बरेली: रिखी सिंह गर्ल्स इंटर कालेज में साइबर क्राइम पर विशेषज्ञ नीरज सिंह ने कहा साइबर क्राइम से बचने को सतर्कता जरूरी

रिखी सिंह गर्ल्स इंटर कालेज में साइबर क्राइम पर विशेषज्ञ नीरज सिंह ने कहा साइबर क्राइम से बचने को सतर्कता जरूरी
हेल्पलाइन नंबर 1930, 1090 24 घंटे रहते हैं सक्रिय

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : ज्वाइंट्स वीक के अंतर्गत ज्वाइंट्स ग्रुप आफ बरेली ने मंगलवार को रिखी सिंह गर्ल्स इंटर कालेज में साइबर क्राइम पर जागरूकता कैंप आयोजित किया। इसमें क्राइम पुलिस स्टेशन बरेली के इंस्पेक्टर नीरज सिंह ने छात्राओं और स्टाफ को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि इंटरनेट और इलेक्ट्रानिक डिवाइस के जरिये होने वाला अपराध साइबर क्राइम कहलाता है। इसमें सोशल मीडिया क्राइम और फाइनेंशियल फ्राड रखे जाते हैं। साइबर अपराधी व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं और ये लाटरी, रोजगार, गिफ्ट, दोस्ती का प्रलोभन देकर एटीएम या नेटबैंकिंग का पासवर्ड हासिल कर ठगी करते हैं। ओटीपी या यूपीआई के जरिये भी बैंक से रकम उड़ा लेते हैं। कई तरह के मोबाइल एप के जरिये भी साइबर अपराधी आनलाइन ठगी करते हैं। ये सारे साइबर क्राइम एंड्रायड फोन धारकों के साथ ही होते हैं। कई बार कोई ओटीपी भी नहीं आता और एकाउंट से पैसे निकलने की भी कोई जानकारी नहीं मिलती। इससे बचने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। अपना पासवर्ड, ओटीपी कभी किसी से साझा न करें। अनजान लिंक पर क्लिक न करें और ऐसी फर्जी कॉल से सावधान रहें। एप डाउनलोड करते समय ज्यादा सावधानी बरतें। खास कर लोन दिलाने वाले एप को कभी भी डाउनलोड न करें। डाउनलोड करते समय एप प्रोवाइडर को फुल एक्सेस कभी न दें। प्राइवेसी को सार्वजनिक न करें। व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी किसी की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें। अनजान लोगों के साइबर अपराधी होने की आशंका ज्यादा होती है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म के एकाउंट सेंटिंग में जाकर बदलाव करें और अपनी प्रोफाइल को पब्लिक के लिए ओपन न करें। नीरज ने सोशल नेटवर्क द्वारा गेम में जीतने, रीचार्ज कराने के बदले रिवार्ड्स का प्रलोभन के जरिये ठगी और यूपीआई से होने वाले क्राइम से बचने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आजकल वाट्सएप पर वीडियो काल के जरिये भी ब्लैकमेलिंग के मामलों की संख्या बढ़ रही है। किसी भी वीडियो काल को एक्सेप्ट न करें। नीरज ने कहा कि आधार और पेन कार्ड के जरिये भी ठगी बढ़ रही है। किसी को भी आधार कार्ड न दें। जरूरी हो तो मास्क आधार कार्ड ही ही दें या आधार कार्ड को देते समय उसकी कापी पर देने की वजह जरूर लिखें। नीरज ने छात्राओं को साइबर स्टॉकिंग से सावधान किया। कहा कि किसी को भी वीडियो और फोटो कभी शेयर न करें। फोटो या वीडियो को अश्लील साइट पर डालने पर इसकी शिकायत साइबर क्राइम थाने में जाकर या आन लाइन dmca.com पर जरूर करें। फेक सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाने की शिकायत भी वाइलेशन आफ प्राइवेसी की वेबसाइट पर की जा सकती है। किसी भी तरह की ठगी होने या पैसे कटने पर इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर 1930, 1090, 112 करें या cybercrime.gov.in पर आनलाइन कंप्लेंट करें। 24 घंटे के अंदर शिकायत होने पर पैसा वापस आने की उम्मीद ज्यादा होती है। अन्य किसी भी तरह की शिकायत राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की वेबसाइट ncpcr.gov.in पर की जा सकती है।
कार्यक्रम आरंभ होने से पहले ज्वाइंट्स ग्रुप आफ बरेली के अध्यक्ष आशीष सिंघल और स्कूल की प्रधानाचार्य रचना अरोरा ने नीरज सिंह का स्वागत किया। ज्वाइंट्स ग्रुप आफ बरेली के प्रोग्राम डायरेक्टर प्रमोद अग्रवाल ने स्मृति चिह्न देकर नीरज सिंह को सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचाल प्रवक्ता ममता त्रिपाठी और सरबजीत कौर ने किया। इस मौके पर रिखी सिंह गर्ल्स इंटर कालेज प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष कंवलजीत कौर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरमीत कौर, उपाध्यक्ष सरदार जगजीत सिंह, प्रबंधक सरदार आनंद मोहन सिंह, कोषाध्यक्ष सरदार अमरजीत सिंह, उप प्रबंधक रूमिंदर कौर, नमिता, ज्वाइंट्स ग्रुप आफ बरेली के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन आदित्य मूर्ति, डायरेक्टर आफ फाइनेंस शलभ अग्रवाल, ज्वाइंट वीक कोआर्डिनेटर मनोज अग्रवाल और मनोज कुमार अग्रवाल, अमित अग्रवाल, सुनील गुप्ता, निखिल अग्रवाल, अनुज अग्रवाल, कोमल कपूर, भावना सिंघल, अमृता अग्रवाल, अंशुमा अग्रवाल मौजूद रहीं।
20 सितंबर का कार्यक्रम—-
स्वास्थ्य जांच शिविरः ज्वाइंट्स ग्रुप आफ बरेली की ओर से आयोजित ज्वाइंट्स वीक के अंतर्गत बुधवार को लाल फाटक के पास बुखारा मोड़ पर स्थित वृद्ध आश्रम में स्वास्थ्य जांच कैंप सुबह 9 बजे से लगाया जायेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: ईद मिलादुन्नबी के मौके पर मस्जिदों के इमामों को सौफे गये उमराह यात्रा के कूपन

Wed Sep 20 , 2023
ईद मिलादुन्नबी के मौके पर मस्जिदों के इमामों को सौफे गये उमराह यात्रा के कूपन दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : जुलूस ए मोहम्मदी में डीजे पर पाबंदी रहेगी,डीजे से बचे इसकी जागरूकता के लिये शहरभर की मस्जिदों के इमाम साहब अपनी तक़रीरों के ज़रिये आवाम को जुलूस ए मोहम्मदी में […]

You May Like

Breaking News

advertisement