मेहनगर आज़मगढ़:सामुदायिक शौचालय बना शो पीस

सामुदायिक शौचालय बना शो पीस
मेहनगर आजमगढ़
स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए प्रत्येक गाँव में और प्रत्येक परिवार को शौचालय उपलब्ध कराने के लिए संकल्प लिया है। ग्रामीण मार्गों पर गंदगी न हो इसके हेतु सामुदायिक शौचालय की व्यवस्था प्रत्येक गांव में की गई है। कुछ गाँवों में सामुदायिक शौचालय का प्रयोग धडल्ले से किया जा रहा है, किन्तु अभी भी कुछ गाँवों में शौचालय निर्माण का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है।
मेहनगर ब्लाक के इनवल गाँव में सामुदायिक शौचालय बनाकर दिया गया है। उसका रंग रोगन करके बाहर से ताला बन्द कर दिया गया है। गुलाब आजीविका समूह की माया कुमारी ने बताया कि शौचालय की देख-रेख करने के लिए और स्वच्छता बनाए रखने के लिए हम सभी दीदी बारी-बारी से एक-एक माह शौचालय की सफाई करने का निर्णय किया है। किन्तु आश्चर्य तब हुआ जब शौचालय शुरू भी नहीं हुआ और समूह में पैसा भेज दिया गया।
उन्होनें बताया कि ताला समाजसेवी श्रवण कुमार यादव ने पत्रकारों को बुलाकर उस सामुदायिक शौचालय की हकीकत दिखाई। लाखों रुपए लगाकर सरकार ने शौचालय बनवाया दिया है किन्तुअधिकारियों की लापरवाही, मनमानी और भ्रष्टाचार के चलते, अभी तीन माह भी नहीं हुआ कि लगाई गई सीट पूरी तरह से बैठ ध्वस्त हो गई। शौचालय में न तो टाइल्स लगाया गया है और ना ही काम उसका पूर्ण हुआ है। बाहर से रंग रोगन कराकर ताला बंद कर दिया गया है। मार्ग पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। योगी जी और मोदी जी स्वच्छता के अंतर्गत गाँव – गाँव में सामुदायिक शौचालय देते हुए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए समूह की महिलाओं की नियुक्तियां भी हो चुकी है। सरकार के दबाव में समूह के महिलाओं के खातों में तीन माह का वेतन भी भेज दिया गया है ‌।
पत्रकारों ने विकास खंडअधिकारी मेहनगर संतोष नरायण गुप्त से पूछा तो उन्होंने बताया कि समूह में पैसा मेंटीनेंस करने के लिए भेज दिया गया है , हम उसकी जांच कराकर जिन गांवों में शौचालय शुरू नहीं है उन गांवों का पैसा रोक दिया जाएगा।
समाज सेवी सरवन यादव ने बताया कि अधिकारियों को लिखित और मौखिक जानकारी दे दी गई है , ब्लाक अधिकारी ध्यान नहीं देंगे तो हम लोग इस समस्या को लेकर लखनऊ तक जाएंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर आज़मगढ़:विद्युत आपूर्ति ठप्प, तीज व्रत पर महिलाएं और बच्चे हलकान

Fri Sep 10 , 2021
विद्युत आपूर्ति ठप्प, तीज व्रत पर महिलाएं और बच्चे हलकानमेहनगर आजमगढ़।मेहनगर नगर पंचायत के जवाहर नगर, आज़ाद नगर और अम्बेडकर नगर वार्ड में विद्युत आपूर्ति ठप्प हो जाने से तीज व्रत पर महिलाएं हलकान हो गईं। उमस भरी गर्मी और अंधेरे में महिलाओं ने पूजा पाठ सम्पन्न किया। महिलाओं के […]

You May Like

Breaking News

advertisement