जिले में ड्रोन से किया जा रहा है नैनो यूरिया का छिड़काव

बलौदाबाजार,30 दिसंबर 2023/ हमारा देश कृषि प्रधान देश है, तथा इस क्षेत्र में दिन प्रतिदिन नई-नई तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जिले में "विकसित भारत संकल्प यात्रा" के अंतर्गत गांव गांव में शिविर आयोजित किया जा रहा है, जिसमे कृषि विभाग द्वारा ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया का छिड़काव प्रदर्शन किया जा रहा है, जो की कृषकों के मध्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कृषि विभाग द्वारा जिले में ड्रोन प्रदर्शन का कार्य एन एफ एल कंपनी को आबंटित किया गया है जिनके द्वारा हैदराबाद के ड्रोन तथा प्रशिक्षित पायलट द्वारा कृषकों के खेतों में नैनो यूरिया का छिड़काव का प्रदर्शन कर इस संबंध में कृषकों को विस्तृत जानकारी भी दी जा रही है। ज्ञात हो की ड्रोन के माध्यम से केवल 10 लीटर पानी से 7-10 मिनट के भीतर एक एकड़ के फसल में नैनो यूरिया या अन्य दवा का छिड़काव किया जा सकता है। ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया का छिड़काव करने से लगभग 90 प्रतिशत पानी के साथ साथ समय का भी बचत होता है, एवं मजदूर की समस्या से भी बचा जा सकता है। शासन के मंशा अनुसार यह तकनीक कृषि कार्य को गति प्रदान करेगी साथ कृषकों के उन्नति में भी सहयोग प्रदान करेगी।
बलोदाबाजार भाटापारा जिले में इसको कंपनी द्वारा 3 महिलाओं को ड्रोन पायलट के रूप में तैयार किया गया है। ड्रोन पायलट के रूप में निरुपा साहू ग्राम लाहोद, जिया यदु, ग्राम तरेंगा, मालती साहू, सुहेला, ने ग्वालियर से 15 दिवस का प्रशिक्षण प्राप्त किए है तथा ये शीघ्र ही जिले को अपना सेवा देंगे। इफको कंपनी द्वारा इन महिलाओं को ड्रोन प्रदाय किया जाएगा जिसे वे कृषकों के मांग अनुसार उनके खेतों में ड्रोन से नैनो यूरिया या अन्य दवा का छिड़काव करेंगे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

2जनवरी को कैम्पस इंटरव्यू का होगा आयोजन

Sat Dec 30 , 2023
बलौदाबाजार,30 दिसम्बर 2023/ शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सकरी बलौदाबाजार में द-प्लेसर अंतर्गत मारूती सुजुकी मोटर्स प्रायवेट लिमिटेड द्वारा 2 जनवरी 2024 को सत्र 2022-23 में एनसीव्हीटी, एससीव्हीटी व्यवसायों फिटर, मेकेनिक डीजल, मोटर मेकेनिक, टर्नर, मशीनिष्ट, वेल्डर, विद्युतकार, टूल्स एण्ड डाईमेकर, प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर,  ट्रेक्टर मेकेनिक एवं पेंटर जनरल में उत्तीर्ण […]

You May Like

advertisement