मेहनाजपुर आज़मगढ़: धूमधाम से मनाई गई शहीद भगत सिंह की जयंती

धूमधाम से मनाई गई शहीद भगत सिंह की जयंती

मेहनाजपुर ,आजमगढ़।मेहनाजपुर में जनता इंटर कॉलेज में सरदार भगत सिंह की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा भगत सिंह का आज ही के दिन अर्थात 28 सितम्बर 1907 को जन्म हुआ था। जबकि उन्होंने वीरगति 23 मार्च 1931 को प्राप्त की। वह भारत के एक महान स्वतंत्रता सेनानी एवं क्रान्तिकारी में से एक थे। चन्द्रशेखर आजाद व अन्य सदस्यों के साथ मिलकर सरदार भगत सिंह ने भारत की स्वतंत्रता के लिए अभूतपूर्व साहस के साथ शक्तिशाली ब्रिटिश सरकार का मुक़ाबला किया। पहले लाहौर में बर्नी सैंडर्स की हत्या तत्पश्चात  दिल्ली की केन्द्रीय संसद या उस समय की सेण्ट्रल असेम्बली में बम-विस्फोट करके उन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य के विरुद्ध खुले विद्रोह को बुलन्दी प्रदान की। उन्होंने असेम्बली में बम फेंककर भी भागने से मना कर दिया। जिसके फलस्वरूप अंग्रेज सरकार ने इन्हें 23 मार्च 1931 को इनके दो अन्य साथियों, राजगुरु तथा सुखदेव के साथ फांसी पर लटका दिया गया था । कार्यक्रम में उरी में शहीद हुए जौनपुर के राजेश सिंह की पत्नी जूली सिंह ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर पल्हना ब्लॉक प्रमुख अनुराग सिंह सोनू, विहिप जिलाध्यक्ष जयशंकर सिंह, विक्रांत सिंह, अंशु सिंह आदि समेत अन्य लोग मौजूद रहे।
कार्यक्रम में इनका स्मरण किया गया तथा एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें समाचार लिखे जाने तक लगभग बीस लोगों ने स्वैच्छिक रूप से रक्तदान किया था।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आजमगढ़ : हापुड़ में महासम्मेलन के समर्थन में दी डिस्ट्रिक्ट व अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन, न्यायिक कार्य से विरत

Fri Sep 29 , 2023
आजमगढ़ हापुड़ में महासम्मेलन के समर्थन में दी डिस्ट्रिक्ट व अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन, न्यायिक कार्य से विरत आजमगढ़ में शुक्रवार को एक बार फिर अधिवक्तागण सड़क पर उतर आए। हापुड़ में पिछले दिनों अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज मामले में शुक्रवार को हापुड़ के बार एसोसिएशन के द्वारा बुलाई गए […]

You May Like

Breaking News

advertisement