कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय तथा इस्कॉन के मध्य होगा एमओयू,विद्यार्थियों को मिलेगा गीता का ज्ञान

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र, 17 जुलाई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में आने वाले समय में इस्कॉन के साथ एमओयू किया जाएगा। बुधवार को इस्कॉन के उपाध्यक्ष मोहन गौरचन्द्र दास और उनके सहयोगी प्रेम सिंधू दास ने प्रो. सोमनाथ सचदेवा से शिष्टाचार भेंट की और अंतर्राष्ट्रीय गीता ओलंपियाड में छात्रों को भागीदारी करने का निमंत्रण दिया। इस मौके पर कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा मौजूद थे।
कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि इस्कॉन का उद्देश्य गीता के मूल्यों, शिक्षाओं और आधुनिक जीवन में इसकी प्रासंगिकता को बढ़ावा देना और युवाओं को एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में इसके ज्ञान को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। गीता से प्राप्त ज्ञान हमारे संदेहों को दूर करता है और हमारे आत्मविश्वास का निर्माण करता है। कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि आने वाले समय में कुवि के विद्यार्थियों को गीता की शिक्षाओं के बारे में पता लगे और उनका सर्वांगीण विकास हो इस उद्देश्य के लिए इस्कॉन के साथ एमओयू किया जाएगा।
मोहन गौरचन्द्र दास ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय गीता ओलंपियाड एक शैक्षिक कार्यक्रम है, जो विद्यार्थियों को गीता की गहन शिक्षाओं का पता लगाने और इसके सिद्धांतों की अपनी समझ को गहरा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह 17 से 25 आयु वर्ग के विद्यार्थियों के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा या प्रतियोगिता है जो भगवद गीता में प्रस्तुत शिक्षाओं, दर्शन और ज्ञान पर केंद्रित है। इस्कॉन की गतिविधियों में शिक्षा, नशा मुक्ति और चरित्र निर्माण, वैदिक संस्कृति को कायम रखना शामिल है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देवशयनी एकादशी से मांगलिक कार्य क्यों नहीं होते ? डॉ. सुरेश मिश्रा

Wed Jul 17 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुरुक्षेत्र : कॉस्मिक एस्ट्रो के डायरेक्टर व श्री दुर्गा देवी मंदिर पिपली (कुरुक्षेत्र) के अध्यक्ष डॉ. सुरेश मिश्रा ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार बुधवार ,17 जुलाई 2024 आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की देवशयनी एकादशी तिथि से चातुर्मास का प्रारम्भ होता है जो कि […]

You May Like

advertisement