पत्रकार जगत के लिए कार्य करने वाली मीडिया वेलबींग एसोसिएशन उत्तर भारत मे सबसे अग्रणी : निकी डबास।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

पत्रकारिता के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को भी दे रहे हैं प्रोत्साहन।
जैसा नाम- वैसा काम सही मायनो नाम को चरितार्थ कर रहा है एम डबल्यू बी : डा. निकी डबास।

चंडीगढ़ : देश भर के अन्य पत्रकार संगठनों नजीर साबित हो रहा है मीडिया वेल बींग संगठन! यह कहना है सामाजिक कार्यकर्ता पोषण एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. निकी डबास का ! जो की हाल ही में पंचकूला के रैड बिशप होटल में संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आई थी! जहां पर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर धरनी मुख्य, अतिथि हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री विशंभर वाल्मीकि तथा मुख्यमंत्री के मीडिया सेक्रेटरी प्रवीण अत्रे द्वारा उन्हें सामाजिक सेवा में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित भी किया गया था! डबास ने बताया कि एम डबल्यू बी संगठन उसके नाम के अनुसार कार्य कर रहा है! जिसमें बिना किसी शुल्क के सदस्यता व 10-10 लाख की बीमा पॉलिसी भी पत्रकार साथियों की मुफ्त हो रही हैं! जिसकी बदौलत पिछले दिनों प्रसार भारती के पूर्व सलाहकार रहे पत्रकार जगत के बड़े चेहरे ज्ञानेंद्र भरतरिया के निधन पर उनके परिवार को 10 लाख की बीमा राशि उपलब्ध करवाने वाला उत्तर भारत का इकलौता संगठन है! उन्होंने कहा कि यही नहीं संगठन द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर पत्रकार साथियों को चाहे वे इस संगठन से जुड़े हैं या नहीं बीमारी के समय ओर अन्य निजी नुकसान होने पर उनकी आर्थिक मदद भी कर रहा है जो कि अपने आप में एक बहुत ही बड़ा अतुलनीय योगदान है !जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए उतनी ही कम है! उन्होंने कहा कि इस बात की बेहद खुशी है उन्हें भी संगठन द्वारा सम्मानित किया जा रहा है ! इसके अलावा संगठन द्वारा सरकार से समय-समय पर पत्रकार साथियों की समस्याओं को उठाकर उनका हल भी करवाया जा रहा है! उन्होंने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश की मनोहर सरकार द्वारा इस संगठन की मांग पर पत्रकार साथियों की पेंशन को 15000 हजार रुपए किया था! इसके अलावा संगठन द्वारा दिए गए मांग पत्र पर भी सरकार गंभीरता से मंथन कर रही है! उन्होंने आशा जताई है कि जिस प्रकार से पूर्व में प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा पत्रकारों के लिए कई कल्याणकारी घोषणा की गई है आने वाले समय में मौजूदा नायब सैनी सरकार भी पत्रकार जगत के लिए अन्य और सौगाते देगी!
उल्लेखनीय है कि डॉ. निकी डबास समाज सेवा क्षेत्र में देश ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ख्याति अर्जित कर चुकी हैं! जिसके चलते जहां उन्हें राष्ट्रीय रत्न अवॉर्ड, राष्ट्रीय गौरव सम्मान और एशिया प्राइड अवार्ड जैसे सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है! इसके अलावा महिला उत्थान के क्षेत्र में अन्य 50 प्रकार के अवार्ड भी उन्हें अब तक मिल चुके हैं! डॉक्टर निकी पोषण एवं प्राकृतिक स्वास्थ्य विज्ञान संघ के जरिए महिला विकास एवं उत्थान के लिए देशभर में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है! वहीं उनके संगठन द्वारा भी देश की उभरती प्रतिभाओं को और अधिक बढ़ने की प्रेरणा देने के लिए सम्मानित भी किया जाता है!
इसके अलावा महिला आंतरिक शिकायत समिति सदस्य महिला एवं बाल विकास मंत्रालय राज्य सरकार दिल्ली साथ ही राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग की उपाध्यक्ष के तौर पर भी कार्य कर रही हैं!
मीडिया वेल बींग संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर धरनी ने बताया कि मीडिया वेल बींग संगठन जहां पत्रकारिता जगत में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पत्रकारों के लिए लाला जगत नारायण अवार्ड, पत्रकारिता अलंकार अवार्ड सहित अन्य अवार्ड देकर पत्रकार साथियों को और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है! वहीं सामाजिक कार्य में अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगों को भी उनका संगठन सम्मानित कर रहा है! ताकि जहां वे और अधिक आत्मीयता से सामाजिक कार्य में भाग ले वहीं उन्हें देखकर अन्य लोगों को भी इस कार्य से जुड़ने की प्रेरणा मिले।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नन्हे नन्हे बच्चों ने भी उत्साह से मनाया तीज का त्यौहार।

Tue Aug 6 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। चारों ओर हरियाली और रंग रंगीली संस्कृति की जान है तीज का त्यौहार। कुरुक्षेत्र, 6 अगस्त : बच्चों को भी भारतीय संस्कृति एवं संस्कारों का ज्ञान होना चाहिए। भारतीय त्यौहारों में तीज का पर्व प्रकृति में चारों ओर हरियाली और रंग रंगीली संस्कृति की जान है। […]

You May Like

Breaking News

advertisement