वायरल से बचने के लिए सावधानी बरतने की ज़रूरत : डॉ. आशीष अनेजा

वायरल से बचने के लिए सावधानी बरतने की ज़रूरत : डॉ. आशीष अनेजा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के यूआईईटी संस्थान की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा खेड़ी ब्राह्मणा में ग्रामीणों के लिए फ्री मेडिकल चेकअप शिविर आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 27 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के डीन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी व निदेशक यूआईईटी प्रो. सुनील ढींगरा के नेतृत्व में संस्थान की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा गांव खेड़ी ब्राह्मणा में आयोजित शिविर के दौरान ग्रामीणों का मेडिकल चेकअप करवाया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के निशुल्क चेकअप की प्रशंसा करते हुए प्रोफ़ेसर ढींगरा ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र के एडमिनिस्ट्रेटर डॉ. आशीष अनेजा के नेतृत्व में साप्ताहिक शिविर के पांचवें दिन गांव के सामुदायिक केंद्र में वरुण, नीरज, हेमराज, अमित छाबड़ा, तरुण कुमार व पार्थ की टीम ने लगभग 300 लोगों का निशुल्क चेकअप किया जो मानव कल्याण के लिए बहुत बड़ा कार्य है। संस्थान की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई निरंतर इस कार्यक्रम में अच्छा प्रयास कर रही है।
इस अवसर पर डॉ. आशीष ने कहा कि समय के अनुसार बदलते मौसम के कारण ख़ासी, जुखाम व वायरल तेजी से हो रहा है जिसका समय पर सही व उचित उपचार न मिलने से बीमारियां बड़ा स्वरूप ले लेती हैं जिसकी वजह से मानव को शारीरिक कष्ट होता है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के वायरल से बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है।
डॉ. अनेजा ने बताया कि इससे बचने के लिए इंसान को बाहर की तली हुई खाने की वस्तुओं से परहेज़ करना चाहिए। साथ ही अपनी दिनचर्या में फल व हरी सब्ज़ियों का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया इस शिविर के दौरान है शुगर, ब्लड प्रेशर, हड्डियों से संबंधित व शरीर में विभिन्न प्रकार की नसें का चैकअप किया गया है। उन्होंने बताया कि छोटी मोटी बीमारियों से बचने के लिए शुद्ध पानी अधिक मात्रा में पीना चाहिए।
राष्ट्रीय सेवा योजना के संयोजक डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि निशुल्क जांच शिविर के लिए ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया क्योंकि इसके लिए स्वयंसेवकों ने घर-घर जाकर प्रचार किया था।
दूसरे सत्र में हरियाणा नारकोटिक्स विभाग के इंचार्ज डॉ. अशोक वर्मा ने उपस्थित स्वयंसेवकों को व्यसनों से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने नशे से होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों व हरियाणा सरकार द्वारा नशे के रोकथाम के लिए किए गए कार्यों के बारे में बताया। इस अवसर पर गांव में नशा विरोधी जागरूकता रैली निकाली गई।
इस अवसर पर डॉ. अमीता मित्तल, डॉ विकास कंबोज, डॉ. वर्षा व हरिकेश पपोसा सहित सभी स्वयंसेवक मौजूद रहे।
निशुल्क जांच शिविर की ग्रामवासियों की सराहना
केयू के यूआईईटी संस्थान की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा गांव खेड़ी ब्राह्मणा में आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में गांव के 65 वर्षीय महेंद्र सिंह ने बताया कि गांवों में घर से बुलाकर पहली बार फ्री चैकअप किया गया जो बहुत ही सराहनीय है। 60 वर्षीय सुखविंदर कौर ने कहा कि हमें बाज़ार नहीं जाना पड़ा और घर से बुलाकर फ्री में सभी टेस्ट करवाए, यह बड़ा पुण्य का काम है। 65 वर्षीय राजविंदर ने बताया कि यह स्वास्थ्य जांच शिविर सभी बुजुर्गों के लिए बड़ा लाभदायक रहा। इस अवसर पर गांव के सरपंच गुरपाल ने कहा की निःस्वार्थ भावना से लगाया गया यह शिविर गांव के बुजुर्गों लिए मददगार रहा और भविष्य में भी बुजुर्गो के लिए ऐसे आयोजन होने चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री सालासर बाला जी मंदिर सूजी बाजार पंडित नन्द लाल किरोड़ी मल में श्री हनुमान जी का महोत्सव बड़ी धूम-धाम से मनाया जाएगा-विनोद शर्मा</em>

Mon Mar 27 , 2023
प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री सालासर बाला जी मंदिर सूजी बाजार पंडित नन्द लाल किरोड़ी मल में श्री हनुमान जी का महोत्सव बड़ी धूम-धाम से मनाया जाएगा-विनोद शर्मा गया फिरोजपुर 27 मार्च [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री सालासर बाला […]

You May Like

Breaking News

advertisement