जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई सम्पन्न

जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई सम्पन्न

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में आज जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में सर्वप्रथम एमओयू धारक निवेशकों की समस्याओं पर चर्चा की गयी। मै0 हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन हेतु ग्राम अंगूरी में डिस्ट्रीब्यूशन स्टेशन के लिये भूमि चिन्हित की गयी है, भूमि पर मेला लगने के कारण बीडीए द्वारा आपत्ति लगायी गयी है कि भूमि कॉमर्शियल यूज में परिवर्तित नहीं की जा सकती है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि प्रमुख सचिव, उद्योग को प्रकरण से अवगत कराया जाये। मै0 रिंकू डेयरी द्वारा धारा-80 के लिए आवेदन किया गया है जो लम्बित है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि डेयरी विभाग एवं उप जिलाधिकारी, सदर से समन्वय स्थापित करते हुए प्रकरण का निस्तारण कराया जाये। मै0 डेयरी क्राफ्ट इण्डिया प्रा0लि0 के संबंध में क्षेत्रीय अधिकारी, यूपीसीडा ने अवगत कराया कि इकाई निर्माणाधीन है। मै0 फ्यूचर यूनिवर्सिटी का प्रकरण पर कार्यवाही चल रही है। मै0 आजाद वुड इंडस्ट्रीज प्रा0लि0 के स्वामी श्री नजीफ अंसारी ने समिति को अवगत कराया कि दाखिल खारिज हो गया है एवं बंटवारा की प्रक्रिया चल रही है। जिलाधिकारी ले आश्वासन दिया कि बंटवारा शीघ्र हो जायेगा। मै0 बरेली हेरिटेज होटल के संबंध में श्री गिरधर गोपाल ने अवगत कराया कि बरेली विकास प्राधिकरण से मानचित्र पास होना है। बीडीए द्वारा कुछ बिन्दुओं पर जानकारी मांगी गयी है। मै0 बालाजी एलॉयज के संबंध में अवगत कराया गया कि बाउंड्री हो गयी है, बीडीए से एनओसी आनी है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि नियमानुसार कार्यवाही करते हुए शीघ्र एनओसी जारी करें। मै0 कॉर्नर कन्फेक्शनरी प्रकरण में अवगत कराया गया कि बीडीए से एनओसी प्राप्त हो गयी है, अवशेष कार्यवाही उपजिलाधिकारी, मीरगंज द्वारा की जानी है। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा उपजिलाधिकारी मीरगंज को कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने मै0 रोहिलखण्ड फाइब्रोमेक्स प्रा0लि0 हेतु प्रस्तावित भूमि पर 12 मी0 से कम रोड होने के कारण अग्निशमन विभाग द्वारा एनओसी प्रदान नहीं किये जाने संबंधी प्रकरण में शासन से परामर्श लिये जाने के निर्देश दिये।
सभी प्रकरणों पर विस्तार से चर्चा करने के उपरान्त निर्देश दिये गये कि उपायुक्त उद्योग एमओयू से संबंधित नोडल विभाग एवं समस्या से संबंधित विभागों में समन्वय स्थापित करते हुए कोर कमेटी की बैठक कराते हुए प्रकरणों का निस्तारण कराया जाये।  जिलाधिकारी द्वारा एमओयू प्राप्त सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये कि उनके विभाग में प्राप्त एमओयू के संबंध में प्रत्येक निवेशक से व्यक्तिगत वार्ता करते हुए उनकी समस्याओं का निस्तारण कराया जाये, जिससे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2023 हेतु तैयारी पूर्ण की जा सके।
उपायुक्त उद्योग द्वारा निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के संबंध में समिति को अवगत कराया कि सभी विभागों द्वारा जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्रता से किया जा रहा है। यूपीसीडा विभाग के दो प्रकरण समय सीमा के बाहर लम्बित थे जिनके संबंध में क्षेत्रीय अधिकारी, यूपीसीडा द्वारा अवगत कराया गया कि दोनों प्रकरणों में कब्जा दिया जाना है जोकि जेई के स्थानान्तरण के कारण लम्बित है। सोमवार को ज्वाईन करने पर कार्यवाही की जायेगी। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि यूपीसीडा तत्काल समय सीमा के बाहर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण करायें एवं सभी संबंधित विभाग समय सीमा के अन्दर ही प्रकरणों का निस्तारण करें।
बैठक में औद्योगिक क्षेत्र परसाखेड़ा में सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण प्रकरण के संबंध में नगर निगम द्वारा अवगत कराया गया कि रोड नं0 10 व 27 की पत्रावलियॉं आगामी मा0 कार्यकारिणी की समिति की बैठक में स्वीकृत होनी है व रोड नं0 13 की पत्रावली मा0 बोर्ड से स्वीकृति प्राप्त होनी है। रोड नं0 25 की पत्रावली निविदा प्रक्रिया में है जिसका परसों टेण्डर खुलेगा। कार्यकारिणी की बैठक दिनांक 31 जुलाई को आहूत है जिसमें प्रकरण रखा जायेगा।
औद्योगिक क्षेत्र परसाखेड़ा बंडिया रोड पर रोड नं0 5 पर नाले का निर्माण के संबंध में सहायक अभियन्ता, नगर निगम द्वारा बताया गया कि डीपीआर सी एण्ड डीएस, जल निगम द्वारा तैयार कर शासन को प्रेषित कर दी गयी है। पीएनसी कंपनी द्वारा भोजीपुरा में नाला निर्माण संबंधी प्रकरण में अजय शुक्ला, अध्यक्ष, औ0आ0, भोजीपुरा द्वारा अवगत कराया गया कि मिट्टी से भरान कराया जा चुका है। जिस पर निर्देश दिया गया कि शीघ्र कार्य पूर्ण कराते हुए अवगत कराया जाये। रिछा जहानाबाद मार्ग पर डांडी हमीर से बंजरिया मार्ग के निर्माण के संबंध में आरिफ, अध्यक्ष, राईस मिलर्स एसो0 द्वारा बताया गया कि 60 प्रतिशत मिट्टी डाली जा चुकी है। जिस पर निर्देश दिया गया कि जिला गन्ना अधिकारी एवं आरिफ द्वारा पुनः निरीक्षण कर अवगत करायें कि कितनी मिट्टी डाला जाना शेष है।
औद्योगिक आस्थान, भोजीपुरा में पीडब्लूडी द्वारा कराये जा रहे कार्य के संबंध में सहायक अभियंता, पीडब्लूडी ने अवगत कराया कि कार्य पूर्ण हो गया है हैंडओवर की कार्यवाही की जा रही है। अटामांडा से धौराटांडा तक की 6 कि0मी0 सड़क चौड़ीकरण संबंधी प्रकरण में अधि0अभि0, पीडब्लूडी ने अवगत कराया कि मुख्यालय स्तर पर स्वीकृति हो गयी है। शासन स्तर पर प्रकरण भेजा गया है। उक्त प्रकरण मे मण्डलायुक्त महोदया एवं जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रमुख सचिव, लोक निर्माण विभाग से स्वीकृति निर्गत करने हेतु पत्र लिखे गये हैं।
बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग, बरेली मण्डल, बरेली, संबंधित विभागों के अधिकारीगण, एमओयू प्राप्त विभागाधिकारी, उद्यमी संघों के पदाधिकारियों एवं निवेशकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खातों में की गयी हस्तांतरित

Thu Jul 27 , 2023
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खातों में की गयी हस्तांतरित दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का हस्तानान्तरण सीकर, राजस्थान से किया गया। जिसका सीधा प्रसारण जनपद बरेली की तहसील फरीदपुर में प्रदेश के मा0 राज्य […]

You May Like

Breaking News

advertisement