गांव की चौपाल पर लगी ‘मीडिया लिटरेसी’ की क्लास

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के इंस्टीच्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन व मीडिया टेक्नॉलजी के शिक्षकों की टीम ने ग्रामीणों को उनकी भाषा में मीडिया लिटरेसी का पाठ पढ़ाया।

कुरुक्षेत्र, 31 अक्टूबर :- कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के शिक्षकों ने ग्रामीणों को गांव की चौपाल पर मीडिया लिटरेसी के बारे पढ़ाया। शिक्षकों की टीम ने गांव वालों को उनकी स्थानीय भाषा में बताया कि सोशल मीडिया पर आने वाली झूठी सूचनाओं से कैसे अपने और अपने परिवार की सुरक्षा करें। डिजिटल के प्रयोग के लाभ के साथ जुड़ी हानियों से भी ग्रामीणों को अवगत कराया गया। यह आयोजन शनिवार शाम गांव मिर्जापुर की चौपाल पर किया गया जिसमें मिर्जापर व खानपुर रोड़ान के ग्रामीणों ने भागीदारी की।
कुवि के मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान ने यूनेस्को के नेतृत्व में पूरे संसार में मनाए जा रहे ‘मीडिया व सूचना साक्षरता सप्ताह’ से जुड़ते हुए इसे स्थानीय स्तर पर भी मनाया।
संस्थान की डायरेक्टर प्रो. बिंदु शर्मा, शिक्षक डॉ. अशोक, डॉ. तपेश किरण और डॉ. प्रदीप राय ने लोगों से उनके सूचना व्यवहार के बारे में बात की। निदेशक प्रो. बिंदु ने ग्रामीणों से जाना कि क्या वो सोशल मीडिया पर आने वाली झूठी सूचनाओं से वाकिफ है। गांव के युवाओं ने बताया कि कैसे उन्हें कई बार बहुत बाद में पता चला कि जिस सूचना को वो सही मान रहे थे, वो पूरी तरह झूठ थी। इसके अतिरिक्त शिक्षकों ने गांव के कुछ बच्चों से भी बात कि जिन्होंने बताया कि वो बहुत वीडिया गेम देखते हैं। शिक्षकों ने इन बच्चों को अभिभावकों को बताया कि कैसे उन्हें अत्यधिक इंटरनेट का प्रयोग करने से रोकें ताकि उनके स्वास्थ्य पर इसका गलत असर न पड़े।
अभियान के समापन पर रविवार को विद्यार्थी वक्ता थे। विद्यार्थियों ने ऑनलाइन सत्र में अपने अनुभव बताए कि कैसे उन्होंने अपने आसपास के लोगों से मीडिया लिटरेसी के बारे बात की। विद्यार्थियों का कहना था कि लोग वाकई इस समय सूचनाओं के जाल में से उपयुक्त सूचना जानने की कला सीखना चाहते हैं। निदेशक बिंदु शर्मा ने कहा कि लोगों को मीडिया लिटरेट करने का अभियान अभी बहुत लंबा चलेगा। वो कोई इस सप्ताह तक सीमित नहीं था। उन्होंने विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी की सराहना की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिला कुरुक्षेत्र में 1 नवंबर को 18 जगहों पर लगेगी कोरोना वैक्सीनेशन की डोज : डा . अनुपमा

Sun Oct 31 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र 31 अक्टूबर :- उप जिला सिविल सर्जन डा. अनुपमा ने कहा कि लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा शेड्यूल जारी किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग इस अभियान के तहत जिले के अंतिम […]

You May Like

advertisement