बिहार: बाढ़ प्रभावित इलाकों में हो रहा मेडिकल कैंप आयोजित, जरूरी दवाओं का किया जा रहा वितरण

बाढ़ प्रभावित इलाकों में हो रहा मेडिकल कैंप आयोजित, जरूरी दवाओं का किया जा रहा वितरण

-प्रभावित प्रखंडों में मेडिकल कैंप के संचालन को लेकर गठित किये गये हैं कुल 41 विशेष टीम
-संभावित संक्रमण के खतरों से निपटने के लिये ब्लीचिंग पाउडर व चूना का हो रहा छिड़काव

अररिया

भारी बारिश के कारण जिले में बाढ़ का संकट गहरा चुका है। दो दर्जन से अधिक पंचायत इससे प्रभावित हैं। जहां आम जनजीवन पर इसका व्यापक असर देखा जा सकता है। रिहायशी इलाकों में जलजमाव की वजह से जलजनित बीमारी व संक्रामक रोगों का खतरा काफी बढ़ गया है। इस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर इन इलाकों में स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता बढ़ा दी गयी है। सिविल सर्जन के निर्देश पर प्रभावित इलाकों में नियमित रूप से मेडिकल कैंप आयोजित किये जा रहे हैं। प्रभावित लोगों के बीच ओआरएस, जिंक सहित संबंधित अन्य दवाएं वितरित की जा रही हैं। वहीं वैसे इलाके जहां बाढ़ का पानी उतर रहा है। उन इलाकों में संक्रामक रोग के खतरों को कम करने के लिये ब्लीचिंग पाउडर व चूना का छिड़काव किया जा रहा है।

प्रभावित इलाकों में जरूरी चिकित्सकीय सेवा है बहाल

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि संभावित बाढ़ के खतरों को देखते जिलाधिकारी इनायत खान के निर्देश पर पूर्व में ही सभी जरूरी तैयारियां की गयी हैं। प्रभावित इलाकों में बेहतर चिकित्सकीय सेवा बहाल किये जाने को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। नियमित रूप से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। जरूरी 23 तरह की दवाएं सभी पीएचसी में उपलब्ध हैं। आशा व एएनएम की मदद से संबंधित क्षेत्र में प्रसव पीड़िता, गंभीर रोग से ग्रसित मरीज, बुजुर्ग जिन्हें विशेष चिकित्सकीय देखभाल की जरूरत है. उन्हें चिह्नित किया गया है। अधिकारियों को हर हाल में उन तक जरूरी चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

जिले में 41 विशेष मेडिकल टीम हैं गठित

बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों तक जरूरी चिकित्सकीय सुविधाओं की उपलब्धता बनाये रखने के जिले में कुल 41 विशेष चिकित्सकीय टीम का गठन किया गया है। जानकारी देते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि सिकटी में 03, फारबिसगंज में 06, रानीगंज में 05, जोकीहाट में 05, नरपतगंज में 05, कुर्साकांटा में 04, भरगामा में 05, पलासी में 02, अररिया में 06 विशेष मेडिकल टीम गठित किये गये हैं। शुक्रवार को सिकटी, अररिया, पलासी, फारबिसगंज व जोकीहाट प्रखंड में कुल 10 स्थानों पर विशेष मेडिकल कैंप आयोजित किये जाने की जानकारी उन्होंने दी। उन्होंने बताया कि आवश्यक पड़ने पर टीम की संख्या बढ़ायी जा सकती है।

जलजनित बीमारियों बचाव के प्रति रहें गंभीर

सिविल सर्जन ने कहा कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में डायरिया, चिकनगुनिया, डेंगू, टायफाइड, गैस्ट्रोइंट्रोटाइटिस, मलेरिया, नेत्र व चर्मरोग जैसी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इससे बचाव को लेकर लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहने की जरूरत है। इसके लिये जरूरी है कि पानी हमेशा उबाल कर पीयें, गर्म व ताजा भोजन का उपयोग करें, पेयजल को शुद्ध बनाने के लिये क्लोरिन का इस्तेमाल करें। जहां तक संभव हो सके गीले कपड़ों से परहेज करें। खुले इलाकों में मल त्याग के बाद इससे अच्छी तरह से ढक दें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: ग्रामीणों ने मवेशी सहित एक चोर को रंगेहथ पकड़ने में सफल

Sun Jul 3 , 2022
ग्रामीणों ने मवेशी सहित एक चोर को रंगेहथ पकड़ने में सफल फोटो :- चोरी गई बरामद मवेशी फारबिसगंज (अररिया)मवेशी चोरी के मामले में ग्रामीणों ने मवेशी सहित एक चोर को रंगेहथ पकड़ने में सफल रहा। जबकि गिरोह में शामिल दो मौके से भागने में सफल रहे। बीती रात उक्त घटना […]

You May Like

Breaking News

advertisement