूचना देने की अपील_
सीधी उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें ने जानकारी देकर बताया है कि मध्य प्रदेश शासन पशुपालन विभाग भोपाल द्वारा इंदौर जिले में एच 5 एन 8 बर्ड फ्लू रोग के उदभेद होने की सूचना प्राप्त हुयी है। पशुपालन विभाग सीधी द्वारा सतर्कता बरतते हुये जिले में स्थित जलाशयों एवं अभ्यारण्य आदि में आने वाले प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखते हुए प्रवासी पक्षियों के नमूने एकत्र कर पुष्टि हेतु राज्य रोगानुसंधान प्रयोगशाला भोपाल भेजा जाएगा तथा कुक्कुट पालकों, वन विभाग के अमले एवं विभागीय अमले आदि से पक्षियों अथवा मुर्गियों में अप्राकृतिक मृत्यु की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। इस बीमारी में पक्षियों में अचानक सास लेने में समस्या, छीकने, खांसी, नाक से तरल पदार्थ का स्त्राव, डायरिया,सिर एवं कलगी में सूजन आती है तथा बड़ी संख्या में पक्षियों मुर्गियों की मृत्यु होती है। चिकन एवं अंडों आदि को अच्छी तरह से पकाकर सेवन करने पर मानव स्वास्थ्य को किसी प्रकार का खतरा नहीं है।

सीधी कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने बर्ड फ्लू नियंत्रण को लेकर जिले में समस्त नागरिकों से अपील की है कि यदि आपके आस पास अचानक बड़ी संख्या में पक्षियों मुर्गियों की मृत्यु हो रही है तो जिले में बर्ड फ्लू नियंत्रण कक्षा स्थापित किया गया है, जिसके जिला नोडल अधिकारी डाॅ. गंगा प्रसाद शुक्ला प्रभारी सिविल सर्जन मोबाइल नं. 9589193201, 7999494289 है। एवं विकासखण्डवार कंट्रोल रूम में सूचना देने का कष्ट करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मध्य प्रदेश //सतना //गढ़,चोरहट,और राजधानी भोपाल से होगा विंध्य प्रदेश का आगाज:-नारायण त्रिपाठी

Sat Jan 9 , 2021
मध्य प्रदेश //सतना //गढ़,चोरहट,और राजधानी भोपाल से होगा विंध्य प्रदेश का आगाज:-नारायण त्रिपाठी ब्यूरो चीफ //राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश…8889284934 मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी ने क्षेत्र देश प्रदेश की जन मानष को अंग्रेजी नव वर्ष की मंगलकामना प्रेषित करते हुए करोनाकाल के कारण प्रभावित हुई विंध्य प्रदेश की लड़ाई को […]

You May Like

Breaking News

advertisement