तीन चरणों में चलेगा मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान, छूटे 5 साल तक के बच्चों का होगा टीकाकरण

तीन चरणों में चलेगा मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान, छूटे 5 साल तक के बच्चों का होगा टीकाकरण

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : नियमित टीकाकरण कार्यक्रम से छूटे 5 साल तक के बच्चों के लिए मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान तीन चरणों में चलाया जाएगा। इसका पहला 7 अगस्त से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा। दूसरा चरण 11 सितंबर से 16 सितंबर तक और तीसरा चरण 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत पांच साल तक के ऐसे बच्चों को चिन्हित करके उनका टीकाकरण किया जाएगा, जिनका पहले किसी कारण से टीकाकरण नहीं हो सका है। साथ ही टीकाकरण के प्रित फैली भ्रांतियों को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।
सीएमओ डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि जनपद में प्रत्येक बुधवार और शनिवार को नियमित टीकाकरण सत्र चलाया जा रहा है। इसके बावजूद किन्ही कारणों से कई बच्चे टीकाकरण से छूट जाते हैं। इसी को लेकर पूरे देश में 7 अगस्त से मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान चलाया जाएगा। जिसमें आंगनवाड़ी और आशा वर्कर के माध्यम से ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाएगा, जहां पर लोगों ने अपने पांच साल के बच्चों का टीकाकरण नहीं कराया है। जिसके बाद वहां पर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
सीएमओ ने बताया कि टीकाकरण बच्चों को गंभीर बीमारियों की जटिलताओं से बचाता है। इससे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। लेकिन लोग भ्रांतियों और बच्चे को बुखार आने की वजह से उनको टीका नहीं लगवाते हैं, जोकि ठीक नहीं है। बच्चे को बुखार आने का मतलब है कि उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ रही है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

‌राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत जिला कांग्रेस कार्यालय पर मना जश्न

Fri Aug 4 , 2023
‌राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत जिला कांग्रेस कार्यालय पर मना जश्न दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : निचली अदालत की सजा पर सुप्रीम कोर्ट की रोक लगने पर शाहमतगनज चौराहा स्थित जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यालय पर बड़ी संख्या में कांग्रेस जन इकट्ठा हुए और जिला कांग्रेस कमेटी […]

You May Like

Breaking News

advertisement