उत्तराखंड: कुंभ मेला क्षेत्र में होगे 10 हजार से अधिक अस्थायी शौचालय, 1670 स्नानागार की भी रहेगी व्यवस्था

उत्तराखंड: कुंभ मेला क्षेत्र में होगे 10 हजार से अधिक अस्थायी शौचालय, 1670 स्नानागार की भी रहेगी व्यवस्था,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

हरिद्वार। कुंभ मेला क्षेत्र में 10 हजार से अधिक अस्थायी शौचालय बनाए जाएंगे। नोडल एजेंसी नगर निगम की ओर से इस दिशा में कवायद की जा रही है। मेला खत्म होने के बाद कार्यदायी संस्था को ही संपूर्ण मेला क्षेत्र की सफाई और समतलीकरण आदि कार्य करना होगा।
11 मार्च महाशिवरात्रि को पहला शाही स्नान होगा। लिहाजा मेला अधिष्ठान भी इसी अनुरूप अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इस बार संपूर्ण मेला क्षेत्र की सफाई से लेकर शौचालय और कूड़े के उठान और निस्तारण के लिए नगर को नोडल एजेंसी बनाया गया है। बात मेला क्षेत्र में बनने वाले शौचालयों की करें तो संपूर्ण मेला क्षेत्र में 10,027 अस्थायी शौचालय बनाए जाएंगे।

इसके अलावा 6674 मूत्रालय और 1600 मोबाइल शौचालय की भी व्यवस्था रहेगी। मेला ड्यूटी को आए कार्मिकों के लिए 1670 स्नानागार की भी व्यवस्था रहेगी। उत्तर प्रदेश से अलग-अलग हिस्सों से मंगाए गए इन अस्थायी शौचालयों को भेल फाउंड्री गेट के पास खाली मैदान में जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है। नगर आयुक्त जय भारत सिंह के अनुसार शौचालयों को स्थापित करने का काम शुरू करा दिया गया है।
होल्डअप एरिया में समय से पूरी हो व्यवस्थाएं
कुंभ के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बॉर्डर पर बनाए गए होल्डअप एरिया में आवश्यक सुविधाओं और संसाधनों की उपलब्धता को लेकर उपजिलाधिकारी ने लक्सर और खानपुर में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने होल्डअप एरिया में समय से सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। शासन की ओर से कुंभ को लेकर जारी की गई एसओपी में कुंभ के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर जांच समेत कई दिशा निर्देश दिए जारी किए गए हैं। कोरोना जांच रिपोर्ट नहीं लेकर आने वाले श्रद्धालुओं की बॉर्डर पर कोरोना जांच की जाएगी। इस दौरान श्रद्धालुओं को सीमा पर रोका जाएगा।
कोरोना जांच और श्रद्धालुओं को रोकने के लिए प्रशासन ने बिजनौर सीमा पर राजकीय हाईस्कूल बालावाली और खानपुर बार्डर पर गोवर्धनपुर मंडी परिसर में होल्डअप एरिया बनाए हैं। एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने दोनों बार्डर पर होल्डअप एरिया का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में एसडीएम ने कहा कि होल्डअप एरिया में श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ अन्य सुविधाएं और संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
बैठक में थानाध्यक्ष खानपुर अभिनव शर्मा, एसएसआइ लक्सर नितेश शर्मा, गोवर्धनपुर चैकी प्रभारी आशीष शर्मा, बालावाली के आशीष शर्मा, लक्सर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल वर्मा, खानपुर के चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर विनीत और लोक निर्माण और सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए कई मार्गों से पदयात्रा के रूप में जुलूस

Mon Feb 22 , 2021
लालकुआ रिपोर्टर, जफर अंसारी राष्ट्रीय कांग्रेस के आह्वान पर बिंदुखत्ता ब्लॉक कांग्रेस कामेटी के दर्जनों काग्रेंस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष प्रमोद कालौनी के नेतृत्व में हाथों में तख्ती एवं सरपे सिलेंडर रखकर प्रदर्शन किया।कार्यक्रम से पूर्व कांग्रेस के कार्यकर्ता काररोड पर एकत्रित हुए जहां से सरकार विरोधी नारेबाजी करते […]

You May Like

advertisement