मध्य प्रदेश// रीवा युवाओं का एक ऐसा प्रयास जो जीवनदायी है।

मध्य प्रदेश// रीवा युवाओं का एक ऐसा प्रयास जो जीवनदायी है।

ब्यूरो चीफ// राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश…8889284934

एक काॅल पर मिलती है जिन्दगी।
प्रयास रक्तदान सेवा संगठन
प्रयास रक्तदान सेवा संगठन व जन जागरूकता समिति की स्थापना वर्ष 2014 में तत्कालीन कलेक्टर श्री राहुल जैन् के कुशल मार्गदर्शन व अनुमति से की गई थी। रक्तदान का कारवां जबजिले से निकलकर आगे बढ़ा तो मध्य प्रदेश शासन से अनुमति प्राप्त करने हेतु पंजीकरण कराया गया।
इसका उद्देश्य रीवा सम्भाग में रक्त की कमी से होने वाली मौत को जनजागरूकता के माध्यम से रोकना। जरूरतमंदो का प्रतिदिन काॅल आने लगा अपने सामर्थ्य अनुसार सोशल मीडिया और अपने सम्पर्क के लोगों से रक्तदान की अपील कर रक्तदान कराया जाने लगा। संम्भाग के कई स्थानों में रक्तदान जागरुकता तथा निःशुल्क ब्लड ग्रुप जाॅच शिविर लगाकर लोगों को इस मुहिम से जोड़ा जाता है। इसके अतिरिक्त संस्था द्वारा अनाथ आश्रम ,वृद्ध आश्रम ,दिव्यांग विद्यालय- महाविद्यालयों में आवश्यक सेवा मदद दी जाने लगी। कोरोना काॅल से पूर्व कई अन्य समाजिक संस्थाओं के सहयोग से संम्भाग के सबसे बड़े अस्पताल संजय गाँधी स्मृति चिकित्सालय रीवा में एक पूँछताछ एवं सहायता केन्द्र बनाकर मरीजों को मदद पंहुचाई जा रही थी। संगठन द्वारा गौ सेवा, दिव्यांग सेवा, नशामुक्ति जागरूकता अभियान,स्वच्छता
,पर्यटन , पर्यावरण,शिक्षा संस्कार, महिला सशक्तिकरण सहित विभिन्न बीमारियों के बचाव एवं धार्मिक सदभावना बढाने हेतु कार्य किये जाते हैं। इस वैश्विक महामारी में इससे बचाव व रक्तदान के साथ साथ भोजन दान का कार्य भी अनवरत रूप से जारी है।
विगत 7 वर्षों से संस्था सफलतापूर्वक बेहतल कार्य करने
का प्रयास कर रही है।
संस्था मध्यप्रदेश ही नही बल्कि सम्पूर्ण भारत के कई शहरों में रक्तदान के लिए कार्य कर रही अन्य संस्थाओं से जुड़कर रक्तदान के कारवां को आगे बढ़ा रही है ।
इस सफलता का श्रेय उन ब्लड कमांडो और कार्यकर्ता को जाता है जो कीमती समय एवम अमूल्य रक्त दे कर किसी अनजान की जान बचाते हैं।
समाजिक संस्थाओं को अभी और मेहनत करके छुपे हुए रक्तदाता को खोजने और जगाने की सख्त आवश्यकता है जिससे और भी रक्त की कमी पूरी हो सके ताकि भारत को रक्त की कमी से मुक्त देश बना सकें । गौरतलब है कि संस्था को ऐसे पुनीत कार्यों हेतु शासन-प्रशासन सहित प्रतिशिष्ठत समाजिक संस्थाओ द्वारा सम्मानित भी किया चा चुका है।
आपका अवनीश तिवारी
संस्थापक /अध्यक्ष प्रयास रक्तदान सेवा संगठन रीवा मध्यप्रदेश ।9424018468

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मध्य प्रदेश //रीवा अच्छी खबर- अब तक 8341 कोरोना पीडि़त हुये स्वस्थ

Sat May 1 , 2021
मध्य प्रदेश //रीवा अच्छी खबर- अब तक 8341 कोरोना पीडि़त हुये स्वस्थ ब्यूरो चीफ //राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश…8889284934 रीवा 01 मई 2021. कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ने के साथ रीवा जिले में कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। जिले में अब तक […]

You May Like

advertisement