बरेली: भारत जोड़ो याञा में भ्रमण के दौरान बरेली से पहुंचे हुनरमंद लोगों से हुनरमंद पंचायत लगाकर की मुलाकात

‌‌ भारत जोड़ो याञा में भ्रमण के दौरान बरेली से पहुंचे हुनरमंद लोगों से हुनरमंद पंचायत लगाकर की मुलाकात

दीपक शर्मा ( संवाददाता )

बरेली : जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव/ मीडिया प्रभारी जिया उर रहमान ने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सांसद माननीय राहुल गांधी जी हर प्रदेश के हुनरमंद लोगों से मुलाकात कर उनके काम में आ रही परेशानियों और रुकावटओ पर चर्चा करते हैं उसी तरह उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा के भ्रमण के दौरान भी उन्होंने उत्तर प्रदेश के विभिन्न विभिन्न क्षेत्रों के हुनरमंद लोगों से हुनरमंद पंचायत लगा कर मुलाकात करी जिसमें बरेली से भी एक तीन सदस्यीय शिष्टमंडल शामिल हुआ ।जिसमे जरी, बांस -बेत , सुरमा मांझा का कारोबार करने वाले लोग उपस्थित रहे।जिसका नेतृत्व जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव और जरी कारोबारी सय्यद गुलफाम मियां, बांस – बेंत के कारोबारी मोबीन कुरैशी, जिला कोषाध्यक्ष कमरुद्दीन सैफी उपस्थित रहे।
हुनरमंद पंचायत में उपस्थित हुनरमंद लोगों से एक एक कर माननीय राहुल गांधी जी ने सभी से बात करी उनके कामों में आ रही परेशानियों और सरकार द्वारा उनको क्या सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है उस पर चर्चा करी । जरी कारोबार में आ रही परेशानियों को विस्तार से बताते हुए जिला महासचिव जरी कारोबारी सैयद गुलफाम मियां ने बताया कि कच्चे माल के साथ-साथ कपड़े पर भी जीएसटी साथी माल तैयार करने के बाद बेचने पर भी जीएसटी लगने के कारण छोटे कारोबारीयों का कारोबार बंद हो गया बचा कुचा काम गुजरात में लगी हुई मशीनों द्वारा एंब्रॉयडरी होकर मार्केट में बिक रहा है उसके कारण भी जरी कारोबार में काफी असर पड़ा है आज मशीन और हाथ की लड़ाई है उसमें भी जीएसटी जैसे टैक्स ने हाथ के कारीगरों होनर को हरा दिया मशीनीकरण हो जाने से मजदूर और हाथ का काम करने वाले हुनरमंद लोग बेरोजगार हो गए साथ ही सत्ता पक्ष की गलत नीतियां भी इस कारोबार के विनाश का कारण बनी ।
बांस -बेत के हुनरमंद मोबीन कुरैशी ने अपनी बात रखते हुए कहा की चाइना से बने हुए मशीन द्वारा बेत और बास के शोपीस बाजार में आ जाने के कारण हमारे यहां के हाथ से बने हुए बेत और बास के आइटमओं की कीमत बढ़ रही थी उस पर जीएसटी भी लगी थी जिस कारण लोगों को देसी आइटम महंगे लगने लगे और लोग चाइनीस आइटम ओं को ज्यादा पसंद करने लगे जिस कारण हाथ के हुनरमंद लोग बेरोजगार हो गए ।
शिष्टमंडल में जिला महासचिव जारी कारोबारी सय्यद गुलफाम मियां, बांस -बेत कारोबारी मोबीन कुरैशी, जिला कोषाध्यक्ष कमरुद्दीन सैफी उपस्थित रहे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: प्रो.वसीम बरेलवी ने कराया 5 लाख की विधायक निधि से डाॅ. सुशीला गिरीश काॅलेज में

Sat Jan 7 , 2023
प्रो.वसीम बरेलवी ने कराया 5 लाख की विधायक निधि से डाॅ. सुशीला गिरीश काॅलेज में कक्ष का निर्माण वन मंत्री ने किया वसीम बरेलवी का सम्मान दीपक शर्मा (संवाददाता ) बरेली : डाॅ. सुशीला गिरीश बालिका इंटर कालेज में प्रो. वसीम बरेलवी के 5 लाख रूपये की एम.एल.सी. निधि से […]

You May Like

advertisement