बिहार:टीकाकरण अभियान में मिसाल बन कर उभरी हैं नवनिर्वाचित मुखिया सीता देवी

टीकाकरण अभियान में मिसाल बन कर उभरी हैं नवनिर्वाचित मुखिया सीता देवी

-स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वंचितों के टीकाकरण के लिये दे रहीं हर घर दस्तक
-टीका से इंकार करने वालों को समझाना समाज के अगुआ व शिक्षित लोगों की जिम्मेदारी
-जनप्रतिनिधियों के सहयोग से ग्रामीण इलाकों में शतप्रतिशत सफल हो सकता है अभियान

अररिया

मौजूदा हालात में वैक्सीनेशन ही संक्रमण से बचाव का एकमात्र विकल्प है। शतप्रतिशत लोगों के टीकाकरण के उद्देश्य से जिले में हर घर दस्तक अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसमें पंचायती राज के कई प्रतिनिधि अदम्य उत्साह के साथ अपनी जिम्मेदारियों के निवर्हन के प्रयास में जुटे हैं। इसी कड़ी में जिले के रानीगंज प्रखंड अंतर्गत पहुंसरा पंचायत की नवनिर्वाचित मुखिया सीता देवी एक मिसाल बन कर उभरी हैं। मुखिया सीता देवी के प्रयास से पंचायत की बड़ी आबादी का टीकाकरण हो चुका है। यही नहीं सीता देवी स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ घर-घर जाकर वंचितों के टीकाकरण के प्रयास में निरंतर जुटी हुई हैं।

कैरियर बॉक्स उठा मुखिया ने हर घर दी दस्तक :

दस्तक अभियान के क्रम में बीते सोमवार जब एसएमसी यूनिसेफ आदित्य कुमार सिंह के नेतृत्व में विभागीय टीम अपेक्षित सहयोग की उम्मीद लेकर नवनिर्वाचित मुखिया सीता देवी के घर पहुंची तो टीम की उम्मीदों से परे मुखिया सीता देवी टीकाकरण दल के साथ क्षेत्र भ्रमण के लिये चल पड़ी। उन्होंने पूरा दिन स्वास्थ्य अधिकारी व टीकाकरण दल के साथ गुजारा। इस दौरान उन्होंने न सिर्फ लोगों को प्रेरित करते हुए उनका टीकाकरण कराया बल्कि उत्प्रेरण व टीकाकरण संबंधी गतिविधियों में आशा व एएनएम के व्यस्त होने पर वैक्सीनेशन कैरियर बॉक्स लिये खुद ही टीम के साथ एक वार्ड से दूसरे वार्ड घंटों भ्रमण करती रहीं। सीता देवी के इस प्रयास से पंचायत के वार्ड संख्या 07, 08 व 09 में महज कुछ घंटों के अंदर 100 से अधिक लोगों को टीकाकृत किया जा सका। इसमें अधिकांश ऐसे लोग शामिल थे। जो अफवाह व किसी अन्य मनगढंत कारणों से टीका लेने से अब तक परहेज कर रहे थे। यही नहीं मुखिया के प्रयास से इस क्रम में क्षेत्र की 20 गर्भवती व 12 धात्री महिलाओं का भी टीकाकरण संभव हो सका। जो अब तक टीका लेने से कतरा रहीं थी।

तरक्की व विकास के लिये लोगों का सेहतमंद होना जरूरी :

नवनिर्वाचित मुखिया सीता देवी ने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिये टीका महत्वपूर्ण है। एक जनप्रतिनिधि के तौर पर वह अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं। पंचायत की तरक्की व विकास के लिये आम लोगों का सेहतमंद होना जरूरी है। लोगों के स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को लेकर जब मुफ्त टीकाकरण की प्रक्रिया जारी है। तब टीका लेने में किसी को कोई एतराज नहीं होना चाहिये। हां ,लेकिन अगर किसी के मन में टीकाकरण को लेकर कोई संदेह व सवाल है। तो समाज के अगुआ, शिक्षित व समझदार लोगों को ऐसे लोगों को समझाने के लिये आगे आने की जरूरत है।

अभियान की सफलता में जनप्रतिनिधियों का सहयोग जरूरी :

अभियान के क्रम में मुखिया सीता देवी से मिले सहयोग व समर्थन से स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी अभिभूत हैं। यूनिसेफ के एसएमसी आदित्य कुमार सिंह ने मुखिया के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि नवनिर्वाचित मुखिया सीता देवी पहुंसरा पंचायत ही नहीं पूरे जिले के लिये प्रेरणास्रोत हैं। पंचायत में टीकाकरण अभियान की सफलता में उन्होंने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के सहयोग से टीकाकरण अभियान ग्रामीण इलाकों में शतप्रतिशत सफल हो सकता है। जो संक्रमण के खतरों से पूरी तरह निजात पाने के लिये जरूरी है। उन्होंने अभियान में अन्य जनप्रतिनिधियों से भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:समुदाय स्तर पर जरूरी प्रयास किये जाने से कुपोषण के मामलों में आयेगी कमी

Tue Nov 23 , 2021
समुदाय स्तर पर जरूरी प्रयास किये जाने से कुपोषण के मामलों में आयेगी कमी -संवर्द्धन कार्यक्रम के तहत जिले में कुपोषण के खिलाफ संचालित होगा विशेष अभियान-समुदाय स्तर पर कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण-सिविल सर्जन ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन, कार्यक्रम के […]

You May Like

advertisement