बिहार: टीकाकरण का महाअभियान,स्कूली बच्चे को भी लगेगा टीका: डीएम

टीकाकरण का महाअभियान,स्कूली बच्चे को भी लगेगा टीका: डीएम

हाजीपुर(वैशाली)जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा वैशाली समाहरणालय सभागार में वैशाली जिला के नीजी शिक्षण संस्थानों के संचालकों / प्राचार्यों के साथ कोविड टीकाकरण को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की गयी जिसमें जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोविड टीकाकरण का महाअभियान एक बार पुनः प्रारंभ किया जा रहा है। इस बार 12 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सभी बच्चों को टीका लगाया जाना है चाहे वे सरकारी विद्यालय में नामांकित हैं अथवा निजी विद्यालयों में सभी को टीका लगाया जाना है। इसके लिए सभी विद्यालय जरूरी तैयारी कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि 12 से 14 एवं 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों की अलग-अलग श्रेणी बना लें ताकि अनुश्रवण में कोई परेशानी न हो। सभी विद्यालयों में एक शिक्षक या स्कूल कर्मी को इस कार्य के लिए नोडल बनाया जाय जो डेडिकेटेड रूप से टीकाकरण के कार्य को सम्पादित करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि सभी विद्यालयों के चिन्हित नोडल व्यक्ति का एक वाट्स ऐप ग्रुप बना लें जिसमें सभी जरूरी सूचनाएँ साझा की जा सके और उसके माध्यम से अनुश्रवण भी किया जा सके। सभी विद्यालयों में नामांकन पंजी के अनुसार 12 से 14 एवं 15 से 18 आयुवर्ग के छात्रों की संख्या के आधार पर अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित कर लिया जाय । कोविड के विरूद्ध बच्चों का टीकाकरण स्कूलवार किया जाएगा। मेडिकल टीम की उपलब्धता के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के समय के बारे में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रार्थना सेशन के समय मेडिकल टीम विद्यालय प्रांगण में कैम्प करेगी। टीकाकरण का कार्य उसी समय करायें या वर्गवार वर्ग सेशन के समय करायी जाय। सभी विद्यालय प्रति दिन ये प्रतिवेदन देंगे कि उनके यहाँ कितना लक्ष्य निर्धारित था, कितना को टीका लगा और कितनो का अभी टीका लगाया जाना शेष है सभी विद्यालय प्रबंधन इस कार्य को गंभीरता से लेंगे। इसमें कोई किन्तु परन्तु या शिथिलता नही चलेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी विद्यालयों का तो अनुश्रवण हो जाता है परन्तु निजी विद्यालयों का अनुश्रवण नही हो पाता। इसलिए यह जरूरी है कि टीकाकरण संबंधी प्रतिवेदन सभी विद्यालयों से लिया जाय। इस अवसर पर उपस्थित सिविल सर्जन ने कहा कि टीका की कमी नही होगी और अगले कुछ दिनों में सभी को टीका लगा दिया जाएगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण का कार्य पूर्ण कराने में जो विद्यालय अग्रणी रहेंगे उन्हें कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोविड का केस बढ़ रहा है इसको देखते हुए टीकाकरण में सभी का सहयोग अपेक्षित है। अगर कोई समस्या है तो उसे अभी यही पर बता दिया जाय। जरूरी हो तो विद्यालयों पीटीएम (पेरेन्ट्स टीचर मिटिंग) करा ली जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में मास्क लगाना अनिवार्य किया जाय।
इस बैठक में जिलाधिकारी के साथ सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, अस्पताल उपाधीक्षक, डीपीएम स्वास्थ्य एवं अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: अग्निपथ" के विरोध में कांग्रेस का सत्याग्रहन्ँ

Wed Jun 29 , 2022
“अग्निपथ” के विरोध में कांग्रेस का सत्याग्रहन्ँ हाजीपुर(वैशाली)अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एवं बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर केन्द्र सरकार के अग्निपथ योजना के खिलाफ सोनपुर प्रखंड कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष राजेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता में प्रखंड कार्यालय परिसर सोनपुर में एक दिवसीय सत्याग्रह किया गया। इस सत्याग्रह […]

You May Like

Breaking News

advertisement