राष्ट्रीय पोषण माह, कुपोषण दूर करने बनाई जा रही पोषण वाटिका, लगाए गए मुनगे, पपीता और सब्जी के पौधे

जांजगीर-चांपा 07 सितंबर 2021/  जिले में राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 1 सितंबर से 30 सितंबर तक किया जा रहा है। कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने इस दौरान आयोजित होने वाले सभी गतिविधियों को डिजिटल जन आंदोलन के रूप में आयोजित कर पोषण माह को सफल बनाने के निर्देश दिए हैं। महिलाओं और बच्चों के विकास और उनके स्वास्थ्य को बेहतर रखने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा लगातार पोषण स्तर में सुधार और  बेहतरी का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिकाएं बनाई जा  रहीं हैं।
     कुपोषण के प्रति जागरूक करने के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा गृह भेंटकर लोगों को अपने घरों में बाड़ियां तैयार करने और उनमें पौष्टिक साग-सब्जी लगाए जाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। जिससे बच्चों को ताजा और बेहतर आहार उपलब्ध हो ओर वे कुपोषण के शिकार न हो। इस विशेष प्रयास से न सिर्फ बच्चों के पोषण स्तर में सकारात्मक असर हो रहा है, बल्कि माताओं को भी पौष्टिक आहार मिलने लगा है। जो कुपोषण दूर करने में काफी सहायक है।
    पोषण वाटिकाओं में आंगनबाड़ी परिसर में ही मुनगा, लाल भाजी, पालक भाजी, सहित अन्य पौष्टिक साग-सब्जी व फल उत्पादित किया किए जा रहे हैं। उत्पादित पौष्टिक साग-सब्जियों और फल को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा हितग्राही बच्चों और महिलाओं के पोषण स्तर में बढ़ोत्तरी के लिए उन्हें आहार के रूप प्रदान किया जा रहा है।
   बच्चों के व्याप्त कुपोषण एवं एनीमिया के स्तर में उल्लेखनीय कमी लाने अन्य गतिविधियों के अलावा जनसमुदाय तक स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता संबंधित व्यापक प्रचार एवं प्रभावी व्यवहार परिवर्तन हेतु जन आंदोलन के रूप में वर्ष 2018 से प्रतिवर्ष “राष्ट्रीय पोषण माह“ का आयोजन किया जा रहा है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तीजा-पोरा पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने समूह की महिला बहनों को दी बड़ी सौगात, सभी महिला समूहों के कालातीत ऋणों को माफ़ किया जाएगा ताकि वे पुनः ऋण लेकर नवीन आर्थिक गतिविधियाँ आरम्भ कर सकें

Tue Sep 7 , 2021
 जांजगीर-चांपा, 07 सितम्बर, 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास में आयोजित तीजा-पोरा त्यौहार के कार्यक्रम के अवसर पर समूह की महिला-बहनों को दी बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने सभी महिला समूहों के कालातीत ऋणों को माफ़ करने की घोषणा की है ताकि वे पुनः ऋण लेकर […]

You May Like

Breaking News

advertisement