गौठानों में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क की होगी स्थापना

जांजगीर-चाम्पा 17 सितम्बर 2022/ गौठानों में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) के माध्यम से ग्रामीण परिवारों के लिए आजीविका गतिविधियों को विकसित करते हुए अतिरिक्त आय का साधन बनाया जाएगा है। इसके अंतर्गत ग्रामीण आजीविका पार्क योजना के संबंध में राज्य स्तर से निर्देश प्राप्त हुए हैं उसके अनुसार ही गौठान का चयन करते हुए कार्ययोजना तैयार की जाएगी। यह बात शुक्रवार को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. फरिहा आलम ने जिला स्तरीय एवं जनपद पंचायत के विभागीय अधिकारियों की बैठक में कही।
उन्होंने कहा कि जिस गौठान का चयन किया जाए उसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तथा ब्लू प्रिंट तैयार करते हुए प्रत्येक उद्यम के लिए पृथक-पृथक बिजनेस प्लान के आधार पर कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि गौठानों में स्थानीय आवश्यकता और बाजार की संभावनाओं के आधार उद्यम स्थापित करने के लिए स्व सहायता समूहों, स्थानीय युवाओं को चिन्हांकित किया जाए। बैठक में रेशम विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग सहित जिला स्तरीय एवं जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी शामिल थे।
डीपीआर की ली जानकारी
जिपं सीईओ ने डीपीआर के प्रत्येक बिंदुओं पर जनपद पंचायत सीईओ, विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आजीविका पार्क (रीपा) के तहत बनाए जाने वाले डीपीआर में प्रत्येक बिंदु का उल्लेख किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चयनित गौठान में रीपा के तहत दिए गए दिशा-निर्देशों का पूरा ध्यान रखा जाए। गौठान में मौजूद बुनियादी अधोसंरचना की जानकारी के अलावा, आसपास के बाजारों की दूरी, महिला स्व सहायता समूहों और गौठान से जुड़े सदस्यों की संख्या, गौठान में संचालित आजीविका गतिविधियों की जानकारी आदि जरूर रहें। उन्होंने कहा कि बाजार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए युवाओं, स्व सहायता समूहों को जानकारी दी जाए और उन्हें गौठान में कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि युवाओं और महिला समूहों के आगे आकर कार्य करने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टीबी से बचाव करें, अपनों का ख्याल करें – डॉ परवेज

Sat Sep 17 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक टीबी से बचाव करें, अपनों का ख्याल करें – डॉ परवेज जिले में 207 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर तैनात हैं सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी खोजेंगे टीबी रोगी, करेंगे जाँच, देंगे टीबी से जुड़ी हर जानकारी आजमगढ़।16 सितम्बर 2022 जिले को 2025 तक टीबी मुक्त करने के उद्देश्य […]

You May Like

advertisement