आयुष विभाग और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के बीच हुआ एमओयू

आयुष विभाग और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के बीच हुआ एमओयू।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

एक हजार योग सहायकों और छह हजार पीटीआई को प्रशिक्षण देगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय।
आयुष विभाग में ऑन द जॉब ट्रेनिंग करेंगे विश्वविद्यालय के विद्यार्थी।
विभाग छह महीने के लिए पांच हजार रुपए प्रतिमाह देगा स्टाइपेंड।

गुरुग्राम : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और हरियाणा के आयुष विभाग के बीच एक महत्वपूर्ण एमओयू हुआ है। इसके अंतर्गत श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय प्रदेश के छह हजार पीटीआई और 1000 योग सहायकों को प्रशिक्षण देगा। साथ ही विश्वविद्यालय आयुष विभाग के साथ मिल कर विद्यार्थियों को ऑन द जॉब ट्रेनिंग भी करवाएगा। इसके लिए बाकायदा विद्यार्थियों को छह महीने के लिए पांच हजार रुपए मासिक स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।
आयुष विभाग की संयुक्त निदेशक वंदना सिसोदिया और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
इस मौके पर प्रो. आर एस राठौड़ ने कहा कि आयुष विभाग के साथ यह एमओयू अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे योग कोर्स कर रहे विद्यार्थियों को ऑन द जॉब ट्रेनिंग करने के लिए एक अच्छा विकल्प मिल गया है। योग कोर्स कर रहे विद्यार्थी आयुष विभाग के साथ मिलकर ऑन द जॉब ट्रेनिंग करेंगे। इस दौरान उन्हें बाकायदा स्टाइपेंड भी मिलेगा। यह राशि आयुष विभाग द्वारा वहन की जाएगी। कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ ने बताया कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय प्रदेश में कार्य कर रहे लगभग 1000 योग सहायकों को भी प्रशिक्षण देगा इसी के साथ 6000 पीटीआई के लिए भी प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि इससे भविष्य में बेहतर नतीजे सामने आएंगे। विश्वविद्यालय में योग कोर्स को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि विद्यार्थियों को आयुष विभाग में ऑन द जॉब ट्रेनिंग करने का मौका मिलेगा। कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि सरकार बाकायदा उन्हें पांच हजार स्टाइपेंड भी देगी। इससे विश्वविद्यालय के ‘सीखो और कमाओ, अपनी पहचान बनाओ’ की अवधारणा और मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि योग के क्षेत्र में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के पास कई महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं। आने वाले दिनों में इन पर काम शुरू होगा।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मूल्यांकन एवं प्रमाणन विभाग की संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल ने कहा कि हमारे पास उत्कृष्ट श्रेणी के प्रशिक्षक हैं। उनका सदुपयोग इस प्रशिक्षण अभियान के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रिकॉग्निशन आफ प्रायर लर्निंग (RPL) के अंतर्गत 40 घंटे का स्किल ब्रिज कोर्स भी करवाया जाएगा। इसका प्रारूप तैयार कर लिया गया है। संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल ने इस एमओयू के लिए आयुष विभाग की संयुक्त निदेशक वंदना सिसोदिया और नोडल ऑफिसर डॉ. राजकुमार का आभार ज्ञापित किया।
एमओयू का आदान-प्रदान करते श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ और आयुष विभाग की सयुक्त निदेशक वंदना सिसोदिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ श्री अनुराग आर्य द्वारा रिजर्व पुलिस लाईन आजमगढ़ में माह के 5वें शुक्रवार परेड की ली गई सलामी

Fri Mar 31 , 2023
जनपद आजमगढ़दिनांंक-31.03.2023 ➡️ पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ श्री अनुराग आर्य द्वारा रिजर्व पुलिस लाईन आजमगढ़ में माह के 5वें शुक्रवार परेड की ली गई सलामी ➡️ पुलिस लाईन परिसर में हो रहे नवीनीकरण कार्यो, आवासों व कार्यालयों की मरम्मत व पेंटिंग का गहनता से निरीक्षण किया गया।⏩पुलिस लाईन आजमगढ़ के विभिन्न […]

You May Like

Breaking News

advertisement