बिहार: आज़ादी के अमृत महोत्सव में भाग लेने के लिए मानसिक रोगियों की हुई जांच

आज़ादी के अमृत महोत्सव में भाग लेने के लिए मानसिक रोगियों की हुई जांच
-दिव्यांगजनों सहित मानसिक रोग से ग्रसित स्कूली बच्चे भी हुए शामिल:

-एक दिवसीय मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन:
-दिव्यांगजन सहित मानसिक रोगियों की स्वास्थ्य जांच: डॉ शिवाजी कुमार
-जांच शिविर के दौरान मानसिक रोगियों की हुई पहचान: डॉ शुभेंदु झा

पूर्णिया, 05 अप्रैल। 15 अगस्त, 2022 को देश की आजादी का 75 साल पूरा होने जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए 75 वीं वर्षगांठ से एक साल पहले यानी 15 अगस्त 2021 से विभिन्न तरह के कार्यक्रमों को आयोजन किया जा रहा है। कोविड-19 संक्रमण के बाद जिले के मानसिक रोगियों को हर तरह की स्वास्थ्य संबंधी जांच चिकित्सकों की टीम ने की है। स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद निःशुल्क दवा का वितरण भी किया गया है। जिसमें दिव्यांगजनों सहित मानसिक रोग से ग्रसित स्कूली बच्चे भी शामिल हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मानसिक एवं दिव्यांगजनों के लिए मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन शहर के कला भवन में किया गया। शिविर का उद्धघाटन बिहार के पूर्व राज्य दिव्यांगजन आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार, पटना से आए दंत चिकित्सक डॉ शुभेंदु झा, जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह, आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ आरपी सिंह, केयर इंडिया के जिला तकनीकी पदाधिकारी डॉ देवव्रत द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस अवसर पर ईएनटी यथा-आंख, नाक, गला, हड्डी रोग, महिला रोग, एएनएम, एलटी सहित केयर इंडिया टीम से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारी एवं दर्जनों बीएम मौजूद थे।

-दिव्यांगजन सहित मानसिक रोगियों की स्वास्थ्य जांच: डॉ शिवाजी कुमार
बिहार के पूर्व राज्य दिव्यांगजन आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार ने बताया कि दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर के आयोजन से संबंधित ज़िला प्रशासन एवं स्वास्थ्य के अधिकारियों द्वारा तैयारी की गई थी। कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर में मानसिक दिव्यांग बच्चों और युवाओं की स्क्रीनिंग जांच की गई । जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को 06 आयुवर्ष से 30 वर्ष के विशेष मानसिक एवं दिव्यांगजनों को अधिक से अधिक पंजीकरण कराने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए थे। इस विशेष जांच शिविर के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण के बाद स्वस्थ रहने वाले बच्चों को आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान स्पेशल ओलंपिक की तैयारियों के लिए प्रोत्साहित करते हुए पंजीकृत भी किया जाएगा। ताकि भविष्य में होने वाले विशेष ओलंपिक के लिए पूरी तरह से तैयार हों। जिससे विशेष ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए अधिक से अधिक मेडल प्राप्त कर सकें।

-वी केयर मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर के दौरान मानसिक रोगियों की हुई पहचान: डॉ शुभेंदु झा
पटना से आए दंत चिकित्सक डॉ शुभेंदु झा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आगामी 15 अगस्त को नई दिल्ली में आयोजन होने वाला है। जिसकी तैयारी को लेकर सभी जगह वी केयर मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर में स्वास्थ्य विभाग एवं आरबीएसके टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच करायी गयी। इसके बाद निःशुल्क दवा का वितरण भी किया गया। जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से 50 की संख्या में चिकित्सकों की टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। स्पेशल ओलम्पिक्स भारत, बिहार शाखा की ओर से आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर में राज्य स्वास्थ्य समिति, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, जिला प्रशासन एवं बिहार एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स विथ डिसएबिलिजिटज के साथ ही केयर इंडिया के सहयोग से सैकड़ों मानसिक एवं दिव्यांगजनों की स्वास्थ्य जांच की गयी। ख़ासकर ईएनटी से जुड़े मानसिक रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण परीक्षण किया गया। ताकि आज़ादी के अमृत महोत्सव में ज़िलें का प्रतिनिधित्व कर सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: पर्यवेक्षण गृह पूर्णिया नाट्य संगीत कार्यशाला

Tue Apr 5 , 2022
पर्यवेक्षण गृह पूर्णिया नाट्य संगीत कार्यशाला। पर्यवेक्षण गृह पूर्णियाँ में चल रही शाम की पाठशाला का नाट्य-संगीत कार्यशाला के तीसरे दिन के प्रथम सत्र में प्रशिक्षक श्री अक्षय शर्मा ने बाल कलाकार को मूवमेंट सिखाया कैसे अपने शरीर के हर एक अंग को गति में रखना। गीत के माध्य्म से […]

You May Like

advertisement