सूचना प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय पोषण माह पर बरेली में किया जन जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

अन्नप्राशन व गोद भराई कार्यक्रम के बीच पोषण से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गयी

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय , भारत सरकार बरेली द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के उपलक्ष्य में विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कांति कपूर सरस्वती बालिका विद्यालय इज्जत नगर बरेली में आयोजित एक दिवसीय जनजागरूकता कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं, शिक्षिकाओं, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के सदस्य के साथ साथ आस पास के लोगों ने उत्साह पूर्वक प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री कृष्ण चंद्र ने सतरंगी आहार की विशेषता और दिनचर्या में उनकी उपयोगिता के बारे में बताया ।
श्रीमती राखी गुप्ता, पुष्टाहार विशेषज्ञ ने युवाओं के संतुलित शारीरिक विकास हेतु आवश्यक तत्वों की उपयोगिता और प्राप्त करने के स्रोत पर विशेष बल दिया । तथा क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सागर कुमार ने बताया की जनमानस के बीच पोषण की आवश्यकता, उसके प्राप्त करने के तरीके , संतुलित आहार, बच्चों का पोषण गर्भवती महिलाओं का पोषण, टीकाकरण आदि की आवश्यकताओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा किया गया है । जिसमें न सिर्फ विद्यालय की छात्राओं अपितु आसपास के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है । कार्यक्रम में गोद भराई और अन्नप्राशन का आयोजन बाल पुष्टाहार विभाग बरेली के सहयोग से किया गया है। उपस्थित सभी बच्चों को स्वच्छता शपथ भी दिलाई गई ।
विद्यालय प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कुपोषण पूरी दुनिया की समस्या है जहाँ अल्प पोषण से उम्र के हिसाब से व्यक्ति का वजन, लम्बाई प्रभावित होती है वहीं अति पोषण से मोटापा, अधिक वजन और आहार से संबंधित गैर संचारी रोग होने की संभावना रहती है। इसीलिए हमारा आहार संतुलित होना चाहिए।
राष्ट्रीय पोषण माह विषय पर आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विजेता 20 बच्चों को विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती अर्चना गहलोत ने पुरस्कृत किया l तथा बंधन नृत्य नाट्य संस्थान बरेली के मोहम्मद परवेज के दिशा निर्देशन में पोषण माह विषय पर नुक्कड़ नाटक और गीत के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गयी।इस अवसर पर देवेन्द्र रावत,सय्यद फातिमा,हसीन मियाँ,सूरज,मेराज,वर्षा मौर्य,परम आदि उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एन.एस.एस के छात्रों ने भाभा पार्क को किया साफ-सुथरा, स्वच्छता ही सेवा अभियान जारी

Tue Sep 24 , 2024
दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली: राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र इकाई-प्रथम बरेली कॉलेज, बरेली के स्वयंसेवकों ने आज “स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024” के तहत महाविद्यालय परिसर में स्थित भाभा पार्क की साफ-सफाई की। स्वयंसेवकों ने सामूहिक रूप से पार्क में उगी घास को काटा और परिसर को स्वच्छ बनाया। इस अभियान […]

You May Like

Breaking News

advertisement