बिहार:जिले में 07 मार्च से होगा मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम संचालित

जिले में 07 मार्च से होगा मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम संचालित

-07 से 13 मार्च तक संचालित अभियान में कुल 305 जगहों पर होगा टीकाकरण सत्र संचालित
-दो साल से कम उम्र के 5589 बच्चे व कुल 1055 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य

अररिया, 05 मार्च ।

जिले में नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आगामी 07 मार्च से मिशन इन्द्रधनुष 4.0 कार्यक्रम संचालित किया जायेगा। विभागीय स्तर पर इसे लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का संचालन 07 से 13 मार्च तक किया जायेगा। नियमित टीकाकरण के दौरान टीका से वंचित दो साल से कम उम्र के बच्चे व सभी गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के दायरे में लाना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अभियान के सफल संचालन को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। मिशन इन्द्रधनुष का दूसरा चरण 07 अप्रैल व तीसरा चरण 07 मई से शुरू होगा। गौरतलब है कि नियमित टीकाकरण के मामले में फिलहाल जिले की उपलब्धि 70 फीसदी के करीब है।

कई गंभीर बीमारियों से बचाव के लिये टीकाकरण जरूरी :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मो मोईज ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान नियमित टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसमें सुधार के लिये मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का सफल संचालन जरूरी है। जिले में मिशन इन्द्रधनुष का पहला चरण 07 मार्च से शुरू हो रहा है। टीकाकरण बच्चों को डिप्थेरिया, काली खांसी, हेपेटाइटिस बी, टेटनस, पोलियो, टीबी व खसरा जैसे गंभीर रोगों से बचाव के लिये जरूरी है। अभियान के क्रम में दो साल तक के बच्चे को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामीन ए, डीपीटी बुस्टर, मिजल्स बुस्टर व बुस्टर ओपीवी के टीके लगाये जायेंगे। वहीं सभी गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर टेटनेस व डिप्थीरिया का टीका लगाया जायेगा।

कुल 305 स्थानों पर टीकाकरण सत्र होंगे संचालित :

अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के दौरान दो साल से कम उम्र के 5589 बच्चे व व 1055 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का लक्ष्य है। इसे लेकर पूरे जिले में कुल 305 टीकाकरण सत्र संचालित किये जायेंगे। सत्र के निर्धारण में कम आच्छादन वाले टीकाकरण सत्र व ऐसे जगहों को चिह्नित किया गया है। जहां बीते छह माह के दौरान कम से कम दो बार नियमित टीकाकरण सत्र संचालित नहीं हो सके हैं। ईंट भट्ठा, दूर-दराज के ग्रामीण इलाके, मलिन बस्तियां सहित अन्य स्थानों पर सत्र संचालन को प्राथमिकता दी गयी है।

अभियान को लेकर अधिकारियों को दिये गये हैं जरूरी निर्देश :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की सफलता को लेकर सभी स्वास्थ्य अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सत्रवार सर्वे के आधार पर लाभार्थियों का ड्यू लिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है। प्रखंडवार अभियान की शुरूआत संबंधित बीडीओ, सीडीपीओ व अन्य प्रखंडस्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी की जानी है। अभियान के सफल संचालन को लेकर क्षेत्र में सघन जागरूकता अभियान संचालित करने को कहा गया है। हर स्तर पर अभियान के निगरानी व अनुश्रवण के लिये कर्मियों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है। सेशनवार सभी जरूरी लॉजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने व टीकाकरण सत्रों की साज-सज्जा को लेकर संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:प्रखंड स्तर पर ट्रूनेट मशीन से होगी टीबी मरीजों की जांच

Sun Mar 6 , 2022
प्रखंड स्तर पर ट्रूनेट मशीन से होगी टीबी मरीजों की जांच प्रखण्ड स्तर पर टीबी जांच के लिए किया जाएगा ट्रूनेट मशीन का उपयोग कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति ने पत्र जारी कर दिए निर्देश कोरोना काल में परम्परागत स्पुटम माइक्रोस्कोपी से हो रही है टीबी रोगियों की डायग्नोसिस एवम […]

You May Like

Breaking News

advertisement