मिर्जापुर :मिर्जापुर के किसान ने पाली हाउस तकनीक अपनाकर खेत में उगाया सोना

पूर्वांचल ब्यूरो

खेती से जुड़े परिवारों की धारणा हो चुकी है कि कृषि घाटे का सौदा है। इसी के चलते बच्चे उज्जवल भविष्य के लिए विदेशों का रुख कर रहे हैं। जबकि सही तरीके से की जाने वाली खेती कभी घाटे का सौदा नहीं हो सकती।बस आपका विजन क्लीयर होना चाहिए। यह कहना है मिर्जापुर के किसान सुरिदर सिंह का।

आज सुरिदंर सिंह गांव के किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन चुके हैं। सुरिदर सिंह ने पारम्परिक खेती को छोड़कर कुछ नया करने की ठानी और उसमें सफल भी हुए। पाली हाउस फार्म के जरिए सब्जियां लगाकर वे लाखों रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं। उनका कहना है कि कुछ साल पहले तक वह पारम्परिक खेती ही करते थे, लेकिन उसमें मेहनत और परेशान अधिक थी तथा मुनाफा न के बराबर होता था। कृषि विभाग के अधिकारियों ने उन्हें पाली हाउस लगाने के लिए प्रेरित किया।
सुरिदंर सिंह ने बताया कि सब्जियां बोने वाले किसान परंपरागत खेती से हटकर पाली हाउस को अपनाना चाहिए क्योंकि इसमें किसी भी मौसम में कोई भी सब्जी उगाई जा सकती है। कम पानी और खाद में सब्जियों की अधिक पैदावार का सबसे बेहतर तरीका पाली हाउस है। खुले में सब्जी की खेती की अपेक्षा पाली हाउस में एक एकड़ में पांच गुना अधिक पौधे लगाए जा सकते हैं। कीट पतंगे, मधुमक्खी, टिड्डा आदि से भी पाली हाउस पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। पाली हाउस में रासायनिक के साथ-साथ जैविक खादों का भी प्रयोग किया जाता है। पाली हाउस की खेती से किसान के खेत पर कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखाई देता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मिर्जापुर :यूपी स्टेट रैंकिंग कैरम प्रतियोगिता चुनार मिर्जापुर में शुरू

Sun Oct 17 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो नगर के सविता मेमोरियल एवं ग्लोबल अकादमी में आयोजित यूपी स्टेट रैंकिंग कैरम टूर्नामेंट का शुभारंभ विधायक अनुराग सिंह ने किया। उद्घाटन मैच में विनय शर्मा, राजा वर्मा, धर्म-दर्शन, धर्मेंद्र, उमैर, शिवदयाल यादव, शमीम खान, विशाल हैदर,मोहम्मद सानू, अमन जायसवाल ने पहला मैच जीता।मुख्य अतिथि व क्षेत्रीय विधायक […]

You May Like

advertisement