मध्य प्रदेश /एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी जमीन की रजिस्ट्रियां, कलेक्टर गाइड लाइन बढ़ाने की तैयारी

मध्य प्रदेश /एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी जमीन की रजिस्ट्रियां, कलेक्टर गाइड लाइन बढ़ाने की तैयारी

ब्यूरो चीफ //राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश…8889284934

रीवा. जिला मूल्यांकन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। बैठक में वर्ष 2021-22 के लिए अचल सम्पत्ति के बाजार मूल्य निर्धारण के लिए कलेक्टर गाइडलाइन पर विचार किया गया। बैठक में जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में औसतन 14.41 प्रतिशत वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
शासन के अनुमोदन पर नवीन दरें हो लागू की जाएंगी
शासन स्तर से स्वीकृति के बाद नवीन दरें लागू की जाएंगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर इलैयाराजा टी ने की। कहा कि भूमि की वास्तविक कीमत तथा प्रचलित बाजार मूल्य के अनुसार गाइडलाइन की दरें निर्धारित करें। गाइडलाइन निर्धारण के लिए शासन द्वारा नए निर्देश जारी किए गए हैं। इनके अनुरूप प्रस्ताव तैयार करें। पुरानी रजिस्ट्री के मूल्य तथा बाजार का सर्वे करके उसके अनुसार पंजीयन की दरों में परिवर्तन करें।
पांच साल से कोई मूल्य वृद्धि नहीं
गाइडलाइन की दरों में वर्ष 2014-15 से कोई मूल्य वृद्धि नहीं की गई है। इसलिए लगभग 20 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि करना उपयुक्त होगा। नवीन दरों का निर्धारण इस प्रकार करें कि राजस्व में वृद्धि के साथ आर्थिक गतिविधियों तथा निवेश को भी बढ़ावा मिले। घनी आबादी के क्षेत्रों विशेषकर नगर निगम की सीमा में स्थित कृषि भूमि के भूखण्ड दरों के समान दर निर्धारित करें।
जिला पंजीयक रत्नेश भदौरिया ने बताया कि बाजार का सर्वेक्षण करने के बाद नई गाइडलाइन के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। शासन के नवीन गाइड लाइन के अनुसार 3402 नवीन प्रविष्टियां की गई हैं। जिले में 365 नई कालोनियों तथा लोकेशन्स एवं 12 विशिष्ट ग्रामों को जोड़ा गया है।
रीवा में शहर से जुड़े इन जगहों पर बढ़ाई कीमत
इन गांवों में रीवा शहर से जुड़े हुए गांव सगरा, लक्ष्मणपुर, रामनई, चोरगड़ी, सिलपर, सिलपरी, मझिगंवा, धौचट शामिल हैं। नगर पंचायत त्योंथर के आसपास के गांव नगर पंचायत में शामिल हो गए हैं, किन्तु इनमें ग्राम पंचायत भी दर्शाया जा रहा था जिन्हें हटा दिया गया है। इन गांवों में नगर पंचायत की गाइडलाइन के अनुसार पंजीयन होगा
बैठक में जिला पंजीयक ने बताया कि नगर निगम रीवा की सीमा में स्थित कृषि भूमि में 5 से 25 प्रतिशत की वृद्धि प्रस्तावित की गई है। नगर के चार स्थानों में जमीन की कीमत अधिक होने के कारण इनमें स्थित कृषि भूमि की भूखण्ड की दरों के समान गणना की जायेगी। नगर के 289 स्थलों में सघन व्यावसायिक क्षेत्र होने के कारण आवासीय एवं व्यावसायिक दरें एक समान की रही हैं। बैठक में सिरमौर, त्योंथर तथा हनुमना उप पंजीयक कार्यालय के क्षेत्रों में भी गाइडलाइन की दर निर्धारण पर चर्चा की गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एडीएम इला तिवारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मध्य प्रदेश// सतना चित्रकूट में मल्टी हर्बल प्रोडक्ट एंड हेल्थ केयर क्लस्टर का हुआ शुभारंभ

Sat Feb 27 , 2021
मध्य प्रदेश// सतना चित्रकूट में मल्टी हर्बल प्रोडक्ट एंड हेल्थ केयर क्लस्टर का हुआ शुभारंभ ब्यूरो चीफ// राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश..8889284934 भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख की 11वीं पुण्यतिथि पर सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय की स्फूर्ति योजना अंतर्गत मल्टी हर्बल प्रोडक्ट एंड हेल्थ केयर क्लस्टर का शुभारंभ […]

You May Like

advertisement