रणनीति बनाकर करें विभागीय योजनाओं के निर्माण कार्य पूर्ण

जांजगीर-चांपा, 29 जुलाई, 2021/ महात्मा गांधी मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन सहित पंचायत विभाग की योजनाओं की सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने जनपद पंचायतवार समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने रणनीति बनाकर योजनाओं के चल रहे निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी को दिए गए निर्देश का समय सीमा में पालन नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।  
जिपं सीईओ ने महात्मा गांधी नरेगा के तहत निर्माण कार्यों की सिलसिलेवार समीक्षा करते हुए कहा कि श्रमिकों को जॉब कार्ड के अनुसार 100 दिवस का रोजगार मुहैया कराया जाना है, इसके लिए जरूरी है कि बेहतर रणनीति तैयार की जाए। बेहतर रणनीति बनाने के लिए विगत बैठक में गांव के मोहल्ले में ग्रामीणों की मांग के आधार पर रोजगार सहायक, मेट के माध्यम से कार्यों की सूची तैयार कराने और मेट रजिस्टर रखने कहा गया था। बावजूद इसके समय सीमा में सूची तैयार नहीं की गई और न ही मेट रजिस्टर का संधारण किया गया, इसको लेकर उन्होंने मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मोहल्लावार कार्यों की सूची एवं मेट रजिस्टर 10 दिवस में तैयार कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा जीआईएस बेस्ड प्लांनिंग, कार्यपूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने, नेशनल मोबाईल मानीटरिंग सिस्टम आदि की समीक्षा की। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रंधबन, सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए समय सीमा में निर्माण कार्यों को पूर्ण करने कहा। इसके अलावा पर्यटन स्थलों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, नवीन परिवारों के घरों में शौचालय निर्माण आदि की समीक्षा की। इसके अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्व सहायता समूहों के प्रकरणों को बैंक लिंकेज कराने के निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, पंचायत विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में जिला एवं जनपद पंचायत विभागीय योजनाओं के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।
सतत रूप से गोठानों की करें मॉनीटरिंग
समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि एनजीजीबी के तहत बनाए गए गोठानों की सतत रूप से जनपद पंचायत सीईओ, कार्यक्रम अधिकारी मॉनीटरिंग करें। उन्हांेने गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी भी जनपद पंचायतों से ली। इस दौरान उन्होंने गोठान में मवेशियों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधानसभा में 2485.59 करोड़ रूपए का अनुपूरक बजट पारित

Thu Jul 29 , 2021
जांजगीर-चांपा, 29 जुलाई, 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के ग्रामीण अंचल के भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत प्रतिवर्ष 6000 रूपए की आर्थिक मदद दिए जाने की घोषणा की। यह […]

You May Like

Breaking News

advertisement