सर्वे के दौरान प्रोपर्टी का डाटा देकर आनलाईन प्रणाली को अपडेट करने में मदद करे नागरिक: मुकुल

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष- 94161-91877

याशी कम्पनी ने 9 दिन में 8891 सम्पतियों का किया सर्वे, 3887 लोगों ने दिया सम्पतियों का डाटा।
सम्पत्ति मालिक सर्वे टीम को दस्तावेज सहित दे पूरा ब्यौरा।
कुरुक्षेत्र में 70727 सम्पत्तियों को सर्वे में किया चिन्हित।

कुरुक्षेत्र 16 जून :- उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से शहर की सभी सम्पतियों का डाटा पोर्टल पर अपलोड करके आनलाईन करने का कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार की सोच है कि प्रदेश की सभी सम्पतियों का डाटा आनलाईन करके सारे डाटा को पारदर्शी बनाया जा सके। इस पारदर्शी प्रणाली के जरिए भविष्य में किसी को भी रजिस्ट्री करवाने के साथ-साथ अन्य प्रकार की कार्रवाई करवाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। इसलिए कुरुक्षेत्र के नागरिक याशी कंसलटेंसी कम्पनी व नगर परिषद थानेसर के द्वारा संयुक्त रुप से किए जा रहे सर्वे के दौरान सम्पतियों का डाटा और दस्तावेज उपलब्ध करवाए ताकि जल्द से जल्द कुरुक्षेत्र की सम्पतियों का डाटा आनलाईन किया जा सके।
उपायुक्त मुकुल कुमार बुधवार को लघु सचिवालय उपायुक्त कार्यालय में नप अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि याशी कन्सलटेंसी कम्पनी द्वारा करीब एक साल पहले कुरुक्षेत्र की सम्पतियों का डाटा आनलाईन करने के लिए सर्वे किया गया था। इस सर्वे के दौरान 70727 सम्पतियों को चिन्हित किया गया था। इसमें से 25240 सम्पति धारकों का नाम और दस्तावेज नहीं मिल पाए थे और 842 साईटस पर काम चल रहा था, जिनका बाद में कोई दस्तावेज नहीं मिल पाया। इसके अलावा 11235 ऐसी साईट थी जो खाली प्लाट थे और 6849 सम्पतियों पर ताला लगा हुआ था तथा 6314 सम्पतियों के मालिकों ने सूचना देने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि नगर परिषद की तरफ से जिन सम्पतियों का ब्यौरा नहीं मिल पाया, उन सम्पति मालिकों को अपना ब्यौरा देने के लिए एक बार पुन: सर्वे का काम शुरु किया जाए रहा है।
उन्होंने कहा कि थानेसर में दोबारा सर्वे करने के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों और सक्षम सहित कुल 40 लोगों की टीम फील्ड में काम कर रही है। दोबारा सर्वे पूरा होने के बाद पोर्टल पर डाटा अपडेट किया जाएगा। इस प्रक्रिया में करीब 1 महीने का समय लग जाएगा। जब सारी सम्पतियों का डाटा पोर्टल पर अपडेट होगा, उसके बाद दावे व आपतियां आमंत्रित की जाएगी। इस प्रक्रिया के बाद आनलाईन प्रणाली पर कुरुक्षेत्र की सम्पतियों का डाटा अपडेट कर दिया जाएगा। इस शहर के नागरिकों को पोर्टल पर सम्पतियों का डाटा अपडेट करने का अंतिम अवसर दिया जा रहा है, इसलिए सभी नागरिकों से अनुरोध किया जा रहा है कि सर्वे टीम को कर्मचारियों द्वारा मांगी जाने वाली जानकारियों का सही विवरण दे ताकि सभी की सम्पतियों का डाटा पोर्टल पर अपडेट किया जा सके। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद जो सम्पति पोर्टल पर अपडेट होने से रह जाएगी, उस सम्पति मालिक को आने वाले समय में रजिस्ट्री करवाने में दिक्कत आ सकती है।
9 दिनों में 3887 लोगों ने सर्वे के दौरान उपलब्ध करवाया सम्पतियों का डाटा।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि शहर में 7 जून से दोबारा सर्वे का कार्य शुरु किया गया था। इस शहर में सर्वे की टीमों द्वारा 7 जून से लेकर 15 जून तक कुल 8891 सम्पतियों का सर्वे किया गय। यह सम्पतियों या तो लॉक थी, या फिर पहले सर्र्वे में डाटा देेने से मना कर दिया गया था। अब भी दोबारा सर्वे में 8891 में से 3887 लोगों ने अपनी सम्पति का डाटा सर्वे टीम को उपलब्ध करवाया है। इनमें से अभी भी 5004 सम्पतियों के मालिकों ने या तो डाटा उपलब्ध नहीं करवाया या फिर सम्पतियों के बाहर ताला लगा हुआ है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अंतराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून पर जन जागरूकता के लिए छोटे बच्चे भी अपना योगदान देने का प्रयास कर रहे

Wed Jun 16 , 2021
अंतराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून पर जन जागरूकता के लिए छोटे बच्चे भी अपना योगदान देने का प्रयास कर रहे हैं केंद्रीय विद्यालय आई०टी०बी०पी० सीमा द्वार क्लास 4 की छात्रा मानवी जेठी इतनी छोटी उम्र में आमजन को योग के प्रति जागरूक करने की कोशिश कर रही हैं ऐसे बच्चो […]

You May Like

advertisement