जल शक्ति मंत्रालय ने गांवों में ओडीएफ प्लस के स्थायित्व के लिए शुरु की योजना

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

योजना के तहत चलाया जाएगा 100 दिन का स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान।
अभियान के तहत गांवों में बनाए जाएंगे ज्यादा से ज्यादा सोख्ते गड्ढे।

कुरुक्षेत्र 3 सितम्बर :- जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्वनी मलिक ने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से गांवों में ओडीएफ प्लस के स्थायित्व को सुनिश्चित करने व गांवों की गलियों को गंदे पानी की समस्या का निपटान सुनिश्चित करने तथा लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से 100 दिन का स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान चलाया जाएगा।
सीईओ अश्वनी मलिक ने बातचीत करते हुए कहा कि 100 दिन के लिए चलाए जाने स्थायित्व व सुजलाम अभियान के सम्बन्ध में मंत्रालय द्वारा वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन किया गया था। इस कांफ्रेंस में डिप्टी सीईओ जिला परिषद, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज, सभी बीडीपीओ, डीपीएम एमबीएम ने शिरकत की थी। इस वीसी के जरिए इस अभियान के दौरान गांवों में गंदे पानी के प्रबंधन के लिए अधिक से अधिक सोख्ता गड्ढï बनवाएं जो ताकि गलियों में गंदा पानी एकत्रित ना हो सके और भूजल को रिचार्ज भी किया जा सके। जिन गांवों में सोख्ता गड्ढï बनवाए गए है, उन गांवों में कही भी बेकार पानी एकत्रित नहीं होता है। इससे ग्रामीणों को गंदे पानी से होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।
उन्होंने कहा कि सोख्ता गड्ढों से भूजल को रिचार्ज करने में भी मदद मिलती है और घरों से निकलने वाले गंदे पानी का घरेलू स्तर पर ही प्रबंध हो पाता है। इस योजना के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता का प्रावधान मनरेगा, 15 वें वित्त आयोग, पंचायत फंड से किया गया है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि सभी ग्रामीण 100 दिन के स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान में सहयोग करे और अधिक से अधिक सोख्ता गड्ढे बनवाएं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संजय भसीन को रंगमंच के लिए मिला राष्ट्रीय कला सम्मान

Fri Sep 3 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कुरुक्षेत्र :- वरिष्ठ रंगकर्मी व हरियाणा कला परिषद् के निदेशक संजय भसीन को रंगमंच के क्षेत्र में की गई सेवाओं के लिए सामाजिक संस्था नेशनल ह्युमन वेलफेयर कॉउंसिल द्वारा राष्ट्रीय कला सम्मान से सम्मानित किया गया। इस मौके पर संस्था की […]

You May Like

advertisement