एमएस टॉक्स इंडिया: ऑनलाइन इंटरनेशनल इंप्रोमेप्टु स्पीकिंग चैंपियनशिप 2021

नदीम अहमद जॉर्नलिस्ट

दुनिया में बहुत सारे कॉन्टेस्ट चल रहे हैं, लेकिन क्या आपने ‘ऑनलाइन इंटरनेशनल इंप्रोमेप्टू स्पीकिंग चैंपियनशिप (OIISC)’ के बारे में सुना है। शायद नहीं! 29 मई 2021 को नई दिल्ली में जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म पर लेखक शेरी द्वारा स्थापित ‘एमएस टॉक्स इंडिया’ द्वारा भारत में एक मेगा ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया गया था।
बहुत श्रेय लेखक शेरी को जाता है, जो एमएस टॉक्स के संस्थापक और सीईओ हैं, जिन्होंने बहुत कम उम्र में संचार के क्षेत्र में लहरें पैदा की हैं, खुद एक 7 टाइम्स टेडएक्स स्पीकर, 3 बार जोश टॉक्स स्पीकर और अद्भुत कहानीकार, एक बनाने के मिशन पर हैं। 2030 में मिलियन पब्लिक स्पीकर।

एमएस टॉक्स इंडिया ने अपने संचालन, कार्यशालाओं के पिछले 5 वर्षों में 250+ ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्यक्रम किए हैं और यह पहले से ही 20,000+ वक्ताओं के साथ एक अंतरराष्ट्रीय मंच बन गया है। आज एमएस वार्ता की व्यापक पहुंच है और फेसबुक पर पब्लिक स्पीकिंग इंस्टीट्यूट कम्युनिटी (पीएसआई) के नाम से वैश्विक स्तर पर 2.5 लाख+ सार्वजनिक वक्ताओं का समुदाय है।
लेखक शेरी एक इंटरनेशनल पब्लिक स्पीकिंग कोच, ग्लोबल कॉन्फ्रेंस स्पीकर हैं और दुनिया भर में 15,000 से अधिक पब्लिक स्पीकर्स को प्रशिक्षित किया है। उन्होंने १० देशों में ५०+ कॉर्पोरेट ग्राहकों के साथ ५००+ मुख्य सत्र दिए हैं। लेखक शेरी ने कई किताबें लिखी हैं जो अंतर्राष्ट्रीय बेस्टसेलर हैं।

भारत में पहली बार इस तरह की किसी ऑनलाइन इंटरनेशनल इंप्रोमेप्टू चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। इस महामारी के समय में जहां कोई भी सार्वजनिक वक्ता आ सकता है, वह अपने तत्काल विषय के अनुभव को साझा कर सकता है जो सम्मानित निर्णायक मंडल द्वारा दिया जाता है। सभी वक्ताओं ने बिना योजना या पूर्वाभ्यास के भाषण दिया। दुनिया में सार्वजनिक वक्ताओं, लेखकों, पेशेवर वक्ताओं, प्रेरक वक्ताओं के क्षेत्र को एक विजन देने के लिए सारा श्रेय एमएस टॉक्स टीम को जाता है।
एमएस टॉक्स ने अतीत में विभिन्न राज्यों में साक्षरता सम्मेलनों, कौशल कार्यशालाओं का आयोजन किया है। लेकिन उस दौरान जब हर कोई घर से काम कर रहा है, एमएस टॉक्स ने एक दूसरे से सीखने के लिए स्पीकर बनने के तरीके को बदलने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाया है। यह चैंपियनशिप 29 मई 2021 को आयोजित की गई थी। कुछ वक्ता अनुभवी हैं और कुछ पूरे भारत और विदेशों से नए थे। मुंबई, लुधियाना, दुबई, अहमदाबाद, चेन्नई, गुवाहाटी, हिसार, गाजियाबाद, नोएडा, जयपुर, फिलीपींस, जम्मू, भुवनेश्वर, गुरुग्राम के वक्ताओं की नजर ऑनलाइन इंटरनेशनल इंप्रोमेप्टू स्पीकिंग चैंपियनशिप पर होगी। सूची में सोनू सिंह, रोहित कोका, साक्षी कपिला, अंकिता गौर, रीता हरलालका, सुपर सुरेश जी, अपूर्वा भगत, सौरभ जनगल, श्वेता नैयर, सिद्धार्थ किशोर गौर, संजय जोगनी, मनीष सिन्हा, नजरीन सुल्ताना, लिप्सा रानी राउत, मुनमुन कोहली शामिल हैं। , जिबिन चाको, हर्ष मट्टू, मीना करमाकर, प्रिया पालीवाल, अमित चौधरी, हिमानी करमाकर, भव्य जैन, डॉ शैली भूटानी, आदित्य दोशी, शुचिका गोयल प्रत्येक प्रतिभागी अद्भुत था। आपके जीवन में घटनाओं का कोई अर्थ नहीं है, आपने उन्हें अर्थ दिया। इतने शानदार विषयों के साथ, और उतनी ही मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति के साथ। माननीय जूरी ने वस्तुओं को दिखाते हुए अद्भुत विषय दिए तत्काल वार्ता यह बिना कहे चला जाता है कि एंकर, श्री गौरव जैन (जीजे)। उन्होंने अद्भुत काम किया।
एडवोकेट सुभाष शर्मा – महासचिव एमएस टॉक्स इंडिया ने भी प्रतिभागियों को जीवन से ज्ञान के अपने शब्दों से प्रेरित किया। कुलविंदर कौर (कारा) – सह संस्थापक एमएस टॉक्स इंडिया टीम के अन्य सदस्यों रजत, गौरव के साथ रीढ़ की हड्डी रही है। दीपेंदु ने एक गायक के रूप में अपने अद्भुत गीतों से भी योगदान दिया।
जूरी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित हस्तियां शामिल थीं। निर्णायक मंडल उद्योग विशेषज्ञ, इंटरनेशनल प्रोफेशनल स्पीकर, इमोशनल इंटेलिजेंस कोच – श्री चंदर शर्मा, सुश्री सुलेखा चंद्रा थे। प्रत्येक वक्ता के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए उनके पास एक कठिन काम था।
ओवरऑल चैंपियन फाउंडर च्वाइस विनर गाजियाबाद के मिस्टर मनीष सिन्हा हैं। विजेता ट्रॉफी प्रथम उपविजेता। मुंबई से श्री आदित्य दोशी। दूसरी रनर-अप गुरुग्राम की सुश्री शुचिका गोयल हैं। विजेता योग्य रूप से मैसूर चंडीगढ़, भारत से रोहित कोका के पास गया।

जीते जाने वाले खिताब: बेस्ट सॉफ्ट स्किल्स मिस सोनू सिंह, बेस्ट प्रेजेंटेशन- डॉ सिद्धार्थ किशोर गौर, बेस्ट कंटेंट मिस्टर संजय जोगनी। शीर्ष 10 विजेताओं में श्वेता नैय्यर, अंकिता गौर, सुपर सुरेश जी, मुनमुन कोहली, लिप्सा राउत, हर्ष मट्टू, भव्य जैन, मीना करमाकर, सौरव जनगल, डॉ. शैली भूटानी, नाजरीन सुल्ताना हैं।
हम सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं और एमएस टॉक्स इंडिया द्वारा आयोजित ऐसे सार्थक कार्यक्रमों में भाग लेते रहते हैं। हमारा अगला कार्यक्रम 4 जुलाई 2021 को हो रहा है – बच्चों और किशोरों को मंच देने के लिए पब्लिक स्पीकिंग जूनियर अवार्ड्स और चैंपियनशिप 2021।
हम अपने सहयोगी प्रायोजक नील डेविड और एमनेशन, गिफ्ट पार्टनर कॉर्निटोस मीडिया पार्टनर्स के समर्थन के लिए वास्तव में आभारी हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:गंदा पानी पीने को मजबूर लोग

Mon May 31 , 2021
रूड़की रुड़की के पश्चिमी अंम्बर तलाव मोहल्ले में पिछले कई दिनों से नल से लगातार गन्दा पानी आने के कारण लोगो को भारी दिक्कत का सामना करना पढ़ रहा है लोगो का कहना है की उनके द्वारा नगर निगम और जल संस्थान दोनों जगह पर शिकायत की है लेकिन अभी […]

You May Like

advertisement