बिहार:सदर अस्पताल परिसर में 300 यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक का सांसद ने किया उद्घाटन

सदर अस्पताल परिसर में 300 यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक का सांसद ने किया उद्घाटन

-जिले में ब्लड की कमी से अब नहीं होगी कोई मौत, आम लोगों को आसानी से उपलब्ध हो सकेगा ब्लड
-जिले में चिकित्सकीय सुविधाओं के विकास के लिये किया जा रहा प्रयास निरंतर रहेगा जारी

अररिया संवाददाता

जिले में ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर जिलेवासियों की बहुप्रतिक्षित मांग शनिवार को पूरी हो गयी। शनिवार को सदर अस्पताल परिसर में बनाये गये ब्लड बैंक का स्थानीय सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने उद्घाटन किया। इसके साथ ही जिले में ब्लड बैंक का संचालन शुरू हो गया। पहले दिन ही लगभग 35 लोगों ने बैंक को अपना ब्लड डोनेट किया। मौके पर आयोजित ब्लड डोनेशन कैंप में लगभग 35 लोगों ने अपना ब्लड, बैंक को डोनेट किया। कैंप की सफलता में एसएसबी 52 वीं बटालियन के जवानों ने अपना भरपूर सहयोग दिया। जवानों द्वारा कुल 22 यूनिट ब्लड़ डोनेट किया गया. इसके अलावा अन्य स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधियों ने भी कैंप में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। ब्लड बैंक का उद्घाटन करते हुए सांसद ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर जिलावासियों को आज महत्वपूर्ण सौगात मिल रही है। लंबे समय से इसकी प्रतिक्षा की जा रही थी।

स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के लिये जारी रहेगा प्रयास :

सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के लिये निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में ऑक्सीजन प्लांट, आरटीपीसीआर लैब का संचालन शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में आज ब्लड बैंक का नाम भी जुड़ चुका है। इसके लिये उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पूरे देश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के लिये प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगातार कोशिशें की जा रही है। जो आगे भी लगातार जारी रहेगा। जल्द ही फारबिसगंज में भी ऑक्सीजन प्लांट का संचालन शुरू हो जायेगा। आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट जिलावासियों को महज दो घंटे में उपलब्ध होने लगी है। इसी तरह किसी दुर्घटना व गंभीर रोग से ग्रसित मरीजों को ब्लड संबंधी जरूरतों के लिये काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इसे लेकर 300 यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक का संचालन सदर अस्पताल में शुरू किया जा रहा है। कोरोना संकट के दौर में उन्होंने लोगों की जान बचाने के लिये चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि जल्द ही 300 बेड क्षमता वाले मॉर्डन अस्पताल जिले में बन कर तैयार हो जायेगा। नरपतगंज विधायक जयप्रकाश यादव ने ब्लड बैंक की स्थापना को जिलेवासियों के लिये महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि पहले लोगों को ब्लड संबंधी जरूरत होने पर कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ता था। समय व निर्धारित ग्रुप का ब्लड लोगों को उपलब्ध नहीं हो पाता था। इस कारण लोगों की मौत हो जाती थी। अब ब्लड के अभाव में किसी को भी अपनी जान नहीं गंवानी पड़ेगी।

आम लोगों को आसानी से उपल्ब्ध हो सकेगा ब्लड:

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर लंबे समय से प्रयास किया जा रहा था। आज इसमें सफलता हासिल हुई है। लोगों को अब ब्लड संबंधी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। खास कर थैलिसिमिया के मरीज जिनके शरीर में खून नहीं बनते हैं। जिले में ऐसे मरीजों की संख्या लगभग 22 है। ऐसे मरीजों को अब आसानी से ब्लड उपलब्ध कराया जा सकेगा। डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि किसी की जिंदगी बिताने के एक-एक बूंद ब्लड महत्वपूर्ण होता है। पूर्व में अररिया में संग्रहित ब्लड पूर्णिया भेजा जाता था। अब 300 यूनिट ब्लड स्टोर किया जा सकेगा। इसके अलावा फारबिसगंज अनुमंडल अस्पताल में ब्लड स्टोरेज सेंटर का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा जल्द ही जोकीहाट व रानीगंज प्रखंड में भी ब्लड स्टोरेज सेंटर का संचालन शुरू होने की बात उन्होंने कही। मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष संतोष सुराना, पूर्व जिलाध्यक्ष आलोक भगत, ब्लड़ बैंक के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेंद्र कुमार, डॉ राजेश कुमार, डीपीएम रेहान अशरफ, डीपीएम एड्स अखिलेश कुमार सिंह, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद, मो अबरार आलम, एलटी बादल कुमार, मुजफ्फर इस्लाम, मदन लाल यादव, जीएनए निलिमा सहित अन्य अन्य मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:गांधी जयंती पर आयोजित विशेष टीकाकरण महाअभियान में उत्साह के साथ लोगों ने लगाया टीका

Sun Oct 3 , 2021
गांधी जयंती पर आयोजित विशेष टीकाकरण महाअभियान में उत्साह के साथ लोगों ने लगाया टीका शाम 05 बजे तक जिले में 01 लाख से अधिक लोगों ने लगाया कोविड-19 टीका विशेष टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में बनाया गया था 554 टीकाकरण केंद्र मतदान केंद्रों पर भी लोगों को लगाया […]

You May Like

advertisement