महाराजा अग्रसेन ने अमीरी-गरीबी के भेदभाव को मिटाकर मानवता के आधार पर कार्य किया : सत्य प्रकाश गुप्ता

महाराजा अग्रसेन ने अमीरी-गरीबी के भेदभाव को मिटाकर मानवता के आधार पर कार्य किया : सत्य प्रकाश गुप्ता।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

महाराजा अग्रसेन जयंती पर हुआ ध्वजारोहण, हवन एवं महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा पर माल्यार्पण।

कुरुक्षेत्र, 15 अक्तूबर : श्री वैश्य अग्रवाल पंचायत थानेसर द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कुरुक्षेत्र में महाराजा अग्रसेन जयंती का पावन पर्व हर्षोल्लास एवं श्रद्धा भाव से मनाया जा रहा है। अग्रवाल धर्मशाला रेलवे स्टेशन में कार्यक्रमों के शुभारंभ अवसर पर विधिवत वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ श्री गणेश, महाराजा अग्रसेन जी तथा मां महालक्ष्मी का पूजन किया। हवन यज्ञ में काफी संख्या में अग्रवाल समाज के लोग एकत्रित हुए तथा आहुतियां दी।
कार्यक्रम में अग्र बंधुओं ने उत्साह से भाग लेते हुए महाराजा अग्रसेन जी के सिद्धांतों पर चलने का संकल्प लिया। इसी के साथ परम्परा के अनुसार श्री वैश्य अग्रवाल पंचायत के अध्यक्ष सत्य प्रकाश गुप्ता एवं समाज के गणमान्य नागरिकों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस के साथ मोहन नगर स्थित महाराजा अग्रसेन चौंक पर स्थित महाराजा अग्रसेन की भव्य प्रतिमा पर अग्रवाल समाज के लोगों ने श्रद्धा सुमन अर्पित कर माल्यार्पण किया।
इस मौके पर पंचायत के अध्यक्ष सत्य प्रकाश गुप्ता ने महाराजा अग्रसेन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों का अनुसरण करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन के जीवन से हर वर्ग को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने समय काल में सर्वजातीय को एक सम्मान की दृष्टि से देखा। जिनकी प्रेरणाओं को लेकर आज भी अग्रवाल समाज मानवता की सेवाओं में लगा हुआ हैं। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने अमीरी-गरीबी के भेदभाव को मिटाकर मानवता के आधार पर कार्य किया। जिनकी प्रेरणाओं को लेकर आज जयंती के दिन केवल भारत देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी उनके जीवन प्रसंग को याद किया जा रहा है। वही उन्होंने समाज में एकता व अखंडता की बात करते हुए कहा कि हमें एक सूत्र में बंधकर रहना चाहिए और जिस प्रकार के सामाजिक कार्य महाराजा अग्रसेन ने किए, उनका अनुसरण करना चाहिए। संस्था की ओर से जयंती के अवसर पर अग्रवाल धर्मशाला मोती चौक में दोपहर प्रीतिभोज का आयोजन भी किया गया जिसमें हजारों अग्र बंधुओं ने एकता का परिचय देते हुए भोजन ग्रहण किया। इस मौके पर संस्था के कोषाध्यक्ष कपिल मित्तल, कार्यकारिणी सदस्य राज कुमार मित्तल, अशोक गर्ग, अश्विनी जिंदल, भरत लाल भरतू, अंशुल बंसल, मैसी के प्रधान विनय गुप्ता, अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश संगठन सचिव मुनीष मित्तल, संस्था के पूर्व प्रधान चंद्रभान गुप्ता, भारत भूषण मंगल, वरिष्ठ पत्रकार विनोद जिन्दल, रविन्द्र अग्रवाल, विजय गर्ग, अजय गुप्ता, विपिन गर्ग, योगेश गर्ग, सुधीर कंसल, अग्रवाल सभा सेक्टर 5 के प्रधान सचिन गुप्ता, कृष्ण गोयल, जंग बहादुर सिंगला, डा. माला राम बंसल, संजीव गर्ग, वरुण गुप्ता, सुमित गर्ग, सुरेन्द्र गोयल, विपिन जिंदल, डी. के. गुप्ता, गौरव मित्तल, वेद प्रकाश, अनिल गर्ग, कुलवंत गर्ग, रमेश गोयल, श्रीकांत बंसल, हरमेश गोयल, रमेश सिंघल, सी. पी. गुप्ता, वीरेंद्र गर्ग, रवि शंकर अग्रवाल, सुरेंद्र गर्ग व हितेश सिंगला इत्यादि मौजूद रहे।
महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर कार्यक्रमों का शुभारंभ करते हुए, ध्वजारोहण करते हुए, हवन यज्ञ करते हुए एवं महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा पर माल्यार्पण के अवसर पर एकत्रित।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मां भगवती के दुर्गा सप्तशती पाठ का महत्व मारकंडेय पुराण से ही है : महंत जगन्नाथ पुरी

Sun Oct 15 , 2023
मां भगवती के दुर्गा सप्तशती पाठ का महत्व मारकंडेय पुराण से ही है : महंत जगन्नाथ पुरी। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। श्री मारकंडेश्वर महादेव मंदिर में नवरात्रों के अवसर पर शुरू हुआ दुर्गा सप्तशती पाठ। कुरुक्षेत्र, 15 अक्तूबर : मारकंडा नदी के तट पर श्री मारकंडेश्वर महादेव मन्दिर ठसका मीरां […]

You May Like

advertisement