बस्तर काफी का स्वाद भाया सांसद श्री राहुल गांधी को

जांजगीर-चांपा, 04 फरवरी, 2022/सांसद श्री राहुल गांधी आज अपने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज में लगाए गए बस्तर कॉफी के स्टॉल पर पहुंचकर कॉफी का स्वाद लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भी उनके साथ थे। श्री राहुल गांधी ने बस्तर में हो रहे कॉफी उत्पादन के नवाचार और उसके स्वाद की प्रशंसा की। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री बघेल को अंतरराष्ट्रीय कॉफी ब्रांड्स (बड़ी कंपनियों) के साथ बस्तरिया कॉफी का एमओयू करने का सुझाव भी दिया। 
गौरतलब है कि बस्तर के दरभा ब्लॉक के दरभा, ककालगुर और डिलमिली गाँव के क्षेत्र अंतर्गत हजारों एकड़ में कॉफी की खेती की जा रही है। इससे वहां के वनवासी-कृषकों को लाखों का मुनाफा हो रहा है। कॉफी की खेती से एक साल में प्रति एकड़ में लगभग 30 से 40 हजार रुपए का फायदा हो रहा है। बस्तर में जलवायु की अनुकूलता को देखते हुए लगभग 3 हजार एकड़ में कॉफी की खेती प्रारंभ की गई हैं। बस्तर काफ़ी की गूंज अब विदेशों में भी हो रही है। वर्तमान में इसका 8 देशों में निर्यात हो रहा है। आने वाले 60 सालों की कार्ययोजना से किसानों को इसका वृहद स्तर पर लाभ मिलेगा।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बलिया:बसपा विधायक उमाशंकर सिंह 10 फरवरी को करेंगे अपना नामांकन दाखिल

Fri Feb 4 , 2022
बसपा विधायक उमाशंकर सिंह 10 फरवरी को करेंगे अपना नामांकन दाखिल ख़बर यूपी के बलिया जनपद के रसड़ा विधानसभा क्षेत्र के बसपा विधायक उमाशंकर सिंह 10 फरवरी को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। उहोंने बताया कि 10 फरवरी को अपने गांव से कलेक्ट्रेट के लिए चलेंगे और वहां नामांकन पत्र […]

You May Like

advertisement