जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक में संबंधित पदाधिकारियों को जिलाधिकारी द्वारा दिया गया कई आवश्यक निर्देश

जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक में संबंधित पदाधिकारियों को जिलाधिकारी द्वारा दिया गया कई आवश्यक निर्देश।

कम हो रही वर्षापात के आलोक में सबंधित पदाधिकारी रहे एलर्ट :- डीएम।

डीजल अनुदान समय पर किसानों को कराएं सुलभ:—डीएम

किसानों को 12 घंटे बिजली कराएं उपलब्ध :- –डीएम।

नहरों के अंतिम टेल तक पानी पहुंचाने एवं कृषि फीडर से निर्बाध 12 घण्टे प्रतिदिन बिजली उपलब्ध कराने को लेकर संबधित अधिकारियों को दिया गया निर्देश।

सभी पात्र किसानों को ससमय पूरी सहजता के साथ उनके खाते में डीजल अनुदान की राशि उपलब्ध कराए।उर्वरक की उपलब्धता एवं बिक्री पर सतत निगरानी रखने का दिया गया निर्देश।

जिला कृषि पदाधिकारी को आकस्मिक फसल योजना के आलोक में सभी आवश्यक तैयारियां कर लेने का दिया गया निर्देश।

जिलाधिकारी,श्री कुन्दन कुमार (भा०प्र०से०)की अध्यक्षता में जिला पदाधिकारी कार्यालय वेश्म में कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जिले में जुलाई माह में अभी तक वर्षापात की स्थिति को देखते हुए सिंचाई के विभिन्न संसाधनों पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा।

समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अभी तक 92% धान की रोपनी हुई है।

डीजल अनुदान के लिए पात्र किसानों से 22 जुलाई 2023 से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किया जा रहा है।अब तक आवेदन प्राप्ति में पूर्णिया जिले का राज्य स्तर पर पांचवा स्थान प्राप्त है।

आगे उन्होंने बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक मौजूद है। उर्वरक से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत संबंधित प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं अनुमंडल कृषि पदाधिकारी तथा जिला कृषि पदाधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।

शिकायत के निराकरण के लिए जिला कृषि कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष संचालित किया गया है। जिसका दूरभाष संख्या:-06454-296 295 है ।जिस पर अपनी समस्या एवं शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा जल-संसाधन विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया गया कि नहरों के अंतिम छोर तक पानी पहूॅचे। किसानों से मिलकर पटवन की स्थिति की जानकारी लें।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी पात्र किसानों को ससमय पूरी सहजता के साथ उनके खाते में डीजल अनुदान की राशि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि जिले के किसानों को डीजल अनुदान उपलब्ध कराने में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नही की जाएगी।

कार्यपालक अभियंता नलकूप को निर्देश दिया गया कि बंद पड़े नलकुपो को शीघ्र मरम्मति करा कर चालू कराना सुनिश्चित करे।

जिला पदाधिकारी महोदय ने कहा कि सिंचाई के लिए सुदूर खेतों तक तेजी के साथ विद्युत संबद्धता प्रदान करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बैठक में उपस्थित कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया गया कि जिले में कृषि फीडर से निर्बाध 12 घण्टे प्रतिदिन बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने नलकूपों की मरम्मती एवं नव निर्माण में गति लाने के लिए ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी महोदय ने कहा कि बंद पड़े नलकुपों को मरम्मती करा कर शीघ्र चालू कराना सुनिश्चित करें।

,विशेषकर विधुत दोष से बंद पड़े नलकूप को शीघ्र ठीक कराकर चालू कराएं।

जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिया की उर्वरक की उपलब्धता एवं बिक्री पर सतत निगरानी रखें।

किसी भी स्थिति में उर्वरकों की कालाबाजारी की शिकायत नही मिलनी चाहिये।

जिला कृषि पदाधिकारी को संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ के आलोक में आकस्मिक फसल योजना के तहत सभी आवश्यक तैयारियां समय पर कर लेने का दिया गया निर्देश।

बैठक में सहायक समाहर्ता श्री गौरव कुमार, निदेशक डीआरडीए -सह-गोपनीय प्रभारी श्री नीरज नारायण पांडेय,जिला कृषि पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता जल संसाधन एवं लघु जल संसाधन तथा कार्यपालक अभियंता विद्युत पूर्णिया पूर्व एवं पश्चिम तथा संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून: विज्ञान प्रतियोगिता 2023 में सेंट जोजफ एकेडमी और न्यू दून बलास्म स्कूल बने संयुक्त विजेता,

Fri Jul 28 , 2023
सेवा सिंह द हैरिटेज स्कूल में अंन्तर विद्यालयी विज्ञान प्रतियोगिता 2023 मेंसेंट जोजफ्स एकेडमी एवं न्यू दून ब्लॉसम स्कूल बने संयुक्त विजेताप्रतियोगिता में मॉडलों के माध्यम से बताई विज्ञान की बारीकियांदेहरादून। द हैरिटेज स्कूल में अंन्तर विद्यालयी विज्ञान प्रतियोगिता 2023 का आयोजन स्कूल परिसर में किया गया और इस अवसर […]

You May Like

Breaking News

advertisement