जनपद आज़मगढ़ की खबरें ब्यूरो के साथ

नगरीय स्वास्थ्य केन्द्र दलसिंगार पर सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का शुभारंभ

आज़मगढ़ ब्यूरो

आजमगढ़ 23 फरवरी– मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एके मिश्र द्वारा नगरीय स्वास्थ्य केन्द्र दलसिंगार पर सघन मिशन इंद्रधनुष 3.0 कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि ये अभियान दो चरणों में संपन्न होगा, पहला चरण आज और 2, 3 मार्च को होगा एवं दूसरा चरण 23 मार्च व 5, 6 अप्रैल को संपन्न होगा। सीएमओ ने बताया कि जनपद में इस अभियान के लिए कुल 1245 सत्र स्थल चिन्हित किये गये हैं, जहाँ एएनएम 0 से 2 वर्ष तक के छूटे हुए 10377 बच्चों को एवं 2907 गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण से आच्छादित करेंगी।
सघन मिशन इंद्रधनुष 3.0 कार्यक्रम प्रदेश के 37 जनपदों में आज से शुरू हो रहा है, जिनमें जनपद आजमगढ़ भी शामिल है। सघन मिशन इंद्रधनुष 3.0 के अंतर्गत टीकाकरण कवरेज को 90-95 प्रतिशत तक लक्ष्य हासिल करना है, जो कि पिछले वर्ष कोविड महामारी के चलते पूर्ण नही हो पाया था, इसलिए ये मॉपअप अभियान छूटे हुए बच्चों एवं गर्भवती माताओं को टीकाकरण से संपूर्ण आच्छादित करने के लिये आयोजित किया जा रहा है।
सीएमओ ने जनपद के समस्त सरकारी चिकित्सालयों के अधीक्षक एवं प्रभारियों से कहा कि पिछला पूरा वर्ष कोविड-19 महामारी की वजह से टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित रहा, जिसे फिर से गतिशील बनाना बेहद आवश्यक है, इसके लिए यह जरूरी है कि आप सभी अपने अपने स्तर से वहाँ की स्थानीय परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए नई रणनीति बनाएँ, जिससे हम टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर सकें।इस अवसर पर नगरीय स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉ0 आशीष सिंह, कोल्ड चेन मैनेजर पूनम सिंह, यूनिसेफ जनपद प्रभारी प्रवेश शुक्ला एवं गुफरान अहमद आदि उपस्थित रहे।

शिक्षित और जागरुक होने से समाप्त होगा भ्रूण हत्या जैसा जघन्य अपराध: जिलाधिकारी

मण्डल स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता में अनन्या मिश्रा को प्रथम, नैन्सी निषाद को मिला द्वितीय स्थान

ब्यूरो आज़मगढ़

      आज़मगढ़ 23 फरवरी — जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कहा है कि महिलायें शक्तिशाली होने के बावजूद अबला और आशक्त होने की हीनभावना से ग्रसित होने के बजाय अपनी शक्ति को पहचानें तथा सकारात्मक कार्यों के प्रति समाज को जागरुक करें। वह मंगलवार को मण्डलायुक्त कार्यालय के सभागार में गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (एनसी एण्ड पीएनडीटी) के अन्तर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में आयोजित मण्डल स्तरीय लिंग संवेदीकरण कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की शिक्षण संस्थाओं में आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड हेतु शिब्ली नेशनल कालेज, सेंट जावियर्स कालेज, गांधी पीजी कालेज मालटारी, सर्वोदय पब्लिक स्कूल से चयनित कुल 12 छात्राओं की वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजित की गयी, जिसमें प्रतिभागियों द्वारा कन्या भू्रण हत्या, दहेज प्रथा, समाज में महिलाओं की स्थिति, महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध और उनके निदान, महिला सुरक्षा, सामाजिक संरचना में महिलाओं की भूमिका आदि विषयों पर संवाद किया गया। उक्त प्रतियोगिता में सर्वाेदय पब्लिक स्कूल की अनन्या मिश्रा को प्रथम तथा सेंट जावियर्स कालेज की नैन्सी निषाद को द्वितीय मिला, जबकि तीन प्रतिभागियों शिब्ली नेशनल कालेज की राशीका अख्तर व सदफ शाहीन एवं गांधी पीजी कालेज मालटारी की अन्तिमा मौर्य को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जिलाधिकारी राजेश कुमार ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत करने के साथ ही अन्य प्रतिभागियों को भी सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया।

      कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि जिस प्रकार से सती जैसी कुप्रथा को समाप्त कर दिया गया है उसी प्रकार से भ्रूण हत्या को भी आपसी सूझबूझ, जनजागरुकता, शिक्षा, सामन्जस्य से भू्रण हत्या को समाप्त करना होगा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए लिंग परीक्षण करते और कराते हैं, जो कानूनन अपराध है। उन्होंने उपस्थित छात्राओं, अध्यापिकाओं, अधिकारियों आदि से कहा कि यदि कहीं लिंग परीक्षण किये जाने की आप लोगों को जानकारी मिले तो उसे संज्ञान में लायें, पूरी गोपनीयता बनाये रखते हुए सम्बन्धित के विरुद्ध सुसंगत अधिनियमों के अन्तर्गत निश्चित रूप से कार्यवाही की जायेगी। इसी क्रम मंे उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, सिफ्सा, एनएचएम के अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि इस ओर आमजन को निरन्तर जागरुक किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए समाज के सभी वर्ग को पूरी तरह संवेदनशील होना जरूरी है। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए डा. माधुरी सिंह ने महिलाओं को व्यवसायिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा आदि के साथ ही अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरुक होने की आवश्यकता पर जोर दिया। इससे पूर्व जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का विधिवत् शुभारम्भ किया गया तथा समाज से कुरीतियों को समाप्त करने, बेटे बेटियों में भेदभाव न करने आदि के सम्बन्ध में शपथ भी दिलाई गयी।

      इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. मुहिब्बुल्लाह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मऊ डा. एससी सिंह, संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा. पीके मिश्र व डा. मनीष शाह, एडीशनल सीएमओ डा. वाईके राय, महिला चिकित्सालय की सीएमएस डा. मंजुला सिंह, मण्डलीय प्रबन्धक सिफ्सा अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, मण्डलीय स्वास्थ्य परामर्शदाता आशीष त्रिपाठी व सुरेश कुमार, बीएल यादव, संयज यादव, प्रकाश चन्द यादव आदि उपस्थित थे


24 फरवरी को ‘‘हक की बात जिलाधिकारी के साथ’’ कार्यक्रम का आयोजन

आजमगढ़ 23 फरवरी– जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव ने बताया कि उ0प्र0 सरकार द्वारा प्रदेश में महिलाओं तथा किशोरियों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु ’’मिशन शक्ति’’ अभियान चलाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य महिलाओं तथा बालिकाओं को स्वावलम्बी बनाना उनमें सुरक्षित परिवेश की अनुभूति कराने के सम्बन्ध में जागरूक किया जाना है। इसी परिप्रेक्ष में कलेक्ट्रेट सभागार आजमगढ़ में दिनांक 24 फरवरी 2021 को ’’हक की बात जिलाधिकारी के साथ’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसके अर्न्तगत यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, दहेज हिंसा, कन्या भू्रण हत्या, कार्यस्थल पर लैगिंक हिंसा सम्बन्धी शिकायतों के सम्बन्ध में संरक्षण, सुरक्षा तंत्र, सुझावों, सहायताओं हेतु पारस्परिक संवाद का आयोजन किया गया है।
जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि कलेक्ट्रेट सभागार में 24 फरवरी को प्रातः 10ः30 बजे से अपरान्ह 12ः30 बजे के मध्य यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, दहेज हिंसा, कन्या भू्रण हत्या, कार्य स्थल पर लैगिंक हिंसा के साथ ही निम्न असुरक्षित स्थानों की भी सूचना दे सकती है, जैसे विद्यालय के पास शराब की दुकान, विद्यालय के समय आस-पास असमाजिक तत्वो का जमावड़ा, किसी घर में महिला या बच्चे के साथ किसी प्रकार की हिंसा होना, आने-जाने वाले रास्ते में लाइट ना होने से अन्धेरे में असुरक्षित माहौल, विद्यालय में चारदिवारी, शौचालय एवं भेदभाव रहित वातावण का न होना एवं घरों में शौचालय की व्यवस्था का न होने सम्बन्धी समस्या के सम्बन्ध में जिलाधिकारी आजगढ़ के मोबाइल नम्बर 9454417521 एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी के मो0 नं0 7518024034 पर पारस्परिक संवाद स्थापित कर सकते है।

कृषि विभाग की मदद से जिले में वर्ष 2020-21 में 30 एग्रीजंक्शन खोले जायेंगे

ब्यूरो आज़मगढ़

आजमगढ़ 23 फरवरी– जनपद-आजमगढ़ के किसानों को अच्छी खबर है कि अब उन्हें कृषि सम्बन्धित जरूरी सामानों के लिये दुकान-दुकान नहीं भटकना पडे़गा। बहुत जल्द ही उन्हें एक ही छत के नीचे कृषि सम्बन्धित सारा सामान मिल जाया करेगा।
उप कृषि निदेशक संगम सिंह द्वारा बताया गया है कि कृषि विभाग की मदद से जिले में वर्ष 2020-21 में 30 एग्रीजंक्शन खोले जायेंगे, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है। कृषि में स्नातक अथवा परास्नातक बेरोजगार युवाओं को कृषि विभाग द्वारा संचालित एग्रीजंक्शन ‘‘वन स्टॉप शॉप’’ योजना के अन्तर्गत चयन कर प्रशिक्षण ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान केन्द्र पर उद्यमिता से सम्बन्धित 12 दिवसीय प्रशिक्षण देकर रोजगार सृजित कराया जायेगा। प्रत्येक विकास खण्ड से एक लाभार्थी का चयन किया जाना है। आवेदकों का जनपद स्तर पर गठित चयन समिति के द्वारा चयन किये जाने के उपरान्त 12 दिवसीय प्रशिक्षण के उपरान्त चयनित अभ्यर्थियों की डी0पी0आर0 तैयार कर सम्बन्धित कार्यक्षेत्र के बैंको को उद्यम स्थानयन हेतु ऋण स्वीकृत हेतु बैंक को भेजी जायेगी। योजना के अन्तर्गत ब्याज की धनराशि 5 प्रतिशत (42000) अनुमन्य लाइसेन्स फीस, दुकान शुल्क 1000 रू0 की दर से अधिकतम 01 वर्ष के लिये किराया कुल-12000 रू0 का अनुदान प्रस्तावित है। इस प्रकार चयनित उद्यमियों द्वारा कृषकों को नयी तकनीकी जानकारी के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर कृषकों को कृषि निवेश भी उपलब्ध कराया जायेगा।
अतः जनपद के इच्छुक कृषि स्नातक (सामान्य एवं पिछड़ा 40 वर्ष अनु0 जाति एवं महिला 45 वर्ष) कार्यालय उप कृषि निदेशक, जनपद-आजमगढ़ से सम्पर्क कर उक्त योजना का लाभ लें। इच्छुक उद्यमियों को दिनांक-22 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 सायं 05 बजे तक आवेदन का समय सीमा बढ़ा दिया गया है। अतः इच्छुक उद्यमी उप कृषि निदेशक कार्यालय में सम्पर्क कर निःशुल्क आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति आवेदन पत्र की संदिग्धता की जानकारी करके संदिग्धता निवारण हेतु प्रत्यावेदन पत्र एवं वांछित साक्ष्य अपने विद्यालय/संस्था में तत्काल जमा

आज़मगढ़ ब्यूरो
आजमगढ़ 23 फरवरी– जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार सिंह ने जनपद आजमगढ़ में संचालित समस्त शिक्षण संस्थाओं को सूचित किया है कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति योजनान्तर्गत कक्षा 11-12 में वित्तीय वर्ष 2020-21 में समाज कल्याण के छात्रवृत्ति पोर्टल पर अनुसूचित जाति/सामान्य वर्ग के छात्र/छात्राओं का डाटा संदेहास्पद की श्रेणी में प्राप्त हुआ है, जिसे एनआईसी आजमगढ़ की साईड पर भी अपलोड करा दिया गया है। ं्रंउहंतीण्दपबण्पद की साईड से प्राप्त कर सकते हैं। उक्त योजना से सम्बन्धित छात्रों को एतद्द्वारा सूचित किया जाता है कि अपने विद्यालय/संस्था से सम्पर्क कर अपने छात्रवृत्ति आवेदन पत्र की संदिग्धता की जानकारी करके संदिग्धता निवारण हेतु प्रत्यावेदन पत्र एवं वांछित साक्ष्य अपने विद्यालय/संस्था में तत्काल जमा करना सुनिश्चित करें।

उन्होने जनपद के समस्त कक्षा 11-12 के शिक्षण संस्थाओं को सूचित किया है कि छात्रवृत्ति/शुल्कप्रतिपूर्ति योजनान्तर्गत अनुसूचित जाति/सामान्य वर्ग के छात्रों का संदेहास्पद डाटा का निवारण करते हुए अभिलेख सहित प्रत्योवदन जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में तत्काल जमा करना सुनिश्चत करें, अन्यथा की दशा में सम्बन्धित छात्र एंव संस्था स्वयं उत्तरदायी होगी।

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय आजमगढ़ के शिक्षण एवं मार्गदर्शन केन्द में अनु0 जाति/जनजाति व पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक वर्षीय कार्यालय प्रबन्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम माह अप्रैल 2021 से

आज़मगढ़ ब्यूरो

आजमगढ़ 23 फरवरी– सहायक निदेशक सेवायोजन तनुजा ने बताया है कि क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय आजमगढ़ के शिक्षण एवं मार्गदर्शन केन्द में अनु0 जाति/जनजाति व पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक वर्षीय कार्यालय प्रबन्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम माह अप्रैल 2021 से आरम्भ होगा। प्रशिक्षण पूर्णतयाः निःशुल्क है। प्रशिक्षण अवधि में आशुलिपि टंकण, सामान्य ज्ञान, हिन्दी अंग्रेजी, गणित, सचिवीय पद्धति, बुक कीपिंग एवं एकाउन्टेन्सी तथा कम्प्यूटर की जानकारी प्रदान कर लिपिकीय संवर्ग के स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कराने के प्रयास किये जाते है।
प्रवेश पाने हेतु अभ्यर्थी कम से कम इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण हो। अभ्यर्थी हाई स्कूल परीक्षा अंग्रेजी विषय के साथ उत्तीर्ण हो। आयु सीमा 18 से 35 वर्ष (आरक्षित वर्ग हेतु नियमानुसार छूट), ऐसे अभ्यर्थियों को वरीयता दी जायेगी जो टंकण/कम्प्यूटर का ज्ञान रखते हों। अभ्यर्थी का पंजीयन सेवायोजन कार्यालय में अनिवार्य रूप से होना चाहिए।

प्रवेश पाने हेतु इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप पर भर कर क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय आजमगढ़ में जमा करें। आवेदन पत्र के साथ सभी शैक्षिक योग्यता व जाति प्रमाण पत्र की छाया प्रति व एक पासपोर्ट साइज फोटो, अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थी राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक की छाया प्रति अवश्य संलग्न करें। आवेदक अभ्यर्थियों के साक्षात्कार दिनांक 24 मार्च 2021 को प्राप्तः 10ः00 बजे क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय संयुक्त विकास आयुक्त भवन कमरा नं0-19 में होगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी को अपने समस्त मूल प्रमाण पत्र जाँच हेतु उपलब्ध कराने होगें। इस कार्य हेतु कोई मार्ग व्यय देय नही हैं।

जवानों के प्रशिक्षित होने से पी0आर0डी0 जवानों की कार्यपद्यति में सुधार के साथ ही साथ अनुशासन व कार्य की गुणवत्ता में सुधार होगा

आज़मगढ़ ब्यूरो

आजमगढ़ 23 फरवरी– प्रान्तीय रक्षक दल विभाग आजमगढ़ के 865 प्रशिक्षित जवानों की सक्रियता एवं गतिशीलता की स्थिति में सुधार किये जाने हेतु जनपद के प्रत्येक ब्लाक के 06-06 प्रशिक्षित पी0आर0डी0 जवानों इस प्रकार कुल 132 पी0आर0डी0 जवानों को मास्टर ट्रेनर के रूप में पुलिस लाईन आजमगढ़ में दिनांक 22 फरवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 तक पुलिस विभाग के ट्रेनर द्वारा विभागीय दिशा-निर्देश के तहत सुधारात्मक दृष्टि से अनुशासित व सक्रिय बनाये रखने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। पी0आर0डी0 जवानों को सभी तौर तरीके अपनाने होंगे जो पुलिस कर्मियों द्वारा अपनाये जाते हैं ऐसे में सभी पी0आर0डी0 जवानों को 05 दिवसीय प्रशिक्षण देने की व्यवस्था बनायी गयी है।
05 दिवसीय अनावासीय पी0आर0डी0 प्रशिक्षण पुलिस विभाग के प्रशिक्षक उपनिरीक्षक सहस्त्र पुलिस छबिनाथ सिंह यादव, भूपेन्द्र सिंह, साधूशरण यादव, मुख्य आरक्षी शारीरिक प्रशिक्षक अशोक कुमार यादव व शेराज अहमद द्वारा जवानों को समय से उठना, दौड़, मार्च पास्ट करना, ड्रिल, वर्दी पहनने के साथ ही अनुशासित रहने की जानकारी दी जा रही है। इनके सहयोग के लिए युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्ष दल विभाग से क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी जगदीश प्रसाद यादव एवं बीरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है। पी0आर0डी0 जवानों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त प्रत्येक विकास खण्ड के 06 पी0आर0डी0 जवानों द्वारा विकास खण्ड स्तर पर प्रत्येक महीने में विकास खण्डों में होने वाले रिफ्रेशर परेड में विकास खण्ड के पी0आर0डी0 जवानों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
जिला युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अधिकारी आजमगढ़ राजनेति सिंह ने बताया कि जवानों के प्रशिक्षित होने से पी0आर0डी0 जवानों की कार्यपद्यति में सुधार के साथ ही साथ अनुशासन व कार्य की गुणवत्ता में सुधार होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

परिवहन विभाग मस्त, यात्री पस्त

Tue Feb 23 , 2021
परिवहन विभाग मस्त, यात्री पस्त। अतरौलिया आजमगढ़ उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग आजमगढ़ डिपो के चालक व परिचालक की मनमानी के कारण आजमगढ़ से अयोध्या(फैजाबाद) लखनऊ रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, बता दें कि इस समय आजमगढ़ डिपो की तमाम बसें […]

You May Like

advertisement